May 8, 2024 : 1:38 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

पितरों के लिए श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान के साथ ही गुड़, घी, अनाज, काले तिल, भूमि, नमक, वस्त्र आदि चीजें दान करें

3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • पितृ पक्ष में किसी पवित्र नदी में काले तिल बहाकर तर्पण नहीं कर पा रहे हैं तो मंदिर में, किसी जरूरतमंद व्यक्ति को काले तिल का दान करना चाहिए

2 सिंतबर से पितृ पक्ष शुरू हो रहा है। पितरों को याद करने का ये पक्ष 17 सितंबर तक चलेगा। इन दिनों में पितरों के लिए श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान आदि शुभ कर्म किए जाते हैं। जो लोग पितरों के लिए पुण्य कर्म करते हैं, उनके घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

इन चीजों का कर सकते हैं दान

उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार पितृ पक्ष में श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान के साथ ही जरूरतमंद लोगों को गुड़, घी, अनाज, गाय, काले तिल, भूमि, नमक, वस्त्र आदि चीजों का दान करना चाहिए। इन चीजों के दान का अलग-अलग फल बताया गया है। गुड़ के दान से घर का क्लेश दूर होता है, गाय के दान से सुख-समृद्धि बढ़ती है। घी का दान करने से शक्ति बढ़ती है। अनाज का दान करने पर घर में धन-धान्य की कमी नहीं आती है। काले तिल का दान करने स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

पितृ पक्ष में करें काले तिल का दान

पितृ पक्ष में किसी पवित्र नदी में काले तिल बहाकर तर्पण करने की परंपरा है। लेकिन, इस बार कोरोना की वजह से किसी नदी में तर्पण नहीं कर पा रहे हैं तो किसी मंदिर में या किसी जरूरतमंद लोगों को काले तिल का दान करने से भी पुण्य फल मिलते हैं।

पितृ पक्ष में रोज गाय को हरी घास खिलानी चाहिए। रोज सुबह जल्दी उठें और सूर्यदेव को अर्घ्य अर्पित करें। भागवत गीता का पाठ करें और उसमें बताई गई नीतियों को जीवन में उतारें। घर में शांति बनाए रखें। क्लेश न करें।

0

Related posts

4 जुलाई का मूलांक 4 और भाग्यांक 6 है, शनिवार को मान-सम्मान बढ़ सकता है, परिवार में सुखद वातावरण रहेगा

News Blast

अगर विद्वान व्यक्ति बुरे लोगों के साथ रहेगा तो उसमें भी बुरे गुण आ सकते हैं, इसीलिए हमें अच्छे लोगों के साथ ही रहना चाहिए

News Blast

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान बने नए CDS, जनरल बिपिन रावत के निधन के 9 महीने बाद मिला नया प्रमुख

News Blast

टिप्पणी दें