May 3, 2024 : 11:35 PM
Breaking News
MP UP ,CG

कचरा मुक्त प्रबंधन के लिए नोएडा को ‘थ्री स्टार’ रेटिंग, केंद्रीय शहरी मंत्रालय की पिछली रेटिंग से संतुष्ट नहीं था प्रशासन

  • एक महीने पहले नोएडा को वन स्टार रेटिंग दी गई थी जिसपर प्राधिकरण की ओर से आपत्ति जताई गई थी
  • अधिकारियों की तरफ से कहा गया है कि पिछले एक वर्ष में प्राधिकरण ने इस दिशा में कड़ी मेहनत की थी

दैनिक भास्कर

Jun 25, 2020, 02:26 PM IST

नोएडा. केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने कचरा मुक्त प्रबंधन के लिए नोएडा को ‘थ्री स्टार’ रेटिंग दी गई है, जो कि सर्वश्रेष्ठ है। नोएडा को करीब एक महीने पहले ‘वन स्टार’ रेटिंग दी गई थी, जिस पर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी ने आपत्ति जताई थी। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने कहा था कि नोएडा को वन स्टार मिलने से वह संतुष्ट नहीं हैं। प्राधिकरण और शहर के लोगों ने एक साल से कड़ी मेहनत की है। रेटिंग अच्छी नहीं मिलने के खिलाफ उन्होंने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में अपील की थी। उस अपील पर एक बार फिर समीक्षा की गई। जिसके बाद नोएडा को 3 स्टार रेटिंग दे दी गई है।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने देर रात नोएडा, विशाखापट्टनम, वड़ोदरा, अहमदनगर, पुणे, बल्लारपुर, ग्वालियर को कचरा मुक्त प्रबंधन में ‘थ्री स्टार’ रेटिंग देने की घोषणा की। कचरा निस्तारण के लिए पिछले एक वर्ष से नोएडा विकास प्राधिकरण ने कई बड़े काम किए हैं। भारत सरकार के स्वच्छता अभियान के तहत शहर ने महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वाह किया है, जिससे शहर की रैंकिंग में लगातार सुधार आया है। 

‘थ्री स्टार’ रेटिंग मिलने से कर्मचारियों का उत्साह बढ़ा

नई रेटिंग जारी होने से नोएडा के लोगों तथा नोएडा विकास प्राधिकरण के अधिकारियों, कर्मचारियों का उत्साह बढ़ा है। उन्होंने बताया कि एक माह पहले मिली ‘वन स्टार’ रेटिंग से हम संतुष्ट नहीं थे, नोएडा विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने इस पर सवाल उठाया था। उन्होंने केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय में इसकी समीक्षा करने की अपील की थी, जिस पर गौर किया गया और अब नोएडा को ‘थ्री स्टार’ रेटिंग दी गई है।

Related posts

शिवराज के स्वस्थ होने तक भाजपा विधायक ने अन्न-जल के साथ घर त्यागा, शिव मंदिर में पूजा करेंगे और आश्रम में रहेंगे

News Blast

पाक से हैक हुई इंदौर पुलिस की वेबसाइट: बड़ा सवाल- कैसे पकड़ें हैकर को, क्योंकि लुकऑउट-रेड कॉर्नर नोटिस के बाद भी कई अपराधी पकड़ से दूर

Admin

शोहदों ने 8वीं की छात्रा और उसकी मां को पीटा, आहत पीड़िता ने फांसी लगाकर सुसाइड किया

News Blast

टिप्पणी दें