May 3, 2024 : 4:19 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

सऊदी अरब में रहने वाले ही हज यात्रा कर सकेंगे, कोरोना के चलते सीमित जायरीनों को ही अनुमति

  • सऊदी अरब के हज मामलों के मंत्री ने कहा- संक्रमण के चलते इस साल सीमित संख्या में ही लोगों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी
  • हज मंत्रालय के मुताबिक- विदेशियों को रोके जाने का फैसला कई देशों में बढ़ते संक्रमण के कारण लिया गया है

दैनिक भास्कर

Jun 23, 2020, 11:05 AM IST

अबू धाबी. कोरोनावायरस महामारी के बीच सऊदी अरब में इस साल हज यात्रा होगी, लेकिन नियम में बदलाव किया गया है। इस बार केवल सऊदी में रहने वाले लोग ही यात्रा कर सकेंगे। विदेशियों को इसकी अनुमति नहीं दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार सीमित संख्या में ही लोगों को हज करने की अनुमति दी जाएगी। पिछले साल करीब 25 लाख लोगों ने हज यात्रा की थी।

सऊदी अधिकारियों ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के चलते यह फैसला किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अनुमान लगाया जा रहा था कि इस साल 20 लाख से ज्यादा लोग हज के लिए मक्का और मदीना आएंगे। हालांकि, महामारी को देखते हुए कहा जा रहा था कि इस साल हज पूरी तरह रद्द किया जा सकता है।

मुस्लिम समुदाय में हज यात्रा को बहुत अहम माना जाता है। हज मामलों के मंत्री मोहम्मद सालेह बंतेन ने अप्रैल में ही कहा था कि हज यात्री टिकट बुकिंग को लेकर जल्दबाजी न करें। फरवरी में उमरा (हज जैसा ही एक आयोजन) को भी बंद कर दिया गया था।

लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा

सऊदी के हज मंत्रालय ने कहा कि यह फैसला बढ़ती महामारी और होने वाली भीड़ को देखते हुए किया गया है, ताकि महामारी को फैलने से रोका जा सके। जो लोग यात्रा करेंगे, उनकी पूरी सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं।

सऊदी में 1.61 लाख मामले

सऊदी अरब में अब तक संक्रमण के 1.61 लाख मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 1.05 लाख से ज्यादा ठीक हो चुके हैं। वहीं, 1307 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले हफ्ते ही यहां लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी गई है।

Related posts

चीन ने कहा- भारतीय सीमा पर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में, बातचीत से मामला सुलझा लेंगे; ट्रम्प बोले- अमेरिका मध्यस्थता के लिए तैयार

News Blast

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

News Blast

अमेरिका में पटाखों से परेशान लोगों ने मेयर के घर के बाहर रातभर हॉर्न बजाया; सुबह नए नियम बन गए

News Blast

टिप्पणी दें