May 3, 2024 : 2:12 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

लखनऊ और बनारस के रसीलें आम चखेंगे अब दुबई के शेख

दैनिक भास्कर

Jun 05, 2020, 05:06 AM IST

नई दिल्ली. अब दुबई के शेख और उत्तरी आयरलैंड के लोग लखनऊ और बनारस के बगीचों में उगने वाले लंगड़ा, रामकेला (रामकेड़ा) रसीलें आमों का स्वाद चखेंगे। भारत सरकार के ‘कृषि उड़ान’ पहल के अंतर्गत देश भर के किसानों को प्रोत्यसाहित करने के लिए उनके उत्यपादों को देश के महनगरों और इंटरनेशनल मार्केट में पहचान दिलाने की योजना के तहत आज लखनऊ और आस-पास पैदा होने वाली आमों को बाई रोड आईजीआई एयरर्पोट लाया गया।

यहां से इन 3टन आमों को एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से गुरूवार को ढ़ाई बजे एग्रीकल्चर एंड प्रोसेस फूड प्रोडक्ट एक्सर्पोट डेवलेपमेंट ऑथरटी के तहत दुबई भेजा गया। इसके बाद दूसरी खेप बनारस से दुबई और यूके के लिए जाएगी। बनारस के राजा तलाब ग्राम भिखारी पुर के शारदुल बिक्रम ने बताया कि मेरे पास लंगड़ा, रामकेला (रामकेड़ा) दोनों आमों का तीन-तीन टन का आम दुबई और यूके निर्यात का आर्डर है। 

बनारस से लंदन भेजी गई थी तीन टन सब्जी
इससे पहले अप्रैल 2020 को ब्रिटिश एयरवेज का विमान आईजीआई एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चुनाव क्षेत्र बनारस के खेतों से उगी हरी मिर्च, खीरा, लौकी सहित कई हरी सब्जियां लेकर आईजआई एयरपोर्ट से 3 टन सब्जी लेकर लंदन गया था।

Related posts

प्रधानमंत्री बोले- पुलवामा हमले में वीर बेटों के जाने से देश दुखी था, तब कुछ लोग दुख में शामिल नहीं थे

News Blast

अग्निपथ योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू करते तो नहीं भड़कते युवा

News Blast

मोदी ने गलवान के शहीदों को याद किया, जवानों से बातचीत में चीन को 5 मैसेज दिए; दौरे से बौखलाए चीन ने कहा- हालात न बिगाड़ें

News Blast

टिप्पणी दें