April 27, 2024 : 7:55 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र से बन रहा है शुभ योग, 7 राशियों के लिए अच्छा रहेगा रविवार

दैनिक भास्कर

May 02, 2020, 08:23 PM IST

3 मई रविवार यानी आज सूर्य और चंद्रमा की स्थिति से ध्रुव नाम का शुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र होने से छत्र नाम का एक और शुभ योग भी रहेगा। सितारों की इस शुभ स्थिति के प्रभाव से कई लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। नए कामों की योजनाएं बनेंगी। सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। मूड अच्छा रहेगा। बड़े और महत्वपूर्ण लोगों से कामकाज को लेकर सकारात्मक बातचीत हो सकती है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारुवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों के लिए दिन शुभ रहेगा वहीं अन्य 5 राशियों को संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारुवाला के अनुसार आज 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन 

मेष – पॉजिटिव – याद रखें कोशिश करने वालों की हार नहीं होती, इसलिए आगे बढ़कर दुनिया जीत लें। दुनिया आपका घर है। भोजन, संगीत, अच्छी कंपनी का आनंद लें। आप धन के मामले ने समझदार हैं और अभी आपके पास बाँटने के लिए कुछ संसाधन हैं। 

नेगेटिव – इस समय आप बौद्धिक रूप उदास महसूस कर सकते हैं। अभी आप किसी भी महत्वपूर्ण चीज़ पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं जैसे कोई खास काम पर या आपका पार्टनर। काम के साथ निजी जीवन में संतुलन बनाये रखें और अपने जीवन के खास लोगों को न भूलें।

लव – संभावना यह नजर आती है कि संभवतः आप दोनों में से किसी एक व्यक्ति का जोर इस बात पर हो कि अब विवाह की दिशा में आगे बढ़ा जाए और दूसरा इस बात पर बातचीत करना पसंद ना करें।

व्यवसाय – आपकी पारिवारिक चुनौतियों से भी आप काफी हद तक बच जाएंगे और आपका मन भी परेशान नहीं होगा तथा कार्य क्षेत्र से संबंधित अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी।

स्वास्थ्य – आरोग्य एकदम अच्छा रहेगा।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 5

वृषभ – पॉजिटिव – आर्थिक लाभ आज आपको भौतिकवादी सुरक्षा और राहत प्रदान करेगा। आपकी क्षमताएं व गुण पूरे आकर्षण में हैं और लबे समय से रुके हुए काम आज पूरे होंगे। मनचाहे परिणाम पाने के लिए अपने प्रतिस्पर्धियों की तारीफ करें और अपने कौशल का पूरा उपयोग करें।

नेगेटिव – इस समय चाहे आप चिंतित महसूस करें या आपको काम करने में आपको समस्या हो या किसी अच्छी चुनौती का सामना करना हो, इनमे आपको दूसरों की सहायता की मदद पड़ सकती है। ऐसे में मदद मांगने से न हिचकिचाएं। वास्तव में, ऐसा करना आपके हक़ में ही साबित होगा।

लव – बृहस्पति महाराज अपनी ओर से पूर्ण प्रयास करेंगे कि आपकी लव लाइफ बेहतर बने। यदि आप विवाहित हैं तो, आपका दांपत्य जीवन मधुर रूप से चलता रहेगा।

व्यवसाय – आपको अपने काम के संबंध में कई यात्राएं करनी पड़ सकती हैं और अधिक समय तक घर से दूर भी रहना पड़ सकता है, लेकिन यदि ऐसी स्थिति बन रही हैं, तो इन्हें सहर्ष स्वीकार करें।

स्वास्थ्य – आपके चेहरे पर चमक देखने को मिल सकती है। 

भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 3

मिथुन – पॉजिटिव – आज आपका पेशेवर जीवन शानदार है जहाँ आप साहस से अपने प्रदर्शन को बेहतरीन बना रहे हैं। अतिरिक्त धन कमाने की अपनी भावना को फ्रीलांसिंग या कला के प्रदर्शन से पूरा कर सकते हैं। घरेलु काम जैसे नल लीक करना व अवरोध या निष्क्रिय बिजली के उपकरण सुधारना भी आपकी जिम्मेदारी है।

नेगेटिव – ज़मीन या सम्पत्ति की समस्याओं को हल करने में व्यस्त होने के कारण आपकी एक छोटी यात्रा की योजना अभी कठिन या विस्तृत हो सकती है। ज़ोखिम भरे कार्यों को नज़रअंदाज़ करें, खासतौर पर अगर आप भुगतान या मुआवज़े का इंतजार कर रहे हैं।

लव – प्रेम जीवन में इस समय आपको मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। आप अपने लवमेट के साथ वक्त बिताना चाहेंगे लेकिन किसी वजह से यह संभव नहीं हो पाएगा, जैसे होली की तैयारियों में इस दौरान आप व्यस्त हो सकते हैं।

व्यवसाय – इस सप्ताह नए क्लब या समूह का हिस्सा बनकर व्यावसायिक लक्ष्यों को आगे बढ़ाया जा सकता है।

स्वास्थ्य – ध्यान रहे, ऐसी चीज़ें न करें अथवा ऐसी चीज़ों का सेवन न करें जिसका विपरीत असर आपके शरीर में होता हो।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 7

कर्क – पॉजिटिव – तारीफ एक ऐसा प्रेरक है जो दुश्मनों को मित्रों में बदल सकता है। हर नया दिन आपके लिए नयी उमीदों का खजाना लेकर आता है, कि फिर से हिम्मत और मेहनत से आपने काम को करने में लग जाओ। इस समय संगीत, नृत्य, फोटोग्राफी या प्रदर्शन कला आपको आकर्षित कर रहे हैं।

नेगेटिव – अपने या अपने पार्टनर के परिवार के साथ काम करते समय जितना हो सके उदार बने। अपनी दिनचर्या में परिवर्तन लाते रहें क्योंकि एक ही काम करने से आप विचलित हो सकते हैं। आप इस अवधि में विशेष रूप से जिज्ञासु महसूस कर रहे हैं, लेकिन अपने सहयोगियों को अपने प्रश्नों से परेशान न करें।

लव – फोन पर अपने लवमेट से आप घंटों बातें कर सकते हैं। अपने प्रेम संबंध के बारे में आप अपने किसी दोस्त को बता सकते हैं। विवाहित जातकों के लिये यह समय अच्छा रहेगा।

व्यवसाय – ग्रह योग पारिवारिक स्थितियां कार्यक्षेत्र में प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता हैं, लेकिन यदि आप इनकी ऊर्जा का सही दिशा में प्रयोग कर पाए, तो कार्यक्षेत्र में जबरदस्त तरक्की हासिल कर सकते हैं।

स्वास्थ्य – एक समस्या या बीमारी जो आपके मेंटर या पिता के समान व्यक्ति को प्रभावित कर रही हैं, आपकी यात्रा में देरी का कारण बन सकती हैं।

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 9

सिंह – पॉजिटिव – नए व्यक्तिगत या पेशेवर अवसरों का फायदा उठायें। यह समय रोज के काम करने, कारों को साफ़ करने और भारी पैकेज ले जाने का है जिसमे पूरे महीने और किराने का सामान भी शामिल है। आपको धन-संबंधी फायदें मिलेंगे। धन ही नहीं बल्कि अपने काम में प्राप्त की गयी प्रतिष्ठा भी आपको आज आकर्षित करेगी।

नेगेटिव – कुछ लोग इस समय अधिक काम, फ़ोन कॉल्स या अन्य कारणों से घबराहट महसूस कर सकते हैं। अगर आप परेशान या अचंभित हैं, दूसरों के साथ बात करके या लिखकर अपने तनाव को नियंत्रित करें। इससे कार्यस्थल पर तरक्की मिलेगी और पारिवारिक जीवन भी सुखद होगा।

लव – प्रेम की कोमल भावना का अन्त हो सकता है। यदि आपको कोई चिंता खाए जा रही है तो अपने जीवनसाथी से साझा करें उनसे आपको कोई जरुरी सलाह अवश्य मिलेगी।

व्यवसाय – यह समय आपके करियर के लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगा क्योंकि पारिवारिक स्थितियाँ आपके कार्यक्षेत्र को प्रभावित कर सकती हैं।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य समस्याओं में समय व्यतीत होगा क्योंकि आप अभी अपने या अपने साथी के परिवार की मदद कर रहे हैं।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 5

कन्या – पॉजिटिव – सम्पति, वाहन या बिल्डर्स के लिए यह चरण लाभप्रद है जिसमे आपको लाभ होगा साथ ही आपका भविष्य भी सुरक्षित होगा। माँ की तरफ कोई स्त्री या केयर टेकर आपका सही मार्गदर्शन कर सकती हैं। किसी रचनात्मक पेशे से संबंध रखने वालों के लिए यह समय शानदार है।

नेगेटिव – याद रखें, निश्चितता के लिए खोज की तुलना में स्पष्टता की खोज अधिक आवश्यक है। यदि आप अपनी प्रतिष्ठा को बनाये रखना चाहते है तो अपने आंतरिक प्रबंधन प्रक्रियाओं पर अधिक ध्यान दें। आज आपकी किसी पडोसी से बातचीत होगी – शांत रहें और बस उन्हें सुनें।

लव – ध्यान रखें कि रिश्ते में अहंकार अपनी जगह न बना पाए। प्रियतम से कड़वी बात न कहें। आपका अपने लव पार्टनर के साथ इस समय किसी यात्रा पर अचानक से जाने का प्लान भी बन सकता है।

व्यवसाय – ग्राहकों के सुझाव वो मूल्यवान “बीज” हैं जिन्हे लंबी अवधि की योजनाओं और सेवाओं में उपयोग किया जा सकता है। अपने दृष्टिकोण को विशिष्ट और रचनात्मक बनाएं।

स्वास्थ्य – आरोग्य अच्छा रहेगा। फिरभी, बेहतर रहेगा कि आप थोड़ा योगाभ्यास करें।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 7

तुला – पॉजिटिव – अभी आपका ध्यान अपने घर पर है, क्योंकि इसकी मरम्मत और नवीनीकरण करना प्राथमिकता है। अपने प्रियजनों से बात करें और उनके साथ समय बिताएं। कहीं दूर लम्बी यात्रा आपको शांति प्रदान करेगी। नए कौशल सीखें क्योंकि आने वाले दिनों में यह आपके लिए लाभदायक रहेंगे।

नेगेटिव – आज प्राथमिकताओं के अनुसार अपने कार्यों को बांटे। आप उत्साहित महसूस करेंगे लेकिन यह उत्साह आपको बेचैन कर सकता है। अगर आप अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते है तो आप एक और गलती कर बैठते हैं। सही और गलत की पहचान ही आगे बढ़ने में मदद करेगी।

लव – साथी आपके ऊपर बिना बात पर गुस्सा भी हो सकता है। लेकिन उनकी बात का बुरा न मानें। वहीं वैवाहिक जीवन की बात करें तो इस समय ससुराल पक्ष के रिश्तेदारों से किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है।

व्यवसाय – करीबी लोगों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं। हालांकि नौकरी और व्यवसाय के लिये यह समय अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको आमदनी के एक से ज्यादा स्रोत मिल सकते हैं।

स्वास्थ्य – वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतें अन्यथा आप दुर्घटना के कारण चोटिल हो सकते हैं। नशे में या तेज गति में वाहन न चलाएँ।

भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 2

वृश्चिक – पॉजिटिव – आपके सितारे पहले की तुलना में अधिक उज्ज्वल हैं क्योंकि सफलता और प्रसिद्धि दोनों आपके दरवाजे पर खड़े हैं। अब आपकी सभी योजनाएं आपके जीवन की बेहतरीन योजनाएं साबित हो रही है। आपको अन्य लोगों की भी पूरी मदद मिलेगी।

नेगेटिव – खुद पर विश्वास रखें, आप साधारण को भी असाधारण में बदल सकते है, बस कुछ करने की हिम्मत करें! आज आपकी ऊर्जा का स्तर उच्च है लेकिन इससे आपको बैचनी हो सकती है। इस समय माँ या माँ की तरह किसी स्त्री का स्वास्थ्य आपके लिए चिंता का विषय होगा।

लव – शांत रहें और विवाद को दूर करने का प्रयास करें। जीवनसाथी या अपने लव पार्टनर के साथ अपनी भावनाओं को साझा करनें में न हिचकिचाएँ, क्योंकि इससे आप एक-दूसरे को और भी बेहतर तरीके से समझेंगे।

व्यवसाय – इस दौरान कलात्मक कार्यों को करने में आपकी रुचि बढ़ेगी। इस राशि के कुछ जातकों को सट्टेबाजी से धन मिल सकता है। आपके व्यक्तित्व में इस समय सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं।

स्वास्थ्य – मन को एकाग्रचित करने के लिए ध्यान क्रिया अवश्य करेंगे।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 8

धनु – पॉजिटिव – पिछले कुछ समय व्यस्त रहने के बाद आज आपका ध्यान केवल मनोरंजन और आराम पर है। अपनी बुद्धिमता और रचनात्मकता से आप किसी भी पेशेवर दुःख को आनंद में परिवर्तित कर सकते हैं। कार्य में नए विचार और तरीके आपको नयी पहचान दिलाएंगे।

नेगेटिव – अभी आपकी यात्रा की योजनाओं में विलंब या रद्दीकरण की संभावना है। पिता जैसे कोई व्यक्ति या आपके मेंटर किसी समस्या का सामाना कर सकते हैं, जिसमे आप उनकी मदद करेंगे। दूसरों की सहायता करते समय अपनी ख़ुशियों का भी ख़याल रखें।

लव – प्रेमीजन के साथ किसी यात्रा पर जाने से आपका दांपत्य रिश्ता और भी मधुर होगा। अपनी अंदर छुपी कला को प्रदर्शित करके इस समय आप अपने लवमेट को इंप्रेस करने की कोशिश करेंगे।

व्यवसाय – क़ुदरत ने आपको आत्मविश्वास और तेज़ दिमाग़ से नवाज़ा है- इसलिए इनका भरपूर इस्तेमाल कीजिए। अपने साहस और पराक्रम के बल पर आप कार्यक्षेत्र में अपनी स्थिति सुधार सकते हैं।

स्वास्थ्य – एक बात का हमेशा ध्यान रखें, सेहत आपकी सबसे बड़ी पूँजी है और इस पूँजी को संभाल रखें। क्योंकि अगर सेहत ख़राब हुई तो इसका असर आपके संपूर्ण जीवन पर नकारात्मक रूप से पड़ेगा।

भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 3

मकर – पॉजिटिव – कूटनीति से आप एक लंबा रास्ता तय करेंगे। खुद पर विश्वास और प्रियजनों का प्यार आज आपको ऑफिस में प्रशंसा का पात्र बनाएगा। आपके सितारे यह बता रहे हैं कि अपने साथी के साथ आप आपके सारे सपनें पूरे होने वाले हैं।

नेगेटिव – कर्तव्यों और दायित्वों के बीच एक प्रेम और नफरत जैसा संबंध है इसलिए सब्र से काम लें। अगर हम चाहें तो आत्मविश्वास और परिश्रम के सहारे भाग्य खुद लिख सकते हैं और अगर हमें भाग्य लिखना नहीं आता तो परिस्थितयाँ भाग्य स्वयं लिख देंगी।

लव – आपका लवमेट आपकी भावनाओं की कद्र करेगा। लवमेट को लेकर यदि आपके मन में कोई गलतफहमी थी तो वह भी इस दौरान दूर हो सकती है। इस राशि के कुछ जातक प्रेम संबंध को विवाह के बंधन में बांध सकते हैं। 

व्यवसाय – आज मुमकिन है कि आपको धन से जुड़ी कोई समस्या हो लेकिन अपनी सूझबूझ से आप हानि को भी मुनाफे में बदल सकते हैं। दूसरों के मामलों में दख़ल देने से आज बचें।

स्वास्थ्य – सेहत के लिए यह समय सामान्य रहने वाला है।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 1

कुंभ – पॉजिटिव – आज उन दोस्तों और रिश्तेदारों से भी बात हो सकती हैं जिनसे आप लम्बे समय से सम्पर्क करना चाहते थे। आपका पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन शानदार है। आपकी सफलता और समृद्धि में आपके प्रियजनों का भी हाथ है इसलिए उनका आभार ज़रूर व्यक्त करें।

नेगेटिव – छुट्टी के लिए समय निकालें। आध्यात्मिकता के संपर्क में रहें या अपनी बुद्धि और रचनात्मकता में व्यस्त रहने के लिए नए तरीके ढूंढें। समझदारी से खर्च करें, जुए और जोखिम भरे कार्यों को नजरअंदाज करें। अपने परिवार और बच्चों के लिए समय निकालें।

लव – आपका प्रेम जीवन शानदार गति से दौड़ेगा। यदि प्रियतम और आपके बीच किसी तरह का विवाद है तो वह दूर हो जाएगा। वहीं जो जातक अभी तक सिंगल हैं उन्हें प्यार करने वाला साथी मिल सकता है।

व्यवसाय – आपके आत्मविश्वास में वृद्धि आपके वित्त में वृद्धि है! कुछ विश्वास बढ़ाने के अभ्यास से आपकी आय की संभावना भी बढ़ सकती है।

स्वास्थ्य – किसी यात्रा पर जाते समय अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए अपने ख़ान-पान पर विशेष ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 4

मीन – पॉजिटिव – आज दोस्तों के साथ समय बिताकर आप न केवल अपनी उदासी से छुटकारा पाएंगे बल्कि अपने कौशल का प्रदर्शन भी कर पाएंगे। अपने उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता में बढ़ावा करके आप मार्किट में धूम मचा सकते हैं। अभी आपने जीवन में सब कुछ सही चल रहा हैं।

नेगेटिव – कड़ी मेहनत अभी जरुरी है। जो आप पर निर्भर हैं उनका ध्यान रखें, जैसे बच्चे और आपके पालतू जानवर। आपके पास कोई डिग्री ना होना फायदेमंद है, अगर आप कोई इंजिनियर या डाक्टर हैं तब आप एक ही काम कर सकते हैं, लेकिन कोई डिग्री न होने पर आप कुछ भी कर सकते हैं।

लव – रिश्ते को परिपक्व बनाएँ। जल्दबाज़ी न करें। इस समय प्रियतम के साथ नज़दीकियाँ बढ़ेंगी और इसके लिए आपको कई अवसर भी प्राप्त होंगे।

व्यवसाय – कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने की जरूरत है और वह भी जल्द ही लें। हाँ या ना का जवाब देने से पहले उनपर विचार करें।

स्वास्थ्य – तनाव से बचें। क्योंकि इससे आपका सर दर्द बढ़ेगा।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 3

Related posts

कभी भी अपनी शक्तियों पर संदेह नहीं करना चाहिए, रामायण में अंगद ने अपनी क्षमता और प्रतिभा को भी कमजोर समझा, तब हनुमानजी लंका गए सीता की खोज में

News Blast

कॉफी के बीज खाकर पहली बार बकरियां झूमने लगीं थीं, जब इसकी भुनी खुशबू नशे की तरह चढ़ी तो ये इंसानों के भी मुंह लग गई

News Blast

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए और नकारात्मक विचारों को दूर करने के लिए रोज करना चाहिए हनुमान चालीसा का पाठ

News Blast

टिप्पणी दें