March 4, 2024 : 7:44 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

न्यूयॉर्क की दो पालतू बिल्लियां कोरोना से संक्रमित मिलीं, अमेरिका के पालतू जानवर में यह पहला मामला; ब्रॉन्क्स जू में 4 बाघ और 3 शेर भी कोरोना पॉजिटिव मिले

  • सीडीसी के मुताबिक बिल्लियों को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, घर या पड़ोस के लोगों से संक्रमण की आशंका
  • न्यूयॉर्क सिटी के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में 4 साल की बाघिन के बाद 22 अप्रैल को 7 नए जानवर कोरोना पॉजिटिव मिले

दैनिक भास्कर

Apr 23, 2020, 02:34 PM IST

न्यूयॉर्क की दो पालतू बिल्लियां कोरोनावायरस से संक्रमित मिली हैं। प्रशासन के मुताबिक, बिल्लियों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और अमेरिका में संक्रमित होने वाली ये पहली पालतू जानवर हैं। सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, बिल्लियों को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। माना जा रहा है कि इन्हें घर या पड़ोस के लोगों से संक्रमण हुआ है। हाल ही में न्यूयॉर्क सिटी के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में 4 साल की बाघिन भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। 22 अप्रैल को यहां संक्रमण का दायरा बढ़ा और 4 बाघ और 3 शेर कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

एक बिल्ली में घर के संक्रमित इंसान से फैला कोरोना
सीडीसी के अधिकारी डॉ. केसे बार्टन का कहना है, दोनों ही मामले अलग-अलग घर की बिल्लियाें के हैं। पहली बिल्ली में संक्रमण घर के ही एक सदस्य के सांस लेने में तकलीफ के बाद सामने आया। हालांकि उस शख्स में कोरोनावायरस की पुष्टि नहीं हुई है। बिल्ली कई बार बाहर गई थी इसलिए हो सकता है कि किसी बाहरी संक्रमित शख्स के सम्पर्क में आई हो।  संक्रमण के दूसरे मामले में बिल्ली का मालिक कोरोना संक्रमित पाया गया है। जबकि उसी घर में मौजूद दूसरी बिल्ली में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं मिले हैं।

जानवरों से इंसानों में संक्रमण फैलने के प्रमाण नहीं
सीडीसी के अधिकारी डॉ. केसे बार्टन का कहना है कि हम नहीं चाहते कि लोग पालतू जानवरों से डरें और उनकी जांच को लेकर परेशान हों। जानवरों से इंसान में संक्रमण फैलने का अब तक फिलहाल कोई प्रमाण नहीं मिला है। व्हाइट हाउस के प्रमुख सलाहकार डॉ. एंथनी के मुताबिक, पालतू और दूसरे जानवर कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं लेकिन इनसे इंसानों में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है।

पालतू जानवरों को बाहर न ले जाने की गुजारिश
सीडीसी लोगों से अपने पालतू जानवरों को बाहरी लोगों से सम्पर्क न रखने की गुजारिश कर रहा है। इसके अलावा उन्हें पार्क में न घुमाने की सलाह भी दी है। दुनियाभर के वैज्ञानिक, जानवरों और इंसानों के बीच वायरस का कनेक्शन समझने के लिए रिसर्च कर रहे हैं। माना जा रहा है कि चीन के पशु बाजार से ही इंसानों के बीच संक्रमण फैला और जानवरों में कोरोनावायरस चमगादड़ के जरिये पहुंचा। 

मार्च में जू बंद कर दिया गया था
चिड़ियाघर के पशु रोग विशेषज्ञ पॉल कैले के मुताबिक, 5 अप्रैल को बाघिन नादिया की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी और संक्रमण जू के ही एक कर्मचारी से हुआ था। ऐसा पहली बार जब किसी इंसान से जानवर में संक्रमण फैला और वह बीमार पड़ा। न्यूयॉर्क सिटी में कोरोनावायरस के मामले बढ़ने पर मार्च मध्य में चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया था। बाघिन की जांच करने वाली अमेरिका की एग्रीकल्चर नेशनल वेटरनरी सर्विसेस लैब के मुताबिक, नादिया का एक्स-रे, अल्ट्रासाउंट और ब्लड टेस्ट कराया गया। बाघिन जू की पहली जानवर थी जिसमें 27 मार्च से कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू हुए थे। बाद में संक्रमण फैला और 22 अप्रैल को 4 बाघ और 3 शेर कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

बिल्ली से दूसरे जानवरों में संक्रमण का खतरा ज्यादा : चीनी शोधकर्ता
चीनी शोधकर्ता पहले ही पालतू बिल्लियों के मालिकों को सतर्क रहने की सलाह दे चुके हैं। चीन के हरबिन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं का कहना है कि एक बिल्ली के संक्रमित होने पर दूसरे जानवर जैसे कुत्ते, मुर्गी, सुअर और बत्तख में कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा है। बेल्जियम में एक बिल्ली के कोरोना संक्रमित होने पर उसे सांस लेने में तकलीफ, उलटी और डायरिया के लक्षण मिले थे। 

Related posts

रोजाना सुबह 15 मिनट धूप में बैठने से विटामिन-डी मिल जाता है, यह कोरोना के मरीजों की हालत बिगड़ने से रोकता है; एक्सपर्ट की ये बातें हमेशा ध्यान रखें

News Blast

बुधवार को 3 राशियों के लिए खराब परिणाम देने वाला और 9 राशियों के लिए राहत भरा दिन

News Blast

पर्व: शनिवार और एकादशी का योग आज, विष्णुजी के साथ ही शनिदेव की भी पूजा करें, ऊँ शं शनैश्चराय नम: मंत्र का जाप करें

Admin

टिप्पणी दें