April 29, 2024 : 3:21 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

संक्रमण का शुरुआती इलाज हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन से होगा, इमरजेंसी में एंटी वायरल दवा रेमडेसिवीर दी जाएगी

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल की समीक्षा के बाद लिया फैसला
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरीजों को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा टोसीलीजुमैब देने की मंजूरी भी दी

दैनिक भास्कर

Jun 14, 2020, 12:40 AM IST

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमितों के इलाज को लेकर शनिवार को नया प्रोटोकॉल जारी किया है। इसमें मंत्रालय ने एंटी वायरल दवा रेमडेसिवीर और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा टोसीलीजुमैब के साथ-साथ प्लाजमा थेरेपी के जरिए कोरोना मरीजों का इलाज करने के लिए कहा है।

इसके पहले मंत्रालय ने एंटी वायरल दवा रेमडेसिवीर और प्लाजमा थेरेपी दोनों पर ही रोक लगा दी थी।मंत्रालय ने यह फैसला कोरोनावायरस क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल की समीक्षा रिपोर्ट आने के बाद लिया। 

संक्रमण के शुरुआती स्टेज में मरीजों को हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दी जाए
मंत्रालय ने कहा कि संक्रमण के शुरुआती स्टेज में मरीजों को मलेरिया के इलाज में दी जाने वाली दवा हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन देने का सुझाव दिया है। हालांकि, पुराने प्रोटोकॉल में बदलाव करते हुए गंभीर मरीजों को एजिथ्रोमाइसीन के साथ हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा देने पर रोक लगा दी है। मंत्रालय ने कहा कि क्लीनिकल ट्रायल में इसके फायदे नहीं दिखे हैं। इसका मरीज के स्वास्थ्य पर निगेटिव असर हो सकता है। 

दवा देने से पहले ईसीजी भी कर लें
मंत्रालय ने नए प्रोटोकॉल में कहा है कि हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा देने से पहले मरीज का ईसीजी भी कर लिया जाना चाहिए। इसकी रिपोर्ट के अनुसार ही मरीज को दवा दें।

Related posts

स्टूडेंट्स के बेस्ट परफॉर्मिंग सब्जेक्ट के नंबरों के आधार पर 10वीं-12वीं के बचे पेपर के मार्क्स दिए जाएंगे

News Blast

एक्टर ने 5 साल में 70 करोड़ रु. कमाए, इसमें से 55 लाख रिया पर खर्च किए; ज्यादातर पैसे स्पा, ट्रैवल और गिफ्ट के लिए दिए गए

News Blast

नई सरकार का शपथ-ग्रहण: पश्चिम बंगाल में ममता के 43 मंत्रियों ने शपथ ली; असम में हिमंत बिस्वा आज नई कैबिनेट के साथ सत्ता संभालेंगे

Admin

टिप्पणी दें