May 2, 2024 : 7:23 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

अनलॉक के बाद छात्रों की निगेटिविटी को दूर करने की कोशिश; कार परेड, गिफ्ट, मूवी, वीडियो कॉलिंग जैसे तरीके अपना रहे शिक्षक

  • लॉकडाउन के बाद पढ़ाई पूरी कर जा रहे छात्रों का हौसला बढ़ाने का अनोखा तरीका
  • बच्चों के घर के बाहर पहुंचकर कार से ही विदाई भी दे रहे टीचर्स

दैनिक भास्कर

Jun 05, 2020, 10:34 AM IST

शिकागो. कोरोनावायरस के बीच सबकुछ अनलॉक हुआ, तो स्कूल भी खुल गए हैं। कई बच्चे नर्सरी या अन्य स्कूल की पढ़ाई पूरी कर बड़ी क्लास या दूसरी जगह जा रहे हैं। लेकिन, यह साल वैसा नहीं है, जैसा हमेशा होता था। ऐसे में अमेरिका के टीचर्स ऐसे बच्चों के बीच से नकारात्मकता मिटाने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें विदाई देने के लिए अलग-अलग रोचक तरीके आजमा रहे हैं, ताकि इस मौके को यादगार बनाया जा सके।

शिकागो की किंडरगार्टन टीचर मैडी यॉम बच्चों के लिए गिफ्ट और गुडी बैग बना रही हैं। इसके अलावा स्कूल टीचर्स ने छात्रों को कार परेड के जरिए यादगार विदाई दी। वे कार से उनके घरों तक पहुंचे और डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार से ही उन्हें हैलो, बाय कहा।

एक स्कूल ने बच्चों और उनके परिवार के लिए मेमोरी नाम की मूवी बनाई, जिसे वीडियो कॉलिंग के जरिए सभी को दिखाया गया। बच्चों को एक मेमोरी बॉक्स भी दिया गया, जिसमें खिलौने, बीच बॉल्स और अन्य गिफ्ट रखे हुए थे।

सैन डियागो में असीसी कैथोलिक स्कूल की टीचर कैटरिना वेडेलीच कहती हैं, “मैं बच्चों को सकारत्मक बनाए रखने की कोशिश कर रही हूं। उन्हें बताया कि आगे की जिंदगी कैसी रहने वाली है और हमें कैसे जीना है।” फिलाडेल्फिया में 530 बच्चों वाले स्कूल की प्रिंसिपल लॉरेन जॉय ओवरटन कहती हैं, “हम डिजिटल मूविंग अप सेलिब्रेशन करेंगे। हर बच्चे को बोलने का मौका मिलेगा। यह पहले से रिकॉर्ड होगा।” कैलिफोर्निया के क्रॉसरोड स्कूल की टीचर एबी च्यू ने निगेटिविटी दूर करने के लिए बच्चों से अपने साथियों को चिट्ठी लिखने को कहा है।”

टेक्सास की टीचर सिखा रहीं- जिंदगी हो या विचार, आगे बढ़ते रहो
टेक्सास के वुडविले में टीचर कोर्टनी जोंस बच्चों को जिंदगी भर कुछ सीखने के लिए प्रेरित कर रही हैं। उन्होंने बच्चों को स्टेशनरी, कलर, नोटबुक, पेंसिल के आकार का पौधा दिया है। वे कहती हैं, “मैंने बच्चों को सिखाया है कि जिंदगी हो, या विचार…यात्रा करते रहो। ताकि वे यह समझें कि जिंदगी में हमेशा आगे बढ़ते रहना महत्वपूर्ण है।”

Related posts

नए मामले सामने आने के बाद चीन की राजधानी बीजिंग के कई हिस्सों में लॉकडाउन; दुनिया में अब तक 77 लाख से ज्यादा संक्रमित

News Blast

व्हाइट हाउस के फिजिशियन ने कहा- ट्रम्प में कोरोना के लक्षण नहीं दिख रहे; राष्ट्रपति बोले- वे 15 अक्टूबर को प्रेसिडेंशियल डिबेट में हिस्सा ले सकते हैं

News Blast

ओलिंपिक के बीच कोरोना के रिकॉर्ड मामले:जापान में एक दिन में कोरोना के 10 हजार केस आए, ये आंकड़ा 18 महीनों में सबसे ज्यादा

News Blast

टिप्पणी दें