July 24, 2024 : 6:16 PM
Breaking News
करीयर खबरें राष्ट्रीय

ONGC की कमान संभालेंगी अल्का मित्तल, बनीं पहली महिला CMD

देश की दिग्गज ऊर्जा कंपनी ONGC की कमान अब महिला बॉस के हाथ में जा रही है. कंपनी में निदेशक (HR) डॉ. अल्का मित्तल (Alka Mittal) को सोमवार को ONGC के चेयरमैन व एमडी (CMD) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया. पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मिनिस्ट्री ने जानकारी देते हुए बताया है कि अल्का मित्तल अब ONGC की CMD बनाई गई हैं. मित्तल ONGC की सबसे सीनियर डायरेक्टर हैं और अब उन्हें चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (CMD) का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है.

सुभाष कुमार की जगह लेंगी अल्का
सुभाष कुमार 21 दिसंबर 2021 को सेवानिवृत हो गए जिसके बाद अल्का मित्तल को CMD पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है. सुभाष कुमार ONGC के डायरेक्टर फाइनेंस थे. उन्हें पिछले साल अप्रैल में CMD का पद दिया गया था. पिछले साल फरवरी से अबतक ONGC फुल टाइम चेयरमैन नियुक्त नहीं हो पाई है.पिछले साल फरवरी में शशि शंकर रिटायर हुए थे जिसके बाद कंपनी को एक फुल टाइम चेयरमैन नहीं मिल पाया है. सुभाष कुमार कंपनी के सबसे सीनियर अधिकारी थे लिहाजा उन्हें उस समय CMD नियुक्त कर दिया गया था पिछले साल फरवरी में शशि शंकर रिटायर हुए थे जिसके बाद कंपनी को एक फुल टाइम चेयरमैन नहीं मिल पाया है. सुभाष कुमार कंपनी के सबसे सीनियर अधिकारी थे लिहाजा उन्हें उस समय CMD नियुक्त कर दिया गया था..

जानिए अल्का मित्तल के बारे में
अल्का मित्तल ने इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की है. इसके साथही HRM में MBA की डिग्री हासिल की थी. मित्तल ने कॉमर्स और बिजनेस स्टडीज में डॉक्टरेट किया है. ONGC की वेबसाइट के मुताबिक, अल्का मित्तल 1985 में ट्रेनी के तौर पर ONGC ज्वाइन किया था. नवंबर 2018 से अल्का मित्तल डायरेक्टर (HR) के तौर पर काम कर रही थीं. ONGC के इतिहास में वह पहली महिला हैं जिन्हें फुल टाइम डायरेक्टर नियुक्त किया गया है.

निदेशक (एचआर) बनने से पहले, मित्तल ओएनजीसी में स्किल डेवलपमेंट की चीफ थीं. अपने इस रोल में उन्होंने गतिविधियों को सुव्यवस्थित किया और ओएनजीसी के कौशल विकास केंद्रों के कामकाज में एकरूपता लेकर आईं. इस अवधि के दौरान, उन्होंने ओएनजीसी में नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम (NAPS) को भी लागू किया.

Related posts

पानीपत में दुष्यंत चौटाला: कष्ट निवारण समिति की दूसरी बैठक आज, डिप्टी CM सुनेंगे समस्याएं, किसानों के विरोध की भी चिंता

Admin

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार 2020: तमिल सुपरस्टार रजनीकांत को मिलेगा फिल्म का सर्वोच्च सम्मान, प्रकाश जावड़ेकर ने किया ऐलान; तमिलनाडु में 6 अप्रैल को होनी है वोटिंग

Admin

कॉलेजों में फाइनल ईयर की परीक्षाओं से पहले 1 से 10 सितंबर तक होगी प्रेक्टिकल की परीक्षा

News Blast

टिप्पणी दें