May 4, 2024 : 11:11 AM
Breaking News
Other

मित्र को दिया था बेच, 240 दिन बाद 100 किमी दूर मालिक को अकेले खोजते हुए घर लौटा ऊंट

बीजिंग: इंसान और जानवरों का रिश्ता सदियों पुराना है. एक बार फिर यह कहावत तब सिद्ध हो गई. जब एक ऊंट (Camel) ने अपने पुराने मालिक से मिलने के लिए अकेले 100 किलोमीटर का लंबा सफर तय किया और परेशानियां झेलकर कई दिनों बाद उसके पास पहुंच गया.

दोस्त को बेच दिया था ऊंट

CCTN की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के इनर मंगोलिया में रहने वाले Temur ऊंट पालन का काम करते हैं. उनके एक दोस्त ने एक दिन ऊंट पालन की इच्छा जताई, जिसके बाद अक्टूबर 2019 में उन्होंने एक ऊंट उस दोस्त को बेच दिया. वह दोस्त जानवरों के लिए बने बाड़े में ऊंट (Camel) को रखकर उसका पालन करने लगा.

100 किमी तक चलता रहा अकेला 

रिपोर्ट के मुताबिक उस दोस्त ने ऊंट के बाल काटे थे और उसके बाद उसे चरने के लिए पहाड़ियों पर छोड़ दिया. मौका देखकर ऊंट वहां से निकल गया. वह करीब 8 महीने तक पहाड़ियों, नदियों, नालों और सड़कों को पार करता हुआ चलता रहा. करीब 100 किमी चलने के बाद वह फिर से पुराने मालिक Temur के घर पहुंच गया.

पुराने मालिक के निकल गए आंसू

अपने पुराने ऊंट (Camel) को इस तरह आया देखकर Temur हैरान रह गए. कई दिनों तक चलने और कंटीली झाड़ियों से गुजरने की वजह से उसके शरीर पर घाव हो चुके थे. ऊंट की स्वामीभक्ति देख उनकी आंखों से आंसू निकल गए और उन्हें उसे बेचने के फैसले पर दुख हुआ. जब इस बात की जानकारी Temur के दोस्त को मिली तो वह आकर ऊंट को वापस ले गया.

दोनों ने नए मालिक से ऊंट वापस लिया

इस बात से Temur और उनकी पत्नी दुखी हो गए. उन दोनों ने फैसला लिया कि वे अपने पुराने ऊंट (Camel) को वापस लाएंगे. इसके लिए तेमूर ने अपने दोस्त से संपर्क किया और 3 साल की मादा ऊंट को बदले में देकर पुराने ऊंट को वापस ले लिया. तेमूर की पत्नी उस ऊंट के वापस आने के बाद भावुक हो गई. उन्होंने कहा कि अब वे इस ऊंट को किसी को नहीं बेचेंगे और इसे खुला रखेंगे. अब यह अपनी आगे की जिंदगी फ्री रहेगा.

Related posts

शहीद जवान की बहन की शादी में पहुंचे सीआरपीएफ के जवान, निभाए भाई के फर्ज, भावुक हुआ परिवार

News Blast

Katrina-Vicky Wedding: संगीत सेरेमनी में शामिल हुए आर्यन खान और अनुष्का शर्मा सहित कई सितारे

News Blast

महाराष्ट्र: मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के खिलाफ वारंट जारी, उच्च अधिकारी नियुक्त करने का आदेश

News Blast

टिप्पणी दें