May 3, 2024 : 12:58 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Wi-Fi Tips: Increase Wi-Fi Speed Like This, Know Which Wi-Fi Routers Are Best

[ad_1]

अक्सर लोगों को ये शिकायत होती है कि घर में लगे वाई-फाई राउटर की स्पीड स्लो है. अच्छे प्लान लेने के बाद भी इंटरनेट काफी धीरे चलता है. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो हम आज आपकी ये परेशानी दूर कर देंगे. हम आपको बताएंगे कि कैसे वाई-फाई की स्पीड बढ़ाई जा सकती है. साथ ही ये भी बताएंगे कि कौनसा Wi-Fi राउटर खरीदना चाहिए. 

सही जगह सैट करें Wi-Fi वाई-फाई की अच्छी स्पीड के लिए सबसे जरूरी ये है कि वाई-फाई राउटर घर में ऐसी जगह लगा होना चाहिए, जिससे घर के हर कोने में इसकी रेंज आ सके. इसे जमीन या फिर दीवार पर नहीं लगाएं. साथ ही इसका भी ध्यान रखें कि इसके आस-पास कोई मैटल की चीज न रखी हो.

अपडेटस्मार्टफोन की तरह वाई-फाई राउटर्स को भी समय-समय पर अपडेट करते रहें ताकी इससे अच्छी स्पीड बनी रहे. आपके पास जिस भी कंपनी का राउटर है उसकी वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट अपडेट्स के बारे में चेक कर सकते हैं. 

एंटीना कई Wi-Fi राउटर्स में में एंटीना खराब हो जाता है, जिससे वाई-फाई की स्पीड पर फर्क पड़ता है. कई ऐसे राउटर्स आते हैं जिनके एंटीना को चेंज करके आप अच्छी वाई-फाई स्पीड हासिल कर सकते हैं. 

रिपीटर्सअगर आपके Wi-Fi का सिग्नल घर के कई कमरों में या फिर किसी कोने में नहीं आता है तो आप रीपिटर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए केबल का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आप Wi-Fi के सिग्नल की रेंज बढ़ा सकते हैं. 

चेंज करें सेटिंग्सवाई-फाई के इस्तेमाल के वक्त अगर कोई वेबसाइट खुलने में काफी समय लग रहा है तो आपको इसकी सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने होंगे. वाई-फाई के राउटर सेटिंग में जाकर दूसरा DNS यूज कर सकते हैं. आप गूगल का पब्लिक डीएनएस यूज कर सकते हैं. इसके बाद आपकी वेबसाइट फास्ट खुलेगी. 

कौनसा Wi-Fi राउटर खरीदना चाहिएअगर आपका Wi-Fi राउटर पुराना हो गया है और आप नया Wi-Fi राउटर खरीदना चाहते हैं तो आपको डुएल बैंड वाला राउटर खरीदना चाहिए. ये आपको घर के हर कोने में Wi-Fi सिग्नल प्राप्त कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें

Smartphone Tips: खोए हुए फोन को ऐसे कर सकते हैं ट्रैक, जानें क्या है आसान तरीका

Laptop Buying Tips: नया लैपटॉप खरीदते समय याद रखें ये पांच जरूरी बातें, होगा फायदा

[ad_2]

Related posts

मातम में बदली शादी की खुशियां, बारात में नाचते वक्‍त करंट लगने से एक युवक की मौत, 3 लोग घायल

News Blast

Which Is Best Split AC And Window AC, Know Here The Advantages And Disadvantages Of Both | Tips: आपको कौन सा एसी खरीदना चाहिए? विंडो या स्पिलिट, जानिए

Admin

टाइमेक्स ने लॉन्च की प्रीमियम एक्टिव आईकनेक्ट स्मार्टवॉच, जानिए कीमत से लेकर फीचर्स तक सबकुछ

News Blast

टिप्पणी दें