May 3, 2024 : 5:50 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

अब 5G के साथ ‘जियो’:5G टेस्टिंग के दौरान1GB/सेकेंड से अधिक की स्पीड मिली, जियो फाइबर के 30 लाख एक्टिव यूजर्स; सबसे सस्ता प्लान बनी वजह

नई दिल्ली15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44 वीं AGM (एनुअल जनरल मीटिंग) हुई। कोरोना की वजह यह दूसरी बार हुआ है जब मीटिंग वर्चुअल हुई है। इस दौरान चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भरोसा जताया कि देश में 5G की शुरुआत रिलायंस जियो ही करेगा।

रिलायंस जियो ने मार्डन और सबसे अलग 5G टेक्नोलॉजी को विकसित की है, जो वायरलेस ब्रॉडबैंड के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। मुकेश अंबानी ने बताया कि 5G टेस्टिंग में जियो ने 1GB/सेकंड से अधिक की स्पीड पाई है। जियो के ‘मेड इन इंडिया’ सॉल्यूशन को मुकेश अंबानी ने विश्व स्तर का बताया है।

5G कनेक्टिविटी पर तेजी से काम हो रहा

हाल ही में 5G टेस्टिंग के लिए कंपनियों को स्पेक्ट्रम जारी किया गया था। जियो दिल्ली, मुंबई समेत कई शहरों में 5जी टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग कर रही है। पूरे देश में फैले डेटा सेंटर्स की मदद से 5G का सबसे पहले नेटवर्क इंस्टॉल जियो ने किया है। साथ ही रिलायंस जियो के मजबूत नेटवर्क आर्किटेक्चर की वजह से 4G से 5G में आसानी से बदला जा सकेगा।

5G से हेल्थकेयर में मदद मिलेगी
आत्मनिर्भर भारत का जिक्र करते हुए रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि “एंड-टू-एंड 5G इकोसिस्टम विकसित करने के लिए हम अपने पार्टनरों के साथ 5G टूल्स को विकसित कर रहे हैं। इससे हेल्थकेयर, शिक्षा, मनोरंजन, रिटेल और अर्थव्यवस्था के लिए बेहतरीन ऐप्लीकेशन बनाने में आसानी होगी। ताजा उदाहरण 5G कनेक्टेड एम्बुलेंस का है, इसे ‘सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल’ के साथ मिलकर रिलायंस जियो विकसित कर रहा है।

5G से जियो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
जियो भारत को 5G एक्सपोर्ट का एक वैश्विक हब बनाने की कोशिश करेगा। उनका कहना है कि एक बार जब जियो का 5G सॉल्यूशन भारत में सफल होने के बाद, दुनियाभर में भेजा जाएगा। जियो अब 5G से AI(आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस /ML(मशीन लर्निंग) और ब्लॉकचेन जैसी कई इंडस्ट्रीज में एक्सपर्ट हो गया है।

जियो फाइबर की उपलब्धि

जियो पिछले कई सालों में 20 लाख जगहों पर जियो फाइबर को लगा चुका है। वहीं 30 लाख घरों में इसके एक्टिव यूजर्स हैं। इसके साथ जियो भारत में सबसे बड़ा और सबसे फास्ट ब्रॉडबैंड ऑपरेटर बन गया है।

जियो फाइबर की तुलना दूसरे बॉडबैंड से

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड का प्लान – एक महीने वाले 699 रुपए के ऑफर में 100MB/सेकंड की स्पीड साथ ही अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है।

टाटा स्काई ब्रॉडबैंड का प्लान – यह रिलायंस की तुलना में 251 रुपए महंगा है। इस प्लान को 950 रुपए से ले सकते हैं। वहीं इसमें भी 100MB/सेकंड की स्पीड साथ ही अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है।

एयरटेल ब्रॉडबैंड का प्लान – यह जियो फाइबर की तुलना में 100 रुपए महंगा है। इसे एक महीने के लिए 799 रुपए में ले सकते हैं। वहीं इसमें भी 100MB/सेकंड की स्पीड साथ ही अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है।

BSNL ब्रॉडबैंड का प्लान– यह जियो फाइबर की तुलना में 100 रुपए महंगा है। इसे एक महीने के लिए 799 रुपए में ले सकते हैं। वहीं इसमें भी 100MB/सेकंड की स्पीड साथ ही अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

Apple ला सकती है iPhone 12 सीरीज का सबसे छोटा वर्जन, iPhone 12 मिनी होगा सीरीज का चौथा मॉडल

News Blast

CDMA, GSM, LTE और GPS क्या होता है?

News Blast

Infinix Note 10 Smartphone Set To Launch On 7 June In India, Know Price And Specifications

Admin

टिप्पणी दें