April 26, 2024 : 5:22 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Tips: Do Not Make These Mistakes While Charging The Smartphone, There Can Be Huge Loss

[ad_1]

हमारे दिन का बड़ा हिस्सा स्मार्टफोन के साथ गुजरता है, क्योंकि इसी से सारे काम होने लगे हैं. ज्यादा यूज होने के चलते स्मार्टफोन्स की बैटरी भी जल्दी ही खत्म हो जाती है और उसे बार-बार चार्ज करना पड़ता है. लेकिन कुछ गलत तरीके से स्मार्टफोन को चार्ज करने से बैटरी को काफी नुकसान भी होता है. बैटरी को चार्ज करते समय इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

रात को फोन चार्जिंग पर लगाकर ना छोड़ेंकुछ लोगों में फोन को चार्जिंग पर लगातक छोड़ देने की आदत होती है. पर इसके पीछे छिपे खतरे को वो भाप नहीं पाते. बता दें कि फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ने से बैटरी ओवरचार्ज होकर फट सकती है. साथ ही फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है.

नकली चार्जर को कहें अलविदासबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि हर फोन के लिए चाहे वो किसी भी कंपनी का हो कंपनियां एक खास चार्जर बनाती हैं. कई बार ऐसा देखने में आता है कि लोग फोन को उसके ओरिजनल चार्जर की बजाय किसी भी चार्जर से चार्ज कर लेते हैं और आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि इससे आपकी बैटरी और फोन दोनों को नुकसान पहुंचता है.

कवर निकालकर चार्ज करें फोनफोन मंहगे होंगे तो उसकी प्रोटक्शन भी दमदार होगी. होनी भी चाहिए. पर कई बाक देखा जाता है कि लोग प्रोटेक्टिव केस के साथ ही फोन को चार्ज में लगा देते हैं.अगर आप केस के साथ फोन को चार्ज पर लगाएंगे तो बैटरी गरम होने की समस्या भी आ सकती है और अगर समय रहते उसे चार्जिंग से नहीं हटाया गया तो बैटरी फट भी सकती है. फोन को चार्ज करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि आपके फोन का प्रोटेक्टिव केस निकला हुआ हो.

पावर बैंक से चार्ज करते समय ना यूज करें फोनकई बार समय कम होने के चलते लोग फोन को चार्ज करने के लिए पावर बैंक का इस्तेमाल करते हैं और चार्जिंग के दौरान भी लोग फोन को इस्तेमाल करते रहते हैं. आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस बैटरी डिस्पले को एक साथ नुकसान पहुंचता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी ये आदत तुरंत बदल दें.

ये भी पढ़ें

Tips: अनलॉक होने पर भी फोन के साथ कोई नहीं कर सकेगा छेड़खानी, जानें क्या है ये खास फीचर

परेशान कर रही है इंटरनेट की रफ्तार, ये 5 टिप्स बढ़ा देंगी वाई-फाई स्पीड

[ad_2]

Related posts

गैजेट इंश्योरेंस को समझिए:गैजेट महंगा हो या सस्ता, उसका इंश्योरेंस टूट-फूट से चोरी तक, सभी नुकसान से बचाएगा

News Blast

नए डिजाइन के साथ थार तो नए इंजन के साथ रेनो डस्टर ने बाजार में रखा कदम, लावा ने लॉन्च किया पहला फीचर फोन जो हार्ट-रेट और ब्लड-प्रेशर बताएगा

News Blast

OnePlus का बड़ा दावा- अगले दो साल में बेचेंगे Nord मॉडल की 2.5 करोड़ यूनिट्स

News Blast

टिप्पणी दें