April 28, 2024 : 1:22 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

ऐप थैरेपी से वेट लॉस: ब्रेन-ट्रेनिंग ऐप वजन को घटाने में असरदार, यह दिमाग को हेल्दी फूड खाने और जंक फूड से दूरी बनाने के लिए अलर्ट करता है

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeBrain Training App Helps People Avoid Junk Food, Lose Weight Says Universities Of Exeter And Helsinki Study

19 घंटे पहले

कॉपी लिंकएक्सेटर और हेलसिंकी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का दावावैज्ञानिकों ने ‘द फूड ट्रेनर’ ऐप का इस्तेमाल वजन घटाने में किया

लोगों में बढ़ता मोटापा घटाने के लिए वैज्ञानिकों ने नया तरीका बताया है। वैज्ञानिकों का कहना है, ब्रेन-ट्रेनिंग ऐप से भी बच्चों और बड़ों में जंक फूड खाने की आदत को कम करके वजन घटाया जा सकता है। यह दावा करने वाली एक्सेटर और हेलसिंकी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है हमनें ‘द फूड ट्रेनर’ ऐप का इस्तेमाल मोटापा घटाने के लिए किया, यह प्रयोग सफल रहा है।

कैसे मोटापा घटाने में मदद करता है ऐपशोधकर्ताओं का कहना है, ‘द फूड ट्रेनर’ ऐप एक तरह की ब्रेन-ट्रेनिंग एप्लिकेशन है। इसे एक वीडियो गेम की तरह बनाया गया है। जब आप इस ऐप को खोलते हैं तो खाने-पीने की कई चीजें दिखाई देती हैं। इसमें आपको हेल्दी चीजें खाने के लिए स्क्रीन पर टैप करना होगा और जंक फूड को नजरअंदाज करना होगा।

यह ऐप आपके दिमाग को इस तरह ट्रेनिंग देता है कि ब्रेन हेल्दी फूड खाने और जंक फूड से दूरी बनाने के लिए अलर्ट हो जाता है। रिसर्च रिपोर्ट कहती है, ऐसा करने से जंक फूड खाने की इच्छा कम हो जाती है।

रोजाना एक घंटे खेलें यह गेमइस रिसर्च में 1,234 लोग शामिल किए गए। इन्हें रोजाना 10 बार 4 मिनट तक यह गेम खेलने को कहा गया। इनका कहना था कि ऐप का इस्तेमाल करने के बाद वजन में कमी आई।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस गेम को एक महीने तक रोजाना एक घंटे खेलने से भी आपका वजन कम हो सकता है। बच्चों के अलावा बड़े भी इसका इस्तेमाल वजन घटाने के लिए कर सकते हैं।

दुनियाभर में मोटापा बढ़ने की दर 3 गुना हुई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कहता है, पिछले 45 सालों में मोटापा बढ़ने की दर 3 गुना हो गई है। 2025 तक 27 लाख युवा ओवरवेट हो जाएंगे। दुनियाभर में हर साल 28 लाख मौतें सिर्फ मोटापे के कारण हो रही हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

दही-चीनी खाने से बढ़ती है सकारात्मक ऊर्जा और खत्म होती है शरीर की गर्मी, पुराणों में इसे अमृत कहा गया है

News Blast

12 अगस्त से पहले अप्रूव हो सकती है रूसी कोरोनावायरस वैक्सीन; वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

News Blast

मोटापा और डायबिटीज कंट्रोल करना है तो शुगर-फ्री डाइट लेना शुरू करें, रोजाना 350 कैलोरी से अधिक शक्कर लेने से बढ़ता है बीमारियों का खतरा

News Blast

टिप्पणी दें