April 28, 2024 : 11:02 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

नस्लवाद पर पूर्व US प्रेसिडेंट का खुलासा: ओबामा बोले- एक दोस्त ने रंगभेदी कमेंट किया था, मैंने उसकी नाक तोड़ दी थी

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वॉशिंगटन35 मिनट पहले

कॉपी लिंकमंगलवार को पॉडकास्ट के दौरान ब्रूस स्प्रिंगस्टीन के साथ बराक ओबामा। इस दौरान ओबामा ने माना कि स्कूल के दिनों में वे भी नस्लभेद का शिकार हो चुके हैं। - Dainik Bhaskar

मंगलवार को पॉडकास्ट के दौरान ब्रूस स्प्रिंगस्टीन के साथ बराक ओबामा। इस दौरान ओबामा ने माना कि स्कूल के दिनों में वे भी नस्लभेद का शिकार हो चुके हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने साथ हुए नस्लभेद पर रोचक घटना बताई। ओबामा के मुताबिक- स्कूल के दिनों में मेरे एक साथी ने मुझ पर नस्लभेदी और रंगभेदी टिप्पणी की थी, गुस्से में मैंने उसकी नाक तोड़ दी थी। ओबामा के अनुसार, यह घटना स्कूल के लॉकर रूम में हुई थी। ओबामा 8 साल तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे। उन्होंने दो कार्यकाल पूरे किए। उस दौरान जो बाइडेन वाइस प्रेसिडेंट थे और अब वे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति हैं।

पोडकास्ट में शामिल हुए ओबामा‘द हिल’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नस्लभेद पर ओबामा ने यह खुलासा एक पॉडकास्ट के दौरान किया। इस प्रोग्राम के एंकर ब्रूस स्प्रिंगस्टीन थे। ओबामा ने इस घटना के बारे में कहा- मैं जब स्कूल में था तो मेरे कई दोस्त थे। एक दोस्त खास था। हम साथ में बास्केटबॉल खेलते थे। एक बार हम खेल रहे थे और इसी दौरान आपस में झगड़ा हो गया। उसने मुझसे कुछ नस्लभेदी शब्द कहे। उसने शायद जो कुछ कहा, उसका अर्थ भी वो नहीं जानता था। मैं गुस्से में था। मैंने एक घूंसा उसकी नाक पर मारा और उसकी नाक तोड़ दी। इस पर एंकर ने कहा- आपने बिल्कुल सही किया।

फिर मतलब समझायाअमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति रहे ओबामा ने आगे कहा- घटना के बाद मैंने अपने उस दोस्त को बताया कि उसने जो कहा उसका क्या मतलब होता है। माना जा रहा है कि ओबामा ने पहली बार इस तरह की घटना का सार्वजनिक तौर पर जिक्र किया है। ओबामा के मुताबिक, मैं गरीब और बदसूरत हो सकता हूं, लेकिन इसके यह मायने बिल्कुल नहीं हैं कि कोई मेरा अपमान करे। और जो गलती मैंने नहीं की, उसकी सजा कैसे मिल सकती है.

पहले भी यह मुद्दा उठा चुके हैं ओबामाअमेरिका में पिछले चुनाव में नस्लवाद का मुद्दा कई बार उठा। ओबामा ने अपने कार्यकाल और इसके बाद भी कई बार इस मुद्दे का जिक्र किया है। 2015 में उन्होंने कहा था- अमेरिका में नस्लवाद की कोई जगह नहीं है। हम इसे किसी भी रूप में स्वीकार नहीं कर सकते। यह 300 पहले हो सकता था, लेकिन अब तो इसकी कोई जगह हो ही नहीं सकती।

[ad_2]

Related posts

यूएई और बहरीन के बाद अब इजराइल और सऊदी में शांति समझौता कराने की कोशिश में जुटा अमेरिका; ईरान पर दबाव बनाने की रणनीति

News Blast

पाकिस्तान में ट्रेन हादसा: सिंध के डहारकी इलाके में 2 पैसेंजर ट्रेनें टकराईं; 30 की मौत, 50 से ज्यादा लोग घायल

Admin

हुबेई ने कहा- 5जी नेटवर्क के जरिए जासूसी या कोई गैरकानूनी काम नहीं करेंगे; विपक्षी नेता कर रहे हैं बैन की मांग

News Blast

टिप्पणी दें