April 27, 2024 : 8:41 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

समझें डेटिंग का फंडा: डेटिंग के शुरुआती 3 मिनट तय करते हैं कि आपका पार्टनर कितना इम्प्रेस हुआ, उसने आपकी क्या इमेज बनाई

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeDating Physical Attraction; Romance Scientists Reveal 3 Minutes Make A Good Impression

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

14 घंटे पहले

कॉपी लिंककनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी ने अपनी रिसर्च में किया दावारिसर्च के दौरान 372 युवाओं के बीच 3 मिनट की स्पीड डेटिंग कराई गई

वैलेंटाइन वीक के बीच कनाडा के वैज्ञानिकों ने डेटिंग पर रिसर्च जारी की है। वैज्ञानिकों का कहना है, पार्टनर के साथ डेट पर जाते हैं तो शुरुआती तीन मिनट ही आपकी पर्सनैलिटी तय करते हैं। यह तीन मिनट ही तय करते हैं कि सामने वाले पर आपका क्या इम्प्रेशन पड़ेगा।

इसे समझने के लिए वैज्ञानिकों ने 372 युवाओं पर रिसर्च की। उनको डेट पर भेजा गया। डेटिंग के दौरान पहले 3 मिनट में पार्टनर ने क्या रेटिंग दी, इस डाटा की एनालिसिस की गई।

वैज्ञानिकों का कहना है, 2017 और 2018 में मॉन्ट्रियल में युवाओं के बीच डेटिंग सेशन कराए गए। इस दौरान इनसे पार्टनर की पर्सनैलिटी और सेहत के बारे में जाना गया। यही बातें उस इंसान के दोस्तों और फैमिली मेम्बर्स से भी पूछी गईं।

रिसर्च में सामने आया कि ज्यादातर लोग 3 मिनट की डेटिंग में अपने पार्टनर की सटीक पर्सनैलिटी बताने में समर्थ थे। स्टडी करने वाली मैकगिल यूनिवर्सिटी की सायकोलॉजिस्ट लॉरेन गेजार्ड कहती हैं, कुछ लोग एक किताब की तरह होते हैं और कुछ मिनट की बातचीत के बाद उनकी पर्सनैलिटी को समझ लिया जाता है। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं कि जिन्हें समझना मुश्किल होता है।

डेटिंग से पहले प्रोफाइल सुधारिएलंदन की क्वीनमेरी यूनिवर्सिटी की रिसर्च कहती है, ऑनलाइन डेटिंग कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपकी प्रोफाइल में ऐसी फोटो होनी चाहिए जो ह्यूमर पैदा करें। जैसे- लड़कियां ऐसी फोटो पसंद करती हैं जिसमें दूसरी लड़कियां लड़के को देखकर हंसती हुईं नजर आती हैं। आपकी सेल्फी में प्यारी सी मुस्कान है तो लड़कियां आपकी तरफ ज्यादा आकर्षित हो सकती हैं।

प्रोफाइल बनाने में 70:30 का नियम याद रखेंक्वीनमेरी यूनिवर्सिटी की एक और रिसर्च कहती है, ऑनलाइन प्रोफाइल बनाते हैं तो 70:30 का नियम याद रखें। आपकी प्रोफाइल में 70 फीसदी तक सच्चाई होनी चाहिए। जैसे आप हैं, वैसा ही बताएं। इसके अलावा प्रोफाइल का 30 फीसदी हिस्से में वो बात लिखें जो आप अपने पार्टनर में ढूंढ रहे हैं।

[ad_2]

Related posts

राशि परिवर्तन: सूर्य का मीन राशि में प्रवेश, शुरू हुआ खरमास; सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 14 अप्रैल तक का समय

Admin

आचार्य बालकृष्ण ने बताई दवा के पीछे की कहानी, कहा- गिलोय, तुलसी और अणु तेल से 15 दिन में मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आई

News Blast

गरुड़ पुराण कहता है महिलाएं भी कर सकती हैं श्राद्ध, वाल्मीकि रामायण में बताया है सीताजी ने किया था राजा दशरथ के लिए पिंडदान

News Blast

टिप्पणी दें