May 2, 2024 : 11:25 AM
Breaking News
बिज़नेस

नया ट्रेंड: निप्पोन म्यूचुअल फंड का ऑफर, 25% कम सैलरी लेकर हमेशा घर से काम करें कर्मचारी

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई15 दिन पहलेलेखक: अजीत सिंह

कॉपी लिंकनिप्पोन म्यूचुअल फंड का कहना है कि यह कर्मचारियों के लिए एक अलग अनुभव है। हमने कोरोना में सरकार के फैसले से पहले ही 19 मार्च को सभी को घर से काम करने के लिए कह दिया था। ऐसा इसलिए ताकि हमारे कर्मचारी सुरक्षित रहें - Dainik Bhaskar

निप्पोन म्यूचुअल फंड का कहना है कि यह कर्मचारियों के लिए एक अलग अनुभव है। हमने कोरोना में सरकार के फैसले से पहले ही 19 मार्च को सभी को घर से काम करने के लिए कह दिया था। ऐसा इसलिए ताकि हमारे कर्मचारी सुरक्षित रहें

कर्मचारी चाहें तो हफ्ते में 3 दिन ऑफिस में और 2 दिन घर से काम कर सकते हैंनिप्पोन देश मे छठे नंबर की असेट मैनेजमेंट कंपनी है। इसके पास 2.13 लाख करोड़ का एसेट है

पिछले साल कोरोना ने कंपनियों और कर्मचारियों के लिए कई नए प्रयोग करने का अवसर दिया था। इस प्रयोग को अब इस साल एक नए तरीके से आजमाया जा स रहा है। कंपनियां अब कर्मचारियों को हमेशा के लिए घर से काम करने की इजाजत दे रही हैं। देश में छठे नंबर की म्यूचुअल फंड कंपनी निप्पोन असेट मैनेजमेंट ने इसी तरह की शुरुआत की है।

कभी भी दोबारा ऑफिस आकर काम करने का विकल्प

पिछले महीने कंपनी के मानव संसाधन विभाग (HR) ने एक नए तरह का प्रयोग शुरू किया है। कंपनी ने सीनियर लेवल के कर्मचारियों से कहा है कि वे चाहें तो हमेशा के लिए घर से काम कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें 20-25% कम सैलरी मिलेगी। हालांकि वे चाहें तो कभी भी फिर से पुराने नियम के तहत ऑफिस आकर भी काम कर सकते हैं।

3 दिन ऑफिस में और 2 दिन घर से काम का भी विकल्प

कंपनी ने नए नियम के तहत कई विकल्प दिए हैं। इसमें कर्मचारी चाहें तो हफ्ते में 3 दिन ऑफिस में और 2 दिन घर से काम कर सकते हैं। सारे कर्मचारियों के लिए रोस्टर के लिहाज से यह होगा। दरअसल अंग्रेजी में गिग वर्क के रूप में कंपनी कर्मचारियों का उपयोग करना चाहती है। वैश्विक लेवल पर इस तरह के गिग वर्क का उपयोग होता है।

कंसल्टेंट की तरह कर सकते हैं काम

गिग वर्क का मतलब आप कंसल्टेंट की तरह भी काम कर सकते हैं। यह अनिवार्य नहीं, बल्कि आप की इच्छा पर है। कंपनी ने कहा है कि अगर कर्मचारी इस तरह चाहते हैं तो वे काम कर सकते हैं। आप चाहें तो खाली समय में फिर दूसरा काम जैसे कोई कोर्स या कोई अपना काम कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि फिर से कंपनी में पूरी तरह से काम करना चाहिए तो वापसी भी कर सकते हैं। यह सब कंपनी इसलिए करती है ताकि आपको कोई पर्सनल काम हो, कोई बीमारी हो या फिर कोई चुनौती हो तो आप उसे काम के दौरान भी कर सकें।

नए नियम से कंपनी और कर्मचारी दोनों को फायदा

दरअसल इस नए नियम से कंपनी और कर्मचारी दोनों को फायदा होता है। कंपनी के लिए जहां लागत कम होती है वहीं दूसरी ओर कर्मचारियों का आने-जाने का समय, खर्चा और अन्य बचत हो जाती है। निप्पोन का असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 2.13 लाख करोड़ रुपए रहा है। इसके पास 1 हजार कर्मचारी हैं। यह पहले अनिल अंबानी की रिलायंस निप्पोन असेट मैनेजमेंट के रूप में थी। बाद में जापानी कंपनी निप्पोन ने इसमें पूरी हिस्सेदारी खरीद ली।

[ad_2]

Related posts

बड़े काम की है टैक्‍स सेविंग म्‍यूचुअल फंड स्कीम, इनमें अच्छे रिटर्न के साथ मिलता है टैक्स छूट का लाभ

News Blast

शेयर मार्केट LIVE: सेंसेक्स 46778 के रिकॉर्ड स्तर पर; बर्गर किंग का शेयर 219 रुपए के पार पहुंचा

Admin

कोयला ब्लॉक नीलामी की बेहतरीन रही शुरुआत, टेक्निकल सेशन में 1,140 कंपनियां हुईं शामिल : कोयला मंत्री

News Blast

टिप्पणी दें