May 1, 2024 : 11:30 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

एयर इंडिया की ऐतिहासिक उड़ान: महिला क्रू मेंबर्स सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु नॉनस्टॉप फ्लाइट लेकर आईं, नॉर्थ पोल के ऊपर से भरी उड़ान

[ad_1]

Hindi NewsNationalAir India Flights: World’s Longest Air Route | Air India Women Pilots Lands San Francisco Bengaluru Direct Flight Today In India

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेंगलुरु19 घंटे पहले

विमान उड़ाने वाली टीम की कमान कैप्टन जोया अग्रवाल ने संभाली। कॉकपिट में उनके अलावा कैप्टन पापागरी थनमई, कैप्टन आकांशा सोनवरे और कप्तान शिवानी मन्हास मौजूद थीं।

एयर इंडिया की एक फ्लाइट सोमवार सुबह सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु पहुंची। यह कई मायनों में खास थी, क्योंकि विमान ने एयरपोर्ट पर लैंड करते ही इतिहास रच दिया। इस फ्लाइट (AI-176) की सभी पायलट महिलाएं रहीं। उन्होंने नॉर्थ पोल के ऊपर से दुनिया के सबसे लंबे रूट से उड़ान भरी। एयर इंडिया के मुताबिक, यह दुनिया की सबसे लंबी कमर्शियल उड़ान है।

एयरपोर्ट लॉबी में एयर इंडिया के स्टाफ ने सभी क्रू मेंबर्स का स्वागत किया।

एयरपोर्ट लॉबी में एयर इंडिया के स्टाफ ने सभी क्रू मेंबर्स का स्वागत किया।

विमान ने साढ़े 13 घंटे में 13 हजार 993 किलोमीटर का सफर तय किया। क्रू मेंबर की टीम की कमान कैप्टन जोया अग्रवाल ने संभाली। कॉकपिट में उनके अलावा कैप्टन पापागरी थनमई, कैप्टन आकांशा सोनवरे और कप्तान शिवानी मन्हास मौजूद थीं। विमान के आते ही एयरलाइन कंपनी के स्टाफ ने तालियां बजाकर सभी का स्वागत किया।

एविएशन मिनिस्टर बोले- इन लड़कियों ने इतिहास रच दिया

यूनियन मिनिस्टर ऑफ सिविल एविएशन हरदीप सिंह पुरी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि यह जश्न का मौका है। इन लड़कियों ने इतिहास रचा है। नॉर्थ पोल के ऊपर से उड़कर सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु लैंड करने पर इस सभी को बहुत बधाई।

In a moment to cherish & celebrate, women professionals of Indian civil aviation create history.

Heartiest Congratulations to Capt Zoya Aggarwal, Capt Papagari Thanmai, Capt Akansha Sonaware & Capt Shivani for flying over North Pole to land in Bengaluru from San Francisco. pic.twitter.com/P6EvJChMGB

— Hardeep Singh Puri (@HardeepSPuri) January 11, 2021

एयर इंडिया ने भी सोशल मीडिया पर इस टीम को बधाई दी। उसने लिखा कि एक शानदार सफर पूरा करने के बाद फ्लाइट लैंड कर गई है। एयर इंडिया को गौरव महसूस कराने के लिए बहुत धन्यवाद। हम AI-176 के यात्रियों को भी इसका हिस्सा बनने के लिए बधाई देते हैं। यह ऐतिहासिक पल है। सैन फ्रांसिस्को एयरपोर्ट के अधिकारियों ने भी इस मौके पर एयर इंडिया को बधाई दी। उन्होंने लिखा कि यह एक ऐतिहासिक उड़ान थी।

लीड कर रहीं कैप्टन ने कहा था- यह सुनहरा मौका

टीम को लीड कर रही कैप्टन जोया ने उड़ान से पहले कहा था कि दुनिया में कई सारे लोग हैं, जिन्होंने कभी नॉर्थ पोल नहीं देखा। कई तो ऐसे हैं, जिन्होंने इसे मैप पर भी नहीं देखा होगा। मैं बहुत ही गर्व महसूस कर रही हूं कि सिविल एविएशन मिनिस्ट्री और एयरलाइन ने मुझ पर भरोसा दिखाया। नॉर्थ पोल के ऊपर बोइंग-777 को कमांड करना मेरे लिए किसी सुनहरे मौके से कम नहीं है। जोया बोइंग-777 को उड़ाने वाली सबसे युवा महिला पायलट भी हैं। यह कीर्तिमान उन्होंने 2013 में बनाया था।



[ad_2]

Related posts

पाकिस्तान की मंत्री ने कहा- यहां के लोग जाहिल, दुनिया में पाकिस्तान जितने अनपढ़ और किसी देश में नहीं होंगे

News Blast

 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्रालय का बयान हटाया, इनके नियमों के खिलाफ होने का हवाला दिया

News Blast

ट्रम्प ने कहा- ये इतिहास के सबसे कपट भरे चुनाव, उनके कैम्पेन ने हेराफेरी का गवाह पेश किया

News Blast

टिप्पणी दें