May 2, 2024 : 3:34 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Facebook और Instagram पर अपने फोटो और वीडियो की करें निगरानी, क्या है Rights Manager टूल

Facebook और Instagram के लिए एक नया फीचर शुरु हुआ है. फेसबुक ने अपने Rights manager टूल का विस्तार किया है. जिसकी मदद से आप Facebook और Instagram के कंटेंट को और अच्छी तरह से मैनेज कर पाएंगे. इस अपडेट के बाद कंटेन्ट क्रिएटर फोटो या फिर वीडियो के इस्तेमाल को कंट्रोल कर पाएंगे. यूजर्स इस नए टूल की मदद से ये जान पाएंगे कि उनकी अपलोड की गई फोटो या वीडिया को कौन डाउनलोड कर रहा है. फेसबुक के इस टूल को काफी पावरफुल और दमदार माना जा रहा है.

कैसे करेगा काम 

यूजर को अपने कंटेंट पर कंट्रोल रखने के लिए Rights Manager टूल की लाइब्रेरी में भेजना होगा, जो Facebook और Instagram पर मौजूद आपके कंटेंट से मैच करेगा. अगर आपकी पोस्ट से मैच करने वाला कोई फोटो या वीडियो Facebook और Instagram पर मिलता है, तो आप उसकी पहचान कर पाएंगे. इस टूल को ग्लोबल के साथ लोकल स्तर पर लागू किया जा सकता है. अगर आपकी प्रोफाइल या फिर पेज से कोई कंटेंट चोरी हुआ, तो आप उसके खिलाफ एक्शन ले सकते हैं. आपको कंटेंट को ब्लॉक करने का अधिकार भी मिलेगा.

ऐसे कर पाएंगे इस्तेमाल

कंटेंट क्रिएटर अपने इमेज और वीडियो को प्रोटेक्ट करना चाहते हैं, तो एक एप्लीकेशन सब्मिट करना होगा. Facebook का कहना है कि नए टूल की मदद से न सिर्फ कंटेंट का गलत इस्तेमाल रुक सकेगा, बल्कि ज्यादा से ज्यादा कमाई कर पाएंगे.

कंटेंट को कर पाएंगे कंट्रोल

Rights Manager टूल से यूजर और कंटेंट पब्लिशर ये जान पाएंगे कि आखिर उनके कंटेंट को कौन, कहां और कब Facebook और Instagram से डाउनलोड कर रहा है. यानि अगर Facebook और Instagram पर आपके पोस्ट को कोई कॉपी करता है, तो आपको पता चल जाएगा. इस टूल की मदद से आप ये तय कर पाएंगे कि कौन आपके पोस्ट को कॉपी या फिर डाउनलोड कर सकता है. इसके अलावा अगर कोई पब्लिशिंग हाउस या बिजनेस ग्रुप आपके कटेंट को कॉपी करता है, तो आप क्लेम भी कर सकते हैं.

Related posts

Realme X7 5G Getting Discount Know The Features And Price Of The Phone

Admin

BSNL के 68 रुपये वाले शानदार रीचार्ज प्लान में पाएं 21GB डेटा, जानिए दूसरी कंपनियों के फायदेमंद प्लान

News Blast

यामाहा के E01 ई-स्कूटर का पेंटेंट लीक: इसमें बड़े साइज की दमदार बैटरी मिलेगी, साइड से बॉक्स के जैसा दिखता है स्कूटर

Admin

टिप्पणी दें