April 28, 2024 : 4:54 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Aadhar Card Download: आधार कार्ड खो गया है, तो घर बैठे निकाल सकते हैं डिजिटल कॉपी, जानिए तरीका

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हमारे डॉक्युमेंट्स कहीं खो जाते हैं या फिर वॉलेट में रखे होते हैं और वॉलेट कहीं गिर जाता है. वहीं इन डॉक्युमेंट्स में आज कल जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो है आधार कार्ड. इसके जरिए ही हमारे ज्यादातर काम होते हैं. चाहे वो बैंक का हो या फिर कोई दूसरा काम, आधार कार्ड बहुत जरूरी है और अगर ये खो जाए तो हमारे बहुत से काम अधूरे रह जाएंगे. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.

आधार कार्ड के खो जाने के बाद उसकी डिजिटल कॉपी कैसे निकालनी है आज हम आपको उसके बारे में बताएंगे. दरअसल आप अपने स्मार्टफोन पर आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड किया गया आधार कार्ड वैध और स्वीकृत है.

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें
आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं. एनरोलमेंट आईडी या आधार नंबर का ऑप्शन का चुनाव करें. एनरोलमेंट आईडी सेलेक्ट किया है तो आपको आधार की डिटेल्स भरनी होगी. उदाहरण के तौर पर 28 अंक का एनरोलमेंट नंबर या एकनॉलेजमेंट नंबर, पिन कोड, नाम और कैप्चा कोड दर्ज करें. आधार का ऑप्शन चुना है तो 12 अंक आधार नंबर और दूसरी जानकारी दर्ज करनी होगी. ऐसा करने के बाद आपको आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा. जिसके बाद कुछ सवालों के जवाब देने के बाद Verify और डाउनलोड पर क्लिक कर दें. इस तरह से आपका ई-आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा.

पासवर्ड का करें इस्तेमाल
यह पासवर्ड से सुरक्षित होगा. आप अपने आधार कार्ड को पासवर्ड के जरिए खोल सकते हैं. बता दें कि आधार कार्ड की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी पासवर्ड प्रोटेक्टेड होती है. पासवर्ड आपके नाम अंग्रेजी के चार लेटर्स कैपिटल में और इसके बाद जन्म का साल होता है. उदाहरण के तौर पर अगर आपका नाम रवि है (RAVI) है और आपके जन्म का साल 1994 है तो आपका पासवर्ड RAVI 1994 होगा.

ये भी पढ़ें

अब ऑनलाइन दर्ज होंगी आधार संबंधी शिकायतें, जानिए क्या करना होगा

पार्किंग में खड़ी कार को खोजना हुआ आसान, गूगल मैप से ऐसे मिलेगी मदद

Related posts

ओप्पो का नया स्मार्टफोन: F19 भारत में लॉन्च, इसमें 6GB रैम और 48MP का कैमरा मिलेगा; पेटीएम से खरीदने पर 11% का कैशबैक

Admin

WhatsApp Will Now Tell Privacy Policy Through A Small Banner, Will Have To Be Accepted By May 15

Admin

अमेरिका: TikTok ने बैन को लेकर ट्रंप प्रशासन पर किया केस, प्रतिबंध को बताया चुनावी समझौता

News Blast

टिप्पणी दें