May 3, 2024 : 10:52 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

77.81 लाख से ज्यादा मरीजों का अभी इलाज चल रहा, इनमें 99% संक्रमितों में हल्के लक्षण, 1% की हालत गंभीर; दुनिया में अब तक 3.44 करोड़ केस

  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus novel corona covid 19 2 october novel corona covid 19 news world cases novel corona covid america brazil india france china pakistan

31 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फोटो यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया की है। यहां सेमेस्टर एग्जाम शुरू होने से पहले कोरोना संकट के बीच पढ़ाई शुरू हो गई। स्टूडेंट्स भी आने लगे हैं। कैलीफोर्निया में अब तक 8 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 15 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, पत्नी मेलानिया ट्रम्प भी कोरोना पॉजिटिव हुए, एक दिन पहले ही सीनियर एडवाइजर संक्रमित हुई थीं
  • दुनिया में 10.27 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, 2.56 करोड़ से ज्यादा लोग अब स्वस्थ, अमेरिका में 74.49 लाख लोग संक्रमित

दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.44 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 56 लाख 49 हजार 759 से ज्यादा हो चुकी है। मरने वालों का आंकड़ा 10.27 लाख के पार हो चुका है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

अभी 77 लाख 81 हजार 874 एक्टिव केस हैं। मतलब इन मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। इनमें 99% यानी 77 लाख 81 हजार 874 मरीजों में संक्रमण का हल्का लक्षण पाया गया है, जबकि 1% यानी 66,054 मरीजों की हालत गंभीर है। इनमें भी सबसे ज्यादा 14,190 गंभीर मरीज अमेरिका और 8,944 भारत में हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प और पत्नी मेलानिया संक्रमित
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पत्नी मेलानिया ट्रम्प कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दोनों को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। गुरुवार को ट्रम्प की सीनियर एडवाइजर होप हिक्स संक्रमित पाई गईं थीं। पिछले दिनों उन्होंने राष्ट्रपति के साथ कई यात्राएं की थीं। इसके बाद राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का भी कोरोना टेस्ट किया गया था। शुक्रवार को इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प दोनों संक्रमित पाए गए हैं। इसके पहले गुरुवार रात ट्रम्प की सीनियर सीनियर एडवाइजर होप हिक्स भी पॉजिटिव पाई गई थीं। (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प दोनों संक्रमित पाए गए हैं। इसके पहले गुरुवार रात ट्रम्प की सीनियर सीनियर एडवाइजर होप हिक्स भी पॉजिटिव पाई गई थीं। (फाइल फोटो)

फ्रांस : पेरिस में रेस्टोरेंट्स बंद होंगे

फ्रांस में संक्रमण की दूसरी लहर सरकार पर बहुत भारी पड़ रही है। अब पेरिस में सभी रेस्टोरेंट्स और बार को बंद करने का फैसला किया गया है। हालांकि, इसके लिए रविवार तक इंतजार किया जाएगा। अगर संक्रमण की दर में गिरावट नहीं आती तो मैक्सिमम अलर्ट लेवल घोषित करते हुए यहां सभी गैर जरूरी दुकानें और मॉल भी बंद किए जाएंगे। यह जानकारी फ्रांस के हेल्थ मिनिस्टर ओलिवर वेरन ने दी। पिछले 24 घंटे में फ्रांस में कुल 13 हजार 970 मामले सामने आए। बुधवार को यहां 12 हजार से ज्यादा नए संक्रमित पाए गए थे।

सेंट्रल मैड्रिड के एक रेस्टोरेंट में मेज सैनिटाइज करता वेटर। मैड्रिड का स्थानीय प्रशासन पहले नए प्रतिबंधों का विरोध कर रहा था। लेकिन, शुक्रवार को वह इनके लिए तैयार हो गया। (फाइल)

सेंट्रल मैड्रिड के एक रेस्टोरेंट में मेज सैनिटाइज करता वेटर। मैड्रिड का स्थानीय प्रशासन पहले नए प्रतिबंधों का विरोध कर रहा था। लेकिन, शुक्रवार को वह इनके लिए तैयार हो गया। (फाइल)

इटली : यहां भी हालात बिगड़े

अप्रैल के बाद इटली में पहली बार एक दिन में 2 हजार से ज्यादा मामले सामने आए। गुरुवार को यहां कुल 2 हजार 548 लोग पॉजिटिव पाए गए। इस बीच, सरकार ने कहा है कि हालात को देखते हुए स्टेट ऑफ इमरजेंसी यानी राष्ट्रीय आपातकाल जनवरी तक बढ़ाया जा रहा है। प्रधानमंत्री गिसेप कोन्टे ने कहा- हम संसद में प्रस्ताव लाने जा रहे हैं। हालात बहुत बेहतर नहीं हैं, इसलिए आपातकाल बनाए रखने और इसे बढ़ाने के अलावा फिलहाल सरकार के पास कोई और रास्ता नहीं है। और ये स्थिति पूरे यूरोप के सामने है।

रोम के एक टूरिस्ट प्लेस के बाहर मौजूद लोग। इटली सरकार ने महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय आपातकाल जनवरी तक बढ़ाने पर फैसला किया है। (फाइल)

रोम के एक टूरिस्ट प्लेस के बाहर मौजूद लोग। इटली सरकार ने महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय आपातकाल जनवरी तक बढ़ाने पर फैसला किया है। (फाइल)

इजराइल : विरोध भी मुश्किल

इजराइल में पिछले कुछ दिनों से लोग प्रतिबंधों का विरोध कर रहे हैं। इनका कहना है कि सरकार कोरोनावायरस की रोकथाम के नाम पर मनमाने प्रतिबंध लगा रही है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से इस्तीफे की मांग की जा रही है। लेकिन, सरकार ने भी सख्त रुख अपना लिया है। संसद में एक कानून पास किया गया है। इसके तहत अब विरोध प्रदर्शन गैरकानूनी होंगे और ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया जा सकेगा। नए कानून के तहत लोग एक किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा भी नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा 20 से ज्यादा लोगों के एक जगह जुटने पर पाबंदी लगा दी गई है। सरकार का कहना है कि वैक्सीन अब तक नहीं आई है और संक्रमण की दूसरी लहर का खतरा है। लिहाजा, सख्ती जरूरी है।

स्पेन : मैड्रिड लॉकडाउन की ओर

स्पेन की राजधानी मैड्रिड में सरकार ने कुछ हॉटस्पॉट्स की पहचान की है। सरकार का कहना है कि यहां लॉकडाउन लगाए बिना संक्रमण रोकना आसान नहीं है। पहले, स्थानीय प्रशासन और लोग केंद्र के इस फैसले का विरोध कर रहे थे। लेकिन, सरकार के सख्त रुख को देखते हुए वे अब प्रतिबंधों का सामना करने तैयार हो गए हैं। परेशानी की बात यह है कि दो हफ्ते में यहां एक लाख 33 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं और सरकार की फिक्र का सबब भी यही आंकड़ा है। हेल्थ मिनिस्टर साल्वाडोर इले ने कहा- मैड्रिड की हेल्थ ही स्पेन की हेल्थ भी है। हमने नियमों की नई सूची तैयार कर ली है और इसे जल्द लागू करेंगे। मैड्रिड में 9 उपनगरीय इलाके हैं। यहां करीब 30 लाख लोग रहते हैं। फिलहाल, बाहर से आने वालों पर बैन लगाया गया है।

Related posts

अमेरिका में चुनाव के दिन बाइडेन समर्थकों ने 75% और ट्रम्प सपोर्टर्स ने 33% ज्यादा शराब खरीदी

News Blast

नागरिकों में हिंसा का डर, रिकॉर्ड 1.7 करोड़ गन खरीदीं; सबसे ज्यादा खरीदार अश्वेत और महिलाएं

News Blast

भारत और रूस के बीच एके-47 203 राइफल्स को लेकर सौदा तय, अब भारत में इसे तैयार किया जा सकेगा

News Blast

टिप्पणी दें