April 29, 2024 : 8:04 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

गूगल आज मना रहा है अपना 22 वां जन्मदिन, खास अंदाज में बनाया Doodle

नई दिल्लीः दुनियाभर में पहचाना जाने वाले सर्च इंजन Google आज अपना 22वां जन्मदिन मना रहा है. इस खास मौके पर गूगल ने अपने खास अंदाज में एक Doodle को बनाया है. डूडल को 90 के दशक के किसी जन्मदिन सेलेब्रेशन जैसा बनाया गया है. डूडल में Google के सभी एल्फाबेट को दर्शाया गया है. जिसमें पहले Google के पहले अक्षर को एक लैपटॉप स्क्रीन के सामने तो वहीं बाकी के पांच एल्फाबेट को एक फ्रेम में दिखाया गया है.

सर्च इंजन गूगल की स्थापना साल 1998 में की गई थी. इसकी स्थापना कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी छात्र लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने की थी. लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने गूगल के ऑफिशियली लॉन्च करने से पहले इसका नाम ‘Backrub’ रखा था. समय के साथ बाद में इसका नाम गूगल पड़ा जिसे अब पूरी दुनिया इसी नाम से जानती है. इसे दुनियाभर में हर तरह की जानकारी को साझा करने के लिए बनाया गया है.

बता दें कि शुरुआती दौर में गूगल का जन्मदिन अलग अलग तारीखों पर मनाया गया था. गूगल अपना जन्मदिन साल 2005 तक 7 सितंबर को मनाता रहा है. जिसके बाद गूगल का जन्मदिन 8 सितंबर और 26 सितंबर को भी मनाया गया है. हाल ही में गूगल ने अपना जन्मदिन 27 सिंतबर को मनाना शुरु किया है.

आज के समय में गूगल दुनियाभर के खास मौकों को डूडल के जरिए सेलिब्रेट करता है. साल 1998 से ही गूगल ने अपने डूडल बनाने की शुरुआत कर दी थी. गूगल ने पहला डूडल बर्निंग मैन फेस्टिवल के सम्मान में बनाया था. गूगल दुनियाभर में 100 से ज्यादा भाषाओं में काम कर रहा है. Alphabet Inc, गूगल की पैरंट कंपनी है.

इसे भी पढ़ेंः
अगले महीने भारत में दस्तक दे सकता है Vivo V20, इस फोन को देगा चुनौती

Airtel के 3.7 मिलियन एक्टिव यूजर्स बढ़ें, Jio और Vodafone को छोड़ा पीछे

Related posts

वॉट्सऐप का मल्टी डिवाइस लॉगइन फीचर फाइनल स्टेज में पहुंचा, इन यूजर्स को सबसे पहले मिलेगा अपडेट; जानिए कैसे करेगा काम?

News Blast

रॉयल एनफील्ड मीटियर 350 के फोटो और डिटेल लीक, 3 वैरिएंट और 7 कलर्स में आएगी बुलेट; नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलेगा

News Blast

Tips: हर कोई नहीं कर पाएगा आपकी Facebook पोस्ट पर कमेंट, बस करना होगा ये काम

News Blast

टिप्पणी दें