May 2, 2024 : 5:43 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

शिक्षा और ज्ञान पाने के लिए समय हमेशा शुभ रहता है, शिक्षा देने का काम तो बच्चे के जन्म के साथ ही शुरू हो जाता है, इसीलिए बिना समय गंवाए शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए

  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Importance Of Education And Knowledge, Motivational Story About Knowledge, Prerak Prasang, Inspirational Story

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • एक महिला ने संत से पूछा कि मेरा बच्चा पांच साल का है, कृपया बताए उसे शिक्षा देने की सही उम्र क्या है

शिक्षा पाने के लिए हर समय शुभ रहता है। शिक्षा ग्रहण करने में बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए। महात्मा गांधी का शिक्षा के संबंध में एक विचार बहुत प्रचलित है। गांधीजी कहते थे कि एक सभ्य घर के समान कोई स्कूल नहीं है और अच्छे माता-पिता के समान को कोई शिक्षक नहीं है।

एक लोक कथा के अनुसार पुराने समय में एक संत अपने प्रवचन में शिक्षा का महत्व बता रहे थे। संत ने कहा कि शिक्षा से ही हमारा जीवन सफल हो सकता है। शिक्षा से हम सही-गलत का भेद समझ पाते हैं।शिक्षा से जुड़ी ये बातें सुनकर एक महिला संत के पास पहुंची और बोली कि गुरुजी बच्चे को शिक्षा देने की सही उम्र क्या होती है?

संत ने उससे पूछा कि आपके बच्चे की उम्र कितनी है?

महिला ने जवाब दिया कि गुरुजी मेरा बच्चा पांच साल का हो गया है। संत बोले कि माताजी आपने को पांच साल की देर कर दी है। बच्चे के जन्म के साथ ही उसे शिक्षा देने का काम शुरू कर देना चाहिए। शिक्षा पाने के लिए हर समय शुभ है।

हमें बच्चों को शुरू से ही अच्छे संस्कार देना चाहिए। बचपन से ही बच्चों का मन अच्छी बातों की ओर लगा रहेगा तो वे बड़े होकर बुरे कामों से दूर रहेंगे। अगर बचपन में शिक्षा से जुड़े लापरवाही की जाती है तो बच्चों का भविष्य बिगड़ सकता है।

महिला को संत की बातें समझ आ गई और अगले दिन से ही उसने अपने बच्चे को शिक्षा और ज्ञान पाने के लिए गुरुजी के यहां भेजना शुरू कर दिया।

Related posts

नई रिसर्च: टाइप-2 डायबिटीज है तो दोपहर में करें एक्सरसाइज, कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर; रूटीन में शामिल करें ये 5 आसान वर्कआउट

Admin

लोगों से दूरी बनाए रखें क्योंकि कौन संक्रमित है और कौन नहीं, यह देखकर पता नहीं लगाया जा सकता : एक्सपर्ट

News Blast

पहली बार मुंबई में आवाज से होगी कोरोना मरीजों की पहचान, एआई सॉफ्टवेयर से घर बैठे होगा टेस्ट; 30 मिनट में नतीजा

News Blast

टिप्पणी दें