April 29, 2024 : 12:35 PM
Breaking News
बिज़नेस

आज ही जमा कर दें अपने किसान क्रेडिट कार्ड पर बकाया कर्ज, नहीं तो देना होगा ज्यादा ब्याज

  • Hindi News
  • Utility
  • Kisan Credit Card ; KCC ; Sarkari Yojana ; Goverment Scheme ; Deposit Today The Outstanding Loan On Your Farmer Credit Card, Otherwise You Will Have To Pay More Interest

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • समय पर पैसा लौटाने पर ब्याज में 3 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलती है
  • 31 अगस्त तक पैसे नहीं लौटाए तो उन्हें 4 की जगह 7 फीसदी ब्याज देना पड़ेगा

अगर आपने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवा रखा है तो आज ही इस पर बकाया लोन चुका दें। अगर KCC धारकों ने 31 अगस्त तक पैसे नहीं लौटाए तो उन्हें 4 की जगह 7 फीसदी ब्याज देना पड़ेगा। इसीलिए ब्याज की मार से बचने के लिए आज ही अपना बकाया कर्ज चुका दें।

2 बार बढ़ चुकी है कर्ज वापसी की आखिरी तारीख
वैसे KCC पर लिया गया लोन 31 मार्च तक चुकाना होता है। लेकिन सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए इसे 31 मार्च से बढ़ाकर पहले 31 मई किया था। बाद में इसे और बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दिया गया। इसका मतलब यह है कि किसान KCC कार्ड के ब्याज को सिर्फ 4 फीसदी सालाना के पुराने रेट पर 31 अगस्त तक भुगतान कर सकते हैं।

कितना देना होगा ब्याज?
खेती-किसानी के लिए ब्याज दर वैसे तो 9 फीसदी है। लेकिन सरकार इसमें 2 प्रतिशत की सब्सिडी देती है। इस तरह यह 7 फीसदी पड़ता है। लेकिन समय पर लौटा देने पर 3 फीसदी और छूट मिल जाती है। इस तरह किसानों के लिए ब्याज दर 4 फीसदी रह जाती है।

क्‍या है किसान क्रेडिट कार्ड?
किसान क्रेडिट कार्ड बैंक जारी करते हैं। KCC केंद्र सरकार की योजना है, जिसे साल 1998 में शुरू किया गया था। इस KCC की शुरुआत नाबार्ड और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मिलकर की थी। फिलहाल देश के करीब 7 करोड़ किसानों के पास किसान कार्ड है। इस किसान कार्ड के जरिए किसानों को एक डेबिट कार्ड दिया जाता है, जिसकी मदद से वो अपनी जरूरत के मुताबिक अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं।

इसके तहत मिलता है 5 लाख रुपए तक का लोन
इसके जरिए किसान 5 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इस योजना को शुरू करने का मकसद किसानों को खेती से जुड़ी चीजों जैसे-खाद, बीज, कीटनाशक इत्यादि की खरीद करने के लिए लिए कर्ज उपलब्ध कराना है। KCC की सुविधा पशुपालन और मछलीपालन के लिए भी उपलब्ध कराई जाती है।

आसान है KCC बनवाना
आप किसी भी बैंक से अपना KCC बनवा सकते हैं इसके लिए सिर्फ 3 डॉक्यूमेंट ही लिए जाएंगे। पहला यह कि जो व्यक्ति अप्लीकेशन दे रहा है वो किसान है या नहीं इसका प्रमाण। इसके लिए बैंक उसके खेती के कागजात देखें और उसकी कॉपी लें। दूसरा निवास प्रमाण पत्र और तीसरा आवेदक का शपथ पत्र कि उसका किसी और बैंक में लोन तो बकाया नहीं है। सरकार ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि आवेदन के 15वें दिन तक यानी दो सप्ताह के अंदर KCC बन जाए।

0

Related posts

सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली के होमबायर्स को मंजूर लोन जारी करने का आदेश दिया, एनपीए हो चुके कर्ज भी जारी हो सकेंगे

News Blast

बैंकिंग: SBI में फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज, नई ब्याज दरें 8 जनवरी से लागू हुईं

Admin

काम की बात:पैसों की जरूरत पड़ने पर PPF अकाउंट को 15 साल से पहले ही कर सकते हैं बंद, यहां जानें इसको लेकर क्या हैं नियम

News Blast

टिप्पणी दें