May 4, 2024 : 6:31 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

क्या स्वस्थ लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य नहीं ? 5 माह पुराने सरकारी विज्ञापन का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

  • Hindi News
  • No fake news
  • Fact Check : Is It Not Mandatory For Healthy People To Wear Masks? Video Of 5 Month Old Government Advertisement Goes Viral With False Claim

19 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • वीडियो 19 मार्च से पहले का है, जब भारत में कोविड-19 के सिर्फ 151 केस थे
  • मार्च में WHO का भी यही कहना था कि स्वस्थ लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है

क्या वायरल : सोशल मीडिया पर सरकारी विज्ञापन का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक महिला डॉक्टर कुछ लोगों को यह समझाती दिख रही हैं कि सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है। मास्क उसी सूरत में पहना जाना चाहिए जब आप अस्पताल जाएं या फिर किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल कर रहे हों।

सोशल मीडिया पर यूजर इस वीडियो को शेयर करते हुए कह रहे हैं कि सरकार के नियमों के मुताबिक स्वस्थ लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है। दैनिक भास्कर के पाठक ने हमारी फैक्ट चेक टीम के वॉट्सएप नंबर पर यह वीडियो पड़ताल के लिए भेजा।

वायरल वीडियो

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 31 लाख के पार पहुंच गई है। वायरस को हराने वाली वैक्सीन न आने तक सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को ही संक्रमण से बचने का कारगर उपाय माना जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर मास्क से जुड़े कई भ्रामक दावे किए जा रहे हैं।

फेसबुक पर भी इस वीडियो को शेयर किया जा रहा है

फैक्ट चेक पड़ताल

  • वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें उज्जेन कलेक्टर के फेसबुक पेज पर 19 मार्च, 2019 को पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला। ये वही वीडियो है जिसे हाल का बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।
  • ये तो स्पष्ट हो गया कि वीडियो पांच महीने पुराना है। लेकिन, अब भी हमारे सामने ये सवाल था कि कि पांच महीने पहले भी सरकारी विज्ञापन में यह क्यों कहा जा रहा है कि सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है ? इस सवाल का जवाब हमें पड़ताल के अगले चरण में मिला।
  • वीडियो 19 मार्च, 2020 से पहले का है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO) द्वारा जारी किए गए बुलेटिन के मुताबिक 19 मार्च को भारत में कोविड-19 संक्रमण के सिर्फ 151 मामले थे। वहीं दुनिया भर में कोविड-19 के 2 लाख पॉजिटिव केस थे। जाहिर है स्थिति उतनी गंभीर नहीं थी जितनी आज है। वर्तमान में अकेले भारत में ही कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 31 लाख के पार पहुंच चुकी है।
  • मार्च में संक्रमण की स्थिति गंभीर नहीं थी। यही वजह है कि WHO ने 6 मार्च, 2020 को जारी किए एक बयान में कहा था कि स्वस्थ लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है।
  • WHO के हाल में जारी किए गए अपडेट्स को देखें तो इनमें सभी को मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है। उदाहरण के तौर पर 3 अगस्त, 2020 को WHO के महानिदेशक द्वारा जारी इस बयान में सभी को मास्क पहनने की चेतावनी दी गई है।
  • केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 4 अगस्त को ट्वीट करके सभी लोगों को हर समय मास्क पहनने की सलाह दी है।

निष्कर्ष : भारत सरकार से लेकर दुनिया भर की स्वास्थ्य से जुड़ी संस्थाएं सभी को मास्क पहनने की सलाह दे रही हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो पुराना है।

0

Related posts

गंदगी में रहने वाले भारतीयों की कोरोना से मौतें कम हुईं, इनमें पहले से संक्रमण के कारण इम्युनिटी ज्यादा

News Blast

हैदराबाद की कम्पनी ‘फाराविर’ टेबलेट बना रही, 200 MG वाली एक टेबलेट की कीमत होगी सिर्फ 27 रुपए

News Blast

एकादशी पर क्या करें, क्या नहीं: इस पर्व पर झगड़े और क्लेश से बचना चाहिए वरना नहीं मिल पाता व्रत का फल

Admin

टिप्पणी दें