April 29, 2024 : 11:12 AM
Breaking News
करीयर

UP NHM Lab Technician Recruitment: NHM के तहत यूपी में भर्ती किए जाएंगे 750 लैब टेक्नीशियन, पढ़ें डिटेल्स

UP NHM Lab Technician Recruitment 2020: उत्तर प्रदेश में अब कोरोना जाँच की संख्या बढ़ाने के लिए 750 लैब टेक्नीशियनों की भर्ती की जाएगी. यूपी सरकार यह भर्ती नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के तहत करेगा. यूपी सरकार ने इसका आदेश भी जारी कर दिया है.

प्रदेश भर में कुल 750 पद हैं खाली

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस समय यूपी के सरकारी हॉस्पिटल्स में तकरीबन 3200 लैब टेक्नीशियन के पद हैं जिसमें से तकरीबन 750 पद ही इस समय खाली है. इस समय कोरोना संक्रमण की वजह से प्रदेश भर में लैब टेक्नीशियनों की कमी एक नई समस्या खड़ी कर दिया है. इस समय प्रदेश के सरकारी अस्पतालों की हालत यह है कि एक-एक लैब टेक्नीशियन 100 से लेकर 200 कोरोना के सैम्पल इकठ्ठा करके जांच कर रहा है और उसे करीब दो से तीन घंटे तक पीपीई किट को पहनना पड़ रहा है.

इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए यूपी सरकार ने लैब टेक्नीशियन के खाली पड़े पदों पर भर्ती करने का फैसला लिया है. वहीँ यूपी सरकार के इस फैसले का लैब टेक्नीशियन एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश रावत ने स्वागत किया है. सुरेश रावत के अनुसार लैब टेक्नीशियन के खाली पड़े पदों को जल्द से जल्द भरा जाए और नए पदों को भी सृजित किया जाए.

प्रदेश में कोरोना के पेशेंट बढ़ने से बढ़ी लैब टेक्निशियनों की जरूरत

आपको यह भी बता दें कि इस समय प्रदेश में कोरोना पेशेंट की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इन बढ़ रही संख्याओं में सबसे बड़ी बात यह है कि लगभग 80 फ़ीसदी पेशेंट तो ऐसे हैं कि जिनमें कोरोना संक्रमण के कोई लक्षण ही दिखाई नहीं दे रहे हैं. और यही बिना लक्षण वाले पेशेंट ही कोरोना के संक्रमण को फ़ैलाने में सबसे अधिक रोल भी निभा रहे हैं.

इन्हीं मरीजों की जांच के लिए प्रदेश सरकार ने जांच की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है जिसके तहत इन लैब टेक्निशियनों की भर्ती की जा रही है. इसीलिए प्रदेश सरकार ने अब रोजाना एक लाख कोरोना जांच का टारगेट रखा है. सरकार ने यह भी तय किया है कि जिन जिलों को दस हजार जांच किट दिया गया है उनमें रोजाना एक हजार जांच होनी है. जबकि बाकी जिलों में रोजाना पांच सौ जांचें होनी हैं.

जिला स्तर पर होगी इन लैब टेक्निशियनों की भर्ती

एनएचएम की डायरेक्टर अपर्णा उपाध्याय के मुताबिक जिला लेवल के अधिकारी अपनी जरूरत के हिसाब से लैब टेक्नीशियन की भर्ती कर सकेंगे. उन्हीं के मुताबिक भर्ती हुए लैब टेक्निशियनों को वेतन के रूप में 19552/- रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा.

Related posts

मध्‍य प्रदेश में पहली बार 904 चिकित्सा विशेषज्ञों की सीधी भर्ती की जाएगी

News Blast

Sarkari Naukri LIVE Updates: बैंक, पुलिस समेत राज्य के इन सरकारी विभागों में निकली हैं भर्तियां

News Blast

ब्रेकिंग: MP 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 29 को:दोपहर 12 बजे घोषित किया जाएगा परीक्षा परिणाम; छात्र पोर्टल और मोबाइल ऐप पर देख सकेंगे, कोई फेल नहीं होगा, मेरिट लिस्ट नहीं बनेगी

News Blast

टिप्पणी दें