April 28, 2024 : 4:59 PM
Breaking News
खेल

35 साल बाद होने वाली डच ग्रां प्री एक साल के लिए टली, 5 जुलाई से ऑस्ट्रिया में होगी रेसिंग सीजन की शुरुआत

  • 1985 के बाद फॉर्मूला वन के रेसिंग कैलेंडर में डच ग्रां प्री की वापसी होनी थी, 3 मई को रेस होनी थी
  • डच ग्रां प्री के डायरेक्टर बोले- हम बिना दर्शकों के फॉर्मूला वन की वापसी का जश्न नहीं मनाना चाहते, इसलिए एक साल इंतजार करेंगे
  • इस साल 10 रेस को रद्द या टाला गया, पिछले महीने फ्रेंच ग्रां प्री को भी रद्द करना पड़ा था

दैनिक भास्कर

May 28, 2020, 05:13 PM IST

कोरोनावायरस की वजह से डच फॉर्मूला वन ग्रां प्री रेस अगले साल तक के लिए टाल दी गई। 1985 के बाद पहली बार डच ग्रां प्री की रेसिंग कैलेंडर में वापसी हो रही थी। 3 मई को नीदरलैंड के जैंटवूर्ट रेसिंग सर्किट पर इसका आयोजन होना था। लेकिन कोविड-19 के कारण इसे पहले ही मार्च में स्थगित किया गया था।

पूर्व फॉर्मूला वन ड्राइवर और डच ग्रां प्री के स्पोर्ट्स डायरेक्टर जैन लैमर्स ने कहा- हम रेस के लिए पूरी तरह तैयार हैं। लेकिन अब फैन्स को एक साल और इंतजार करना पड़ेगा। 

हम एक साल और रूक सकते हैं: लैमर्स

लैमर्स ने आगे कहा कि फॉर्मूला वन मैनेजमेंट के साथ हुई चर्चा में हमने बिना दर्शकों के रेस कराने की सभी संभावित विकल्प देखे। लेकिन हम देश में फॉर्मूला वन रेस की वापसी का जश्न बिना दर्शकों के नहीं मनाना चाहते थे। इसलिए रेस को 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया। हमने इस रेस के लिए 35 साल का इंतजार किया है। एक साल और रूक सकते हैं।  

जल्द नई तारीख पर फैसला होगा

मोटरस्पोर्ट महासंघ एफआईए के साथ मिलकर डच ग्रां प्री की नई तारीख तय करेगा। वहीं, जिन लोगों ने इस साल की रेस के टिकट खरीदे थे। वे अगले साल के लिए मान्य रहेंगे। 

अप्रैल में फ्रेंच ग्रां प्री को रद्द करना पड़ा था

पिछले महीने ही फ्रेंच ग्रां प्री को कोरोना की वजह से रद्द करना पड़ा था। तब रेस के प्रबंध निदेशक एरिक बोलियर ने कहा था कि सरकार ने देश में मध्य जुलाई तक लोगों के इकठ्ठा होने पर पाबंदी लगाई है। इसी वजह से यह फैसला लिया गया।

इस साल 10 रेस को रद्द या टाला गया

फॉर्मूला वन की इस साल की दसवीं रेस थी, जिसे कोविड-19 के कारण रद्द या टालना पड़ा। जिन रेस को रद्द करने का फैसला लिया गया उनमें फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और मोनाको ग्रां प्री शामिल हैं, जबकि बहरीन, चीन, वियतनाम, नीदरलैंड, स्पेन, अजरबेजान और कनाडा में होने वाली रेस को टाला गया। 

ऑस्ट्रिया से होगी फॉर्मूला वन सीजन की शुरुआत

बीते दिनों फॉर्मूला वन के बॉस चेस कैरी ने कहा था कि कोरोना से प्रभावित सीजन की शुरुआत 5 जुलाई से ऑस्ट्रिया में होगी। उन्होंने कहा कि पहली ग्रां प्री 3 से 5 जुलाई के बीच ऑस्ट्रिय़ा में होगी। सितंबर में यूरेशिया, अक्टूबर में एशिया और नवंबर में अमेरिका में फॉर्मूला वन सीजन की शुरुआत होगी।

दिसंबर में बहरीन ग्रां प्री होगी और सीजन का फाइनल अबू धाबी में होगा। इस दौरान हम 15 से 18 रेस करा चुके होंगे।

Related posts

कोलकाता के 20 साल के तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ने कहा- भारत के लिए खेलने का सपना है, जिसे हर हाल में पूरा करना चाहता हूं

News Blast

ED books Jet Airways’ Naresh Goyal, his wife in alleged money laundering case

Admin

इंडिया vs इंग्लैंड दूसरा टेस्ट LIVE: भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी; बुमराह और वॉशिंगटन बाहर, अक्षर पटेल का डेब्यू

Admin

टिप्पणी दें