May 31, 2024 : 4:24 AM
Breaking News
करीयर

राजस्थान में पहली से लेकर 8वीं और 9वीं-11वीं के स्टूडेंट्स होंगे पास, शिक्षा मंत्री ने ट्विटर पर दी जानकारी

दैनिक भास्कर

Apr 12, 2020, 10:53 AM IST

देशभर में कोरोनावायरस की वजह से लॉकडाउन जारी है। ऐसे में कई राज्य स्कूल-कॉलेज बंद होने और परीक्षा स्थगित होने की वजह से पहली से लेकर 8वीं और 9वीं-11वीं के बच्चों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में भेजने का ऐलान कर चुके हैं। इसी बीच अब राजस्थान ने भी पहली से लेकर 8वीं तक और 9वीं, 11वीं के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का फैसला किया है। राज्य शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोतसारा ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है। प्रारंभिक शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग के निदेशक की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 8वीं क्लास तक के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा।

सीबीएसई भी करेगा प्रमोट
एनसीईआरटी से विचार-विमर्श के बाद सीबीएसई ने भी अडवायजरी जारी कर सीबीएसई स्कूलों को सलाह दी गई है कि अगर उन्होंने क्लास 1 से 8 तक सभी विषयों की परीक्षा का संचालन पूरा नहीं किया है, तो स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दें। 9वीं और 11वीं दोनों के स्टूडेंट्स को भी स्कूल में अब तक हुए असेसमेंट्स, प्रोजेक्ट वर्क, पीरियॉडिक टेस्ट, टर्म एग्जाम्स, आदि के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्देश दिया गया। वहीं, लॉकडाउन को देखते हुए ज्यादातर बोर्ड और संस्थान ऑनलाइन स्टडी का सहारा ले रहे हैं। इसी की तर्ज पर राजस्थान बोर्ड में भी छात्रों को ऑनलाइन सुविधा मुहैया कराने के लिए तैयारी की जा रही है। नोटिस में कहा गया है कि ऑनलाइन कॉन्टेंट तैयार किए जा रहे हैं।

देश के सभी शिक्षण संस्थान बंद
कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन है। सभी राज्यों में स्कूल, कॉलेज समेत शिक्षण संस्थान बंद हैं। इसके अलावा सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और अन्य परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया गया है। मध्य प्रदेष. छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, दिल्ली, बिहार समेत लगभग सभी राज्यों में 8वीं कक्षा तक के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। कुछ राज्यों में 9वीं और 11वीं के छात्रों को भी अगली क्लास में प्रमोट किया गया है। 

Related posts

MPPEB 2020: पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन फिर टला, 8 जनवरी से शुरू होना थी एप्लीकेशन प्रोसेस

Admin

रिश्ते शर्मसार! चाट-फुल्की खिलाने ले गया ममेरा भाई, फिर दोस्तों संग मिल नाबालिग बहन का किया गैंगरेप

News Blast

बीटेक- बी.आर्क में एडमिशन के लिए जामिया मिलिया इस्लामिया ने जारी की पहली कटऑफ लिस्ट, 26 अक्टूबर से शुरू होगी एडमिशन प्रोसेस

News Blast

टिप्पणी दें