May 29, 2024 : 2:19 PM
Breaking News
करीयर

नए सत्र से घटेगा सिलेबस, परीक्षा का प्रेशर घटाने के लिए सीबीएसई बोर्ड ने इसे कम करने की तैयारी शुरू की

दैनिक भास्कर

May 07, 2020, 10:34 AM IST

नए सत्र से सेलेबस कम किया जाएगा। यह बात मानव संसाधन विकास रमेश पोखरियाल मंत्री ने मंगलवार को वेबिनार में स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब देते हुए कही। वेबिनार के दौरान ने एचआरडी मंत्री से बोर्ड के पेंडिंग और एंट्रेंस एग्जाम ने से जुड़े सवाल पूछे गए। इस दौरान उन्होंने कहा कि नए शैक्षणिक सत्र में स्टूडेंट्स के लिए सिलेबस कम किया जा रहा है।

छात्रों और स्टूडेंट्स ने किया था अनुरोध
कोरोनावायरस के कारण नए शैक्षणिक सत्र में देरी होने के कारण छात्रों और अभिभावकों ने सिलेबस को कम करने का अनुरोध किया था। इस पर मानव संसाधन विकास मंत्री ने वेबिनार में कहा, सीबीएसई नए शैक्षणिक सत्र के लिए समय के नुकसान का आकलन करेगा। परीक्षा का प्रेशर घटाने के लिए सिलेबस को कम करने के सुझाव देगा। बोर्ड की पाठ्यक्रम समिति ने पहले ही सिलेबस कम करने का काम शुरू कर दिया है।

नहीं बढ़ेगी आईआईटी, एनआईटी और आईआईआईटी की एडमिशन फीस

नए सेशन में दाखिला लेने वाले इंजीनियरिंग के छात्रों को केंद्र सरकार की तरफ से राहत दी गई है। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में आईआईटी, एनआईटी और आईआईआईटी की फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। यह जानकारी केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वेबिनार के दौरान एक सवाल के जवाब में दी। 

Related posts

बोर्ड स्टूडेंट्स से तीन दिसंबर को बातचीत करेंगे केंद्रीय शिक्षा मंत्री, स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स से तीन स्तर पर संवाद करेंगे मंत्री

News Blast

TMC Recruitment 2021 : जेई, टेक्नीशियन सहित 11 पोस्ट के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू आज

Admin

Rajasthan Block Program Supervisor Recruitment 2021: ग्रेजुएट युवाओं के लिए ब्लॉक प्रोग्राम सुपरवाइजर बनने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

Admin

टिप्पणी दें