April 25, 2024 : 4:16 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

राज्य में भिंड-मुरैना बने हॉटस्पॉट; राजस्थान की सीमा से जांच के बाद ही मिलेगी एंट्री, अब तक 12482 कोरोना संक्रमित

राज्य में 24 घंटे में222नए मामले में सामने आए हैं। वहीं 9 लोगों की कोरोनासंक्रमण से मौतहुई। 138 लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए। अब प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 12482हो गई है। वहीं राज्य में संक्रमण से 534 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। अब तक 9473 लोग कोरोना संक्रमण को मात देकर अपने घर लौट चुके हैं। जबकि प्रदेश में कुल 2441 संक्रमित ऐसे हैं, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है।

मध्य प्रदेश में अनलॉक होने के बाद सबसे ज्यादा केस राजधानी भोपाल में मिल रहे हैं। 24 दिन में 77 नए मामले सामने आए, वहीं बुधवार को इंदौर में 34 संक्रमित मिले। ग्वालियर-चंबल संभाग में भिंड और मुरैना हॉटस्पॉट जिले बनते जा रहे हैं। बुधवार को मुरैना में 19 और भिंड में 22 केस मिले।

ताज मार्केट में दुकानदार लोगों को खाना बांटा जा रहा है, मगर खाना लेने आ रहे लोग सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो नहीं कर रहे हैं। लोग बिना मास्क लगाए कतार में लग गए।

बुधवार को 7166 सैंपल की जांच रिपोर्ट में 222 पॉजिटिव केस मिले। 6969 सैंपल निगेटिव पाए गए। इसमें 2.6% संक्रमित पाए गए। राज्य में एक्टिव कंटेनमेंट एरिया 1119 हैं। प्रदेश 924 फीवर क्लीनिंग का संचालन हो रहा है। जहां पर बुखार, सर्दी-खांसी के रोगियों का लक्षणों के अनुसार इलाज किया जा रहा है, साथ ही कोविड 19 का सैंपल भी लिया जा रहा है।
23 दिन में सर्दी-खांसी, बुखार, सांस रोग, इनफ्लूएंजा के 13,932 मरीज

कोरोना संक्रमण के बीच राजधानी में सर्दी, खांसी, बुखार, अस्थमा (सारी- सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनेस) और इनफ्लूएंजा के 13 हजार 932 मरीज मिले हैं, जो पूरे प्रदेश में सर्वाधिक हैं। क्लीनिक में जांच के बाद सभी को इलाज के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वारेंटाइन और होम आइसोलेट किया गया है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने इन मरीजों की निगरानी एप के मार्फत शुरू कर दी है। यह खुलासा एमपी कोविड- 19 मैनेजमेंट की रिपोर्ट में हुआ है।

रायसेन जिले के सांची क्षेत्र के कुआं गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर-घर जाकर सर्वे किया। उन्हें पांच संदिग्ध मिले हैं।

10 हजार टीमें एक दिन में करेंगी 10 लाख घरों का सर्वे
मप्र में 1 जुलाई से ‘किल कोराना’ अभियान चलेगा। इसमें 10 हजार टीम एक दिन में 10 लाख घरों का सर्वे करेंगी। हर टीम 100 घरों में पहुंचेगी। सर्वे में बुखार, सर्दी-खांसी के साथ डेंगू, मलेरिया आदि का ब्योरा भी जुटाया जाएगा। अभियान की शुरुआत भोपाल से होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को सभी कमिश्नर-कलेक्टर से कहा कि इसके लिए 3 लाख लोगों को जांच, उपचार, क्वांरेंटाइन, सर्विलांस आदि का प्रशिक्षण दिया गया है। स्वास्थ्य, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सर्वे करेंगे। कोविड मित्र बनाए जाएंगे। सार्थक एप से जानकारी की एंट्री की जाएगी।

सीहोर में फिर से कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं, संक्रमितों के इलाके को कंटेनमेंट एरिया बनाया जा रहा है।

राजभवन… एक सुरक्षाकर्मी की लापरवाही से 15 संक्रमित
राजभवन में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने का सिलसिला थम नहीं रहा है। भोपाल में बुधवार को राजभवन के 12 सुरक्षाकर्मी संक्रमित पाए गए। इसी के साथ राजभवन परिसर में रहने वाले संक्रमितों की संख्या 13 से बढ़कर 25 हो गई है। स्वास्थ्य संचालनालय के अफसरों के अनुसार यहां एक सुरक्षाकर्मी की लापरवाही से 15 अन्य संक्रमित हो गए। सैंपल जांच के बाद सुरक्षाकर्मी न तो क्वारेंटाइन सेंटर में शिफ्ट हुआ, न ही उसे होम आइसोलेट किया गया। वह 21 जून तक राजभवन में ड्यूटी करता रहा। 22 जून को रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसके दो अन्य साथियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनके संपर्क में रहे 12 अन्य सुरक्षा कर्मियों ने सैंपल जांच को दिए थे, जो अब पॉजिटिव मिले हैं।

भोपाल के नए कलेक्टर बनाए गए अविनाश लवानिया ने डीआईजी इरशाद वली के साथ कंटेनमेंट इलाकों का निरीक्षण किया।

कोरोना अपडेट्स

भोपाल: राजभवन में 4 और तलैया थाने में 4 पॉजिटिव मिले
गुरुवार को भोपाल में 32 नए केस मिले हैं। इसमें राजभवन में आज भी 4 और पॉजिटिव मिले। अब राजभवन में संक्रमितों की संख्याप 29 हो गई है। इसके साथ ही तलैया थाने में
4, जेपी नगर में 3, भोपाल केयर अस्पताल में 2 और कोहेफिजा अस्पताल में 1 कोरोना संक्रमित मरीज मिला है। अब भोपाल में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2633 हो गई है।

होशंगाबाद: कोरोना पॉजिटिव हुए तीन लोगों के 14 दिन पूरे

भारतीय स्टेट बैंक की बिजनेस ऑफिस के चीफ मैनेजर के संपर्क में आने से संक्रमित हुए कोर्ट के रिकार्ड रूम के सहायक अभिलेखापाल व उनका इलेक्ट्रिशियन बेटा व बैंक में एसोसिएट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। तीनों को संक्रमित के संपर्क में आने के बाद 10 जून कोविड सेंटर में भेजा गया था। बुधवार को तीनों पॉजिटिव केस को 14 दिन पूरे हो गए हैं। अब स्वास्थ्य विभाग तीनों के दूसरे सैंपल की जांच करवाएगा, लेकिन अभी तक यह दूसरा सैंपल नहीं लिया गया है।

मुरैना: अब स्वास्थ्य जांच के बाद ही हाईवे से जिले में मिलेगी एंट्री
जिले में कोरोना संक्रमण फैलने की रफ्तार तेज हो गई है। बुधवार को नगर निगम आयुक्त अमरसत्य गुप्ता, जिला पंचायत में पदस्थ बाबू सहित 10 नए पॉजीटिव मरीज मिले। इस तरह पॉजीटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 224 हो गया है। जिले में 4 दिन में ही 62 मरीज मिल चुके हैं। अफसरों मान रहे हैं कि धौलपुर से संक्रमित लोग खरीदारी करने जिले में आ रहे हैं। अब मध्यप्रदेश-राजस्थान बॉर्डर पर सख्ती शुरू कर दी गई। राजस्थान खासकर धौलपुर से आने वाले लोगों को आईडी दिखाने के साथ ही कोरोना जांच में असंक्रमित होने का प्रमाण देना होगा, तभी उन्हें एंट्री मिलेगी।

भिंड: राजभवन का आरक्षक,महिला परामर्श केंद्र का एएसआई पॉजिटिव
जिले में बुधवार को राजभवन में तैनात आरक्षक और महिला परामर्श केंद्र के एएसआई समेत तीन नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इस प्रकार से जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 176 पर पहुंच गई है। वहीं एक्टिव पॉजिटिव 63 हो गए हैं। खास बात तो यह है कि जिले में जब कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा तब भी जिला अस्पताल में कोरोना जांच की सुविधा शुरू नहीं हो पा रही है। जबकि कोरोना जांच के लिए जिला अस्पताल में ट्रूनेट मशीन को आए 15 दिन से ज्यादा का समय बीत गया है।

शिवपुरी: भोपाल से लौटे डॉक्टर, नोएडा से आया इंजीनियर संक्रमित
सीहोर में बदरवास ब्लॉक के प्राथमिक अस्पताल खतौरा में पदस्थ 32 साल के डॉक्टर की रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव आने के बाद उनकी ट्रैवल हिस्ट्री का पता लगाया गया। डॉ. रिंकू सिंह ने बताया कि एनएचएम ऑफिस भोपाल में वे जरूरी काम से गए थे। लौटने के दो-तीन दिन बाद अचानक गले में खराश और एक दिन हल्का बुखार आया। इसलिए खुद ही शिवपुरी आकर सैंपल दिया जिसकी रिपोर्ट बुधवार को पॉजीटिव आई है। डॉ. रिंकू सिंह के साथ ग्वालियर के दो डॉक्टर भी भोपाल गए थे। सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा ने बताया कि इस बारे में ग्वालियर स्वास्थ्य विभाग को सूचित कर दिया है। दोनों की सैंपलिंग ग्वालियर में होगी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

तस्वीर भोपाल में न्यू मार्केट की है, जहां पर पेट्राेल-डीजल के दामों में वृद्धि के खिलाफ पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ साइकिल रैली निकाली। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया। पुलिस ने दिग्विजय समेत 150 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

Related posts

एक दिन में रिकॉर्ड 13107 मरीज बढ़े, अब तक 3.67 लाख केस; एनआईए की चार महिला कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

News Blast

बीमारी को आराम करके ठीक किया जा सकता है, बाहरी आराम की बजाय इसकी शुरूआत अंदरूनी आराम से होती है

News Blast

अपने अंतिम यात्रा पर CDS रावत,

News Blast

टिप्पणी दें