February 27, 2024 : 8:35 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

आज ही के दिन 15 साल पहले यूट्यूब पर अपलोड हुआ था पहला वीडियो, अबतक इसे 9 करोड़ से ज्यादा व्यू मिल चुके हैं

  • यूट्यूब प्लेटफार्म को गूगल ने 165 करोड़ डॉलर में खरीदा था
  • यूट्यूब पर रोजाना 1 अरब घंटे से ज्यादा वीडियो देखें जाते हैं

दैनिक भास्कर

Apr 24, 2020, 06:19 PM IST

नई दिल्ली. लॉकडाउन के समय लोग अपना ज्यादातर समय या तो यूट्यूब पर ओटीटी प्लेटफार्म पर वीडियो देखने में गुजार रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यूट्यूब पर पहला वीडियो कब और किसने अपलोड किया था। बात 23 अप्रैल 2005 की है यानी करीब 15 साल पुरानी। आज ही के दिन यूट्यूब के को फाउंडर जावेद करीम में यूट्यूब पर पहला वीडियो अपलोड किया गया था। इसे ‘मी एट द जू’ टाइटल दिया गया था। उसे समय यह एकलौता यूट्यूब चैनल था। इस वीडियो को अबतक 9 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है। करीम ने 18 सेकंड का वीडियो अपलोड किया था जिसमें वह जू में दिखाई दे रहे हैं और उनके पीछे दो हाथी दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में करीम हाथियों के बारे में बोलते नजर आ रहे हैं, इस दौरान उन्होंने ने वीडियो को सब्सक्राइब करने को कहा न ही शेयर और लाइक करने के लिए।

यूट्यूब पर यह वीडियो सबसे पहले अपलोड हुआ था

[embedded content]

इसके एक साल बाद दी करीम और उनके साथ ने यूट्यूब प्लेटफार्म 165 करोड़ डॉलर में गूगल को बेच दिया था। वर्तमान आंकड़ा पर नजर डालें तो इस समय 200 अरब से ज्यादा लॉग-इन यूजर्स हर महीने इस प्लेटफार्म पर आते हैं। हर रोज लोग एक अरब घंटे से ज्यादा वीडियो देखते हैं और अरबों व्यूज जनरेट करते हैं। यूट्यूब की ऑफिशियल वेबसाइटस पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 70 फीसदी यूट्यूब वॉचटाइम मोबाइल डिवाइस के जरिए आता है। कंपनी 100 से ज्यादा देशों के लिए इसका लोकल वर्जन लॉन्च कर चुकी है, या करीब 80 भाषाओं में अवेलेबल है।

Related posts

कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित

News Blast

वीकली डिस्क्राइबर: LG विंग पर होगी बेहतर मल्टीटास्किंग, वनप्लस नॉर्ड में सिक्योरिटी बग ठीक हुआ; पढ़ें वीक के सभी ऐप अपडेट

Admin

कार में भर जाए बारिश का पानी, तो अनजाने में की गई आपकी एक गलती पड़ सकती है जेब पर भारी; जानिए ऐसी कंडीशन में क्या करें?

News Blast

टिप्पणी दें