April 26, 2024 : 3:30 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

पुष्य नक्षत्र होने से बन रहा है शुभ योग, इसके प्रभाव से 4 राशियों को हो सकता है धन लाभ

  • आज सितारों की शुभ स्थिति से कुछ लोगों को मानसिक तनाव और अनजाने डर से मिल सकती है राहत

दैनिक भास्कर

Jun 23, 2020, 08:17 PM IST

24 जून, बुधवार को पुष्य नक्षत्र होने से मातंग नाम का शुभ योग बन रहा है। इसके प्रभाव से कुछ लोगों को जॉब और बिजनेस में धन लाभ हो सकता है। रुका हुआ पैसा मिलने के योग बन रहे हैं। बुधवार होने से बिजनेस करने वाले कुछ लोगों को बड़े सौदों से फायदा मिलने की संभावना है। कर्क राशि में चंद्रमा होने से मानसिक तनाव कम होगा। कुछ लोगों को अनजाने डर से भी राहत मिल सकती है। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार आज 12 में से 6 राशियों के लिए दिन अच्छा है। वहीं अन्य 6 राशि वाले लोगों को दिनभर संभलकर रहना होगा।  

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार आज 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव – आज आप अपनी योग्यताओं, विषमताओं का भरपूर उपयोग करेंगे जिसकी वजह से आपकी  वाहवाही होगी और साथ ही आपको सकारात्मक परिणाम हासिल होंगे। कोई भूमि संबंधी खरीदारी का कार्य भी आज संपन्न हो सकता है।
नेगेटिव – किसी के मामलों में ज्यादा दखलअंदाजी देना आपकी बदनामी, अपयश का कारण भी बन सकती है अतः ध्यान रखें कोई कोर्ट संबंधी स्थिति भी बन रही है।
व्यवसाय – बॉस या अधिकारी के साथ कोई कहा-सुनी होने की संभावना है अतः अपने काम को पूरी गंभीरता से अंजाम दें। पार्टनरशिप के व्यवसाय में अपने पार्टनर की गतिविधियों और हरकतों पर नजर रखें। अति विश्वास आपके लिए विश्वासघाती हो सकता है।
लव – प्रेम प्रसंगों से दूरी बनाकर रखें। प्रेम प्रसंगों में पड़कर आप अपने कैरियर के साथ कोई समझौता ना करें कैरियर चैपट हो सकता है।
स्वास्थ्य – एलर्जी या गर्मी से संबंधित कोई परेशानी उत्पन्न हो सकती है। गरिष्ठ भोजन खाने से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 6

वृष – पॉजिटिव – आज आपकी प्रतिभा और योग्यता खुलकर लोगों के सामने आएगी और  अपने शत्रु व प्रतिद्वंद्वियों पर भी आप सफलता और विजय प्राप्त करेंगे। सांसारिक कार्यों में आपको मान सम्मान भी मिलेगा। अतः समय का भरपूर उपयोग करें।
नेगेटिव – आपको बार-बार यह सलाह दी जाती है कि क्रोध व आक्रोश पर काबू रखें। कई बार जल्दबाजी व अति उत्साह में बना बनाया खेल बिगड़ जाता है जिसका प्रभाव परिवार की सुख शांति पर भी पड़ता है।
व्यवसाय – व्यवसाय और कारोबार में अधिक मेहनत व परिश्रम की आवश्यकता है। जबकि आपको मेहनत के परिणाम भी उचित ही मिलते हैं। आप जो कार्य विस्तार करने की योजना बना रहे थे आज वह कार्य रूप में परिणित होगा। परंतु उस योजना का पुनः परीक्षण जरूर कर लें।
लव – प्रेम प्रसंग बदनामी व अपयश का कारण बन सकते हैं। अतः सावधान रहें और परिवार में सुख शांति बनाए रखने में आपकी प्राथमिकता रहेगी।
स्वास्थ्य – मौसमी बदलाव का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। पेट संबंधी भी कुछ परेशानी उत्पन्न हो सकती हैं अतः स्वास्थ्य में लापरवाही ना बरतें।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 2

मिथुन – पॉजिटिव – अगर आज स्वयं या परिवार से संबंधित कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने की योजना बना रहे हैं तो तुरंत अमल करें। परिस्थितियां आपके पक्ष में है। विद्यार्थी अगर किसी प्रतियोगी परीक्षा में भाग ले रहे हैं तो मेहनत ज्यादा करें उन्हें उचित परिणाम प्राप्त होंगे।
नेगेटिव – संतान की सोबत, आदतों व दिनचर्या का विशेष ध्यान रखें। माता-पिता या घर के किसी वरिष्ठ सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी उत्पन्न हो सकती है जिसकी वजह से स्थिति कुछ विचलित सी रहेगी।
व्यवसाय – व्यवसाय में खुद को साफ साबित करने के लिए काफी संघर्ष और परिश्रम की आवश्यकता पड़ रही है। कार्य कुशलता और कार्य क्षमता में कुछ कमीं आ रही है अतः इस पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। किसी बड़े अधिकारी से मुलाकात आपके भाग्य के द्वार खोलेगी।
लव – प्रेम प्रसंगों में किसी प्रकार के तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। सोशल मीडिया, चैट और व्हाट्सएप आदि का उपयोग ध्यान पूर्वक करें। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। थोड़ी थकान या आलस संबंधी दिक्कत महसूस हो सकती है। खानपान और योगासन जैसी चीजों पर ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 7

कर्क – पॉजिटिव – बड़े बुजुर्गों की कृपा और आशीर्वाद आपके ऊपर है। आपका मान-सम्मान बना हुआ है और बना रहेगा। अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आपको मेहनत बहुत अधिक करनी पड़ रही है परंतु उसके आपको शुभ परिणाम भी मिलेंगे। भूमि संबंधी खरीदारी के भी उत्तम योग बने हुए हैं।
नेगेटिव – नकारात्मकता की वजह से कभी-कभी आपकी  परेशानियां बढ़ जाती है। अपनी इस कमजोरी को दूर करें। व्यर्थ के कार्यों में धन व्यय होने के योग अधिक प्रबलता से बने हुए हैं इसलिए बजट बना कर चलना जरूरी है।
व्यवसाय – व्यापार में विस्तार की जो योजना काफी लंबे समय से चल रही थी उसके पूरा होने का अब समय आ गया है। मशीनरी संबंधी कारोबार में कोई छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं इसलिए काम को पूरी गंभीरता से लें इसके परिणाम आर्थिक लाभ के रूप में आपको मिलेंगे।
लव – परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। पति-पत्नी के मध्य चल रहे विवादों में भी  सकारात्मक हल निकलेगा परंतु विवाहेत्तर प्रेम संबंध परेशानी का कारण बन सकते हैं।
स्वास्थ्य – कामकाज में ज्यादा मेहनत और परिश्रम की वजह से आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देंगे जिसकी वजह से कोई एसिडिटी या पेट संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है। साथ ही तंबाकू, शराब आदि के सेवन से बचें।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 1

सिंह – पॉजिटिव – फिजूलखर्ची आदि रोकने के लिए एक संतुलित और टिकाऊ बजट बनाएं। अगर आपका वाहन खरीदने का कोई प्लान चल रहा है तो आप उस पर अमल कर सकते हैं। घर में किसी नए मेहमान का आगमन भी होगा और कोई मांगलिक कार्य संबंधी योजना बन सकती है।
नेगेटिव – आपको अपने क्रोध पर जरूर नियंत्रण रखना चाहिए। किसी पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। रूपए-पैसे के मामले में भी किसी पर विश्वास न करें।
व्यवसाय – व्यापार में विस्तार की जो योजना बनाई थी रुकावटों के बाद उसके पूरी होने के योग हैं, आज उस पर पूरा ध्यान लगाए। हल्की-फुल्की परेशानियां आ सकती हैं पर समय रहते आप हर मुश्किल, हर परेशानी का हल निकाल लेंगे।
लव – प्रेम संबंधों में समय व्यर्थ ना करें इससे परिवारिक जीवन में कोई भूचाल आ सकता है। पति-पत्नी के अपने संबंधों में बेहतर तालमेल बिठाने से घर में खुशनुमा माहौल रहेगा।
स्वास्थ्य – आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा परंतु घर के वरिष्ठ सदस्यों तथा माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान अवश्य रखें। देसी दवाइयों का ही उपयोग करें।
भाग्यशाली रंग: ऑरेंज, भाग्यशाली अंक: 4

कन्या – पॉजिटिव – संतान के कैरियर में शिक्षा संबंधी चिंता का समाधान होने से मन में प्रसन्नता रहेगी तथा बुद्धि व होशियारी से आप भी अपने सभी कार्य समय से निपटा लेंगे। विद्यार्थी इधर-उधर की सारी बातें छोड़कर पूर्ण रूप से अपने अध्ययन पर फोकस करेंगे।
नेगेटिव – अनुचित कार्यों, दो नंबर के कार्य तथा गलत लोगों से दूर रहे और कुछ हद तक खर्चों पर भी नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। सोशल मीडिया से आज थोड़ी सी दूरी बनाकर रखें।
व्यवसाय – कारोबार तथा व्यापार में सफलता, उपलब्धियां आपकी प्रतीक्षा कर रही हैं परंतु नौकरी पेशा व्यक्तियों को छोटी-मोटी समस्याएं आएंगी। कोई सहकर्मी आपके विरुद्ध षड्यंत्र या कान भर सकता हैं।
लव – परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। कभी-कभी पति-पत्नी में हल्की व खट्टी –  मीठी नोकझोंक हो सकती है परंतु समय रहते आप सभी गलतफहमियों और मतभेदों को दूर कर लेंगे।
स्वास्थ्य – कुछ शारीरिक कमजोरी व हड्डियों में दर्द संबंधी परेशानी हो सकती है जिसका संबंध पेट का खराब होना है इसलिए खानपान का विशेष ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 8

तुला – पॉजिटिव – तुला राशि के व्यक्ति सुख-दुख, लाभ-हानि, शुभ-अशुभ हर पक्षों में बेहतर संतुलन बना कर रखेंगे। उनका यह दृष्टिकोण और उत्तम सोच आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करेगी और सोची हुई अभिलाषाएं पूर्ण होंगी।
नेगेटिव – कोर्ट के या सरकारी मामले जो पिछले काफी समय से रुके हुए थे गति तो पकड़ेंगे लेकिन उनका कोई हल नहीं निकलेगा। बिना पढ़े किसी भी कागज या दस्तावेज पर हस्ताक्षर ना करें, विश्वासघात हो सकता है।
व्यवसाय – कारोबार में निवेश संबंधी निर्णय काफी सोच-विचार के बाद ही करें। किसी की बातों या बहकावे में ना आए। नौकरी पेशा व्यक्तियों को किसी की गुप्त योजना या षड्यंत्र से परेशानी हो सकती हैं।
लव – प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। पति-पत्नी में बच्चों की किसी बात को लेकर कुछ गलतफहमी या मतभेद हो सकता है। परंतु थोड़ा सा ध्यान देने से समस्याओं का हल निकल आएगा।
स्वास्थ्य – मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम आदि हावी हो सकते हैं। साथ ही माता के स्वास्थ्य का भी विशेष रूप से ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 3

वृश्चिक – पॉजिटिव – जिस शुभ समाचार को प्राप्त करने के लिए आप काफी समय से आतुर थे आज वह शुभ समाचार आपको प्राप्त हो ही जाएगा। योजनाबद्ध तरीके से सभी कार्यों को करते चलें सारे काम निपटते जाएंगे इसलिए समय का भरपूर फायदा उठाएं।
नेगेटिव – रुपए पैसे के मामले में किसी पर भरोसा ना करें और ना ही किसी की चिकनी-चुपड़ी बातों में आएं। किसी रिश्तेदार या मित्र के साथ कोई अनहोनी हो सकती है इसलिए सब के साथ संबंध मधुर बनाकर ही रखें।
व्यवसाय – व्यवसाय में प्रोडक्शन के साथ-साथ मार्केटिंग पर भी ध्यान दें। व्यापार को बढ़ाने के लिए आप जो प्रयोग कर रहे हैं उससे आपको उचित रिजल्ट मिलने वाले हैं। व्यापार में विस्तार के लिए कोई ऋण भी लेना पड़ सकता है।
लव – प्रेम संबंधों में कोई गलतफहमी या तनाव की स्थिति उत्पन्न होने  की संभावना है। विवाहेत्तर संबंध उजागर हो सकते हैं बेहतर है कि इन बातों से दूर ही रहंे।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य अच्छा रहेगा परंतु डायबिटीज और ब्लड प्रेशर आदि की नियमित जांच करवाते रहें।
भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 1

धनु – पॉजिटिव – अपने लक्ष्य के प्रति पूर्ण रूप से एकाग्र चित्त होकर आगे बढ़ंे। आपके सारे कार्य सुचारू रूप से संपन्न होंगे। धर्म और आध्यात्म के प्रति आपके मन में श्रद्धा और विश्वास आपके मन को और निर्मल बनाएगा। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद अवश्य लें।
नेगेटिव – नया निवेश करने से पहले अच्छी तरह से जांच – पड़ताल कर लें तथा किसी की बातों में ना आएं। आप कोई ऐसा काम भी करेंगे जिससे आपकी आलोचना होगी अतः सावधान रहें। आर्थिक परेशानी भी आ सकती है।
व्यवसाय – व्यवसायिक कार्यों को गति देने के लिए आप भरसक प्रयास व परिश्रम करेंगे परन्तु सफलता आंशिक रुप से ही मिलेगी। किसी अजनबी व्यक्ति पर विश्वास न करें। इस समय किये गये परिश्रम के फल निकट भविष्य में मिलेंगे। 
लव – आपकी किसी भी परेशानी में आपके परिवार के लोगों का पूर्ण रुप से सहयोग मिलेगा। किसी संतान का जिद्दी या अड़ियल रवैया आपको परेशान कर सकता है।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहेगा। एलर्जी और गर्मी की वजह से पेट खराब रह सकता है। खानपान पर नियंत्रण रखें।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 9

मकर – पॉजिटिव – अगर कहीं रुपया उधार दिया हुआ है तो आज तकाजा करने पर उसकी पुनः प्राप्ति हो सकती है। दिन शांतिपूर्ण व्यतीत होगा। आज कोई ठोस और महत्वपूर्ण निर्णय लेने पर भविष्य में आपको उचित परिणाम मिलेंगे।
नेगेटिव – सामाजिक व राजनीतिक कार्यों से दूरी बनाकर रखें अन्यथा किसी प्रकार का अपयश या बदनामी मिलने की संभावना है। विद्यार्थियों को पढ़ाई में एकाग्रता का अभाव है अतः अपनी पढ़ाई पर पूर्ण ध्यान लगाएं।
व्यवसाय – कामकाज को गंभीरता से लें। लापरवाही से कोई बड़ा ऑर्डर निरस्त हो सकता है जिसके कारण आप को आर्थिक नुकसान का भी मुंह देखना पड़ सकता है। कर्मचारियों व सहयोगियों की गतिविधियों पर नजर रखें।
लव – पति-पत्नी के संबंध मधुर बने रहेंगे। परिवार आप की पहली प्राथमिकता है इसलिए अपने व्यवहार में उदारता व लचीलापन बनाए रखें।
स्वास्थ्य – आज तनाव व अवसाद की स्थिति रह सकती है। काम के साथ संतुलित आहार और व्यायाम जैसी चीजों पर भी ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग: जामुनी, भाग्यशाली अंक: 5

कुम्भ – पॉजिटिव – संतान के शिक्षा संबंधी कोई कार्य संपन्न होने पर प्रसन्नता बनी रहेगी। इच्छित शिक्षण संस्थान में एडमिशन मिलने की संभावना है अनुभवी व्यक्तियों का मार्गदर्शन  मिलने से कई प्रॉब्लम्स का हल मिलेगा। पारिवारिक रिश्तांे में चल रहे  तनाव भी दूर होंगे।
नेगेटिव – रुपए-पैसों के लेनदेन के मामले में किसी पर भी भरोसा ना करें। किसी रिश्तेदार से संबंधित कोई अप्रिय समाचार प्राप्त हो सकता है। धैर्य बनाकर रखें। किसी मित्र को भी पैसा उधार देना पड़ सकता है।
व्यवसाय – शेयर बाजार, सट्टा बाजार आदि से ताल्लुक रखने वाले लोग सावधानी से काम करें। इस समय पर पैसे के मामले में किसी पर भरोसा या विश्वास ना करें तो अच्छा है क्योंकि उधार दिया हुआ पैसा फंस सकता है। कोई व्यवसायिक सूचना भी लीक हो सकती है।
लव – जीवन साथी का आपकी विपरीत परिस्थितियों में साथ देना आपके सम्बन्धों में और अधिक मधुरता लाएगा। परंतु किसी तीसरे व्यक्ति के कारण परिवार में कोई मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं।
स्वास्थ्य – कोई पुराना रोग इस समय उठ सकता है। इसलिए शरीर को लेकर अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इस समय नशे वाले पदार्थों के सेवन से भी बचें।
भाग्यशाली रंग: बैंगनी, भाग्यशाली अंक: 2

मीन – पॉजिटिव – आज आप पारिवारिक व व्यावसायिक गतिविधियों के बीच उचित संतुलन बनाकर चलेंगे। आपका यह स्वभाव आपके लिए उन्नति के मार्ग प्रशस्त करेगा। साथ ही कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे।
नेगेटिव – विद्यार्थी आशा व मेहनत के विपरीत परिणाम मिलने से कुछ तनाव में रहेंगे। धन के निवेश संबंधी निर्णय में भी काफी सोच-विचार और जांच पड़ताल करने की जरूरत है। कोर्ट संबंधी मामलों को भी आज स्थगित ही रखें।
व्यवसाय – व्यवसाय में कुछ समय से आप नए नए प्रयोग कर रहे थे जिसका आज आपको उचित परिणाम मिलने वाला है। आर्थिक लाभ और मुनाफा भी बढ़ेगा पार्टनर संबंधी कोई विवाद या तनाव भी आज समाप्त होगा। पारदर्शिता रखना जरूरी है।
लव – प्रेम प्रसंगों के अवसर तो प्राप्त होंगे पर उनसे निश्चित दूरी बनाकर रखें। वैवाहिक संबंध सुखद रहेंगे। किसी मित्र से सहयोग व भावनात्मक संबल मिलेगा। 
स्वास्थ्य – गंभीर चोट लगने की संभावना है इसलिए आज वाहन सावधानी पूर्वक चलायें। बेहतर यही होगा कि आज वाहन का प्रयोग न ही करें। 
भाग्यशाली रंग: नींबू, भाग्यशाली अंक: 8

Related posts

अब संदिग्ध डेड बॉडी की नाक से सैम्पल लेकर जांच होगी, रिपोर्ट आने के बाद ही बॉडी परिजनों को दी जाएगी

News Blast

100 लड़कियों से रेप, ब्लैकमेलिंग और दबंगई… ‘अजमेर 92’ की असली कहानी आपको दहला देगी

News Blast

62 साल के पावेल ने 10 साल में तैयार की अपनी ट्रेन, स्टीम इंजन की तर्ज पर बनाई 350 मीटर लम्बी नैरो गेज; इसमें सफर करना लोगों के लिए पिकनिक जैसा

News Blast

टिप्पणी दें