May 31, 2024 : 4:42 AM
Breaking News
करीयर

यूपीएससी ने स्थगित की 31 मई को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 20 मई को होगा नई तारीख का ऐलान

  • परीक्षा की नई तारीख की घोषणा के बाद एडमिट कार्ड के जारी होने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी
  • मौजूदा स्थिति के मद्देनजर यूपीएससी की उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया परीक्षा स्थगित करने का फैसला

दैनिक भास्कर

May 05, 2020, 10:18 AM IST

देशभर में आज से शुरू हुए तीसरे चरण के लॉकडाउन के बीच यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है। 31 मई को होने वाली यह परीक्षा मौजूदा हालात के मद्देनजर फिलहाल स्थगित कर दी गई है। इसके बाद परीक्षा की नई तारीख की घोषणा 20 मई को की जाएगी। आयोग ने ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर इस बारे में नोटिफिकेशन जारी किया है।

इस हफ्ते जारी होना था एडमिड कार्ड

संघ लोक सेवा आयोग को मुताबिक हालात को देखते हुए परीक्षा की नई तारीख की घोषणा 20 मई को की जाएगी। यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड पहले इसी हफ्ते जारी होने थे। परीक्षा की नई तारीख की घोषणा के बाद एडमिट कार्ड के जारी होने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। यूपीएससी ने बताया कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा देने वाले कई उम्मीदवारों ने आयोग से परीक्षा को स्थगित करने का निवेदन किया था।

संसाधनों की कमी के चलते लिया फैसला

इस बारे में यूपीएससी की उच्च स्तरीय बैठक में ये बात सामने आई कि मौजूदा स्थिति में स्कूल-कॉलेज सब बंद हैं, ऐसे में परीक्षा सेंटर की काफी कमी होगी। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का मसला सामने आएगा। इसके अलावा रेल, बस और आवागमन की सेवाएं भी बंद हैं, ऐसे में अभ्यर्थी परीक्षा सेंटर तक कैसे पहुंचेंगे। ऐसे में सभी बातों को ध्यान में रखते हुए फिलहाल परीक्षा टालने का फैसला लिया गया  है।

17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

इससे पहले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने भी उम्मीदवारों को आश्वासन दिया था कि परीक्षा को री-शेड्यूल करते समय उम्मीदवारों को पर्याप्त समय दिया जाएगा, जिससे उन्हें परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में कोई परेशानी ना हो। पूरे देश में इस समय कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन को एक बार फिर बढ़ाते हुए अब इसे 3 मई से बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया गया है। 

Related posts

सरकारी नौकरी:कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 797 पदों पर भर्ती के लिए करें अप्लाई, 28 जुलाई से शुरू होगी एप्लीकेशन प्रोसेस

News Blast

NEET-PG 2021: NBE ने एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार के लिए ओपन की करेक्शन विंडो, 21 मार्च तक फॉर्म में सुधार सकेंगे कैंडिडेट्स

Admin

DRDO JRF Recruitment 2021:  जूनियर रिसर्च फेलोशिप के 20 पदों लिए करें आवेदन, ये है एलिजिबिलिटी

News Blast

टिप्पणी दें