April 25, 2024 : 11:28 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

विनजो पर लूडो-कैरम जैसे गेम्स खेलने वालों की संख्या 10 गुना बढ़ी, फेसबुक ने एड्रॉयड यूज़र्स के लिए लॉन्च की गेमिंग ऐप

दैनिक भास्कर

Apr 21, 2020, 04:42 PM IST

नई दिल्ली. लॉकडाउन के दौरान लोग जमकर ऑनलाइन गेमिंग का लुत्फ उठा रहे हैं। इस दौरान ऑनलाइन गेम खेलने वालों की संख्या में करीब 10 फीसदी का इजाफा हुआ है। सोशल गेमिंग प्लेटफॉर्म विनजो पर लूडो और कैरम जैसे इंडोर गेम्स खेलने वालों की संख्या में भी 10 गुना की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। वहीं सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक भी ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया गेमिंग ऐप लॉन्च किया है। इसे फेसबुक गेमिंग (FaceBook Gaming) नाम दिया गया है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। इसे अबतक 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। यह गेमिंग ऐप फेसबुक ऐप में मौजूद गेमिंग टैब का स्टैंडअलोन वर्जन है। जिसके जरिए आप गेम प्ले, वॉच अदर्स, लाइव गेम प्ले जैसे फीचर्स का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा आप दूसरे ग्रुप मेंबर्स से भी इसमें शामिल कर सकते हैं।

12 भाषा में खेल सकेंगे गेम
विनजो के इस प्लेटफॉर्म पर लूडो, कैरम और शतरंज जैसे गेम्स 12 क्षेत्रीय भाषाओं में लोगों को खेलने के लिए मिल रहे हैं। विनजो के प्लेटफॉर्म से यूजर्स को चार खिलाड़ियों के साथ खेले जाने वाले इस खेल में अपने दोस्तों को आमंत्रित करने का अवसर भी मिल रहा है। यह गेम्स वर्सेज मोड में भी खेले जा सकते हैं, जहां दो लोग सीधे एक-दूसरे से मुकाबला कर सकते हैं। इसके अलावा इसे प्राइवेट टूर्नामेंट के तौर पर भी खेला जा सकता है जिसमें यूजर एक-दूसरे को गेम खेलने के लिए इनवाइट कर सकते हैं और आपस में फ्रेंडली कॉम्पिटिशन कर सकते हैं।

5 गुना बढ़े यूज़र्स
विनजो के प्राइवेट प्ले मोड में (वर्सेज और टूर्नामेंट मोड) में इन गेम्स को खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या में 5 गुना बढ़ोतरी हुई है। विनजो गेम्स के सहसंस्थापक पावन नंदा ने कहा कि विनजो की इस महीने 30 और गेम्स को लाइव करने की योजना है, जिससे इस प्लेटफॉर्म की ओर नए लोगों को आकर्षित किया जा सके। विनजो ने इस वर्ष की शुरुआत में डेवलपर कंसोल भी लॉन्च किया है। इन दोनों प्लेटफॉर्म के यूजर्स की संख्या दिन पर दिन 30 से 40 फीसदी की दर से बढ़ रही है। पेड कन्वर्जन में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

फेसबुक गेमिंग ऐप
फेसबुक के इस ऐप को डाउनलोड करना तो बिल्कुल फ्री है पर गूगल प्ले पर लिस्टिंग से पता चलता है कि इस इन ऐप पर्चेज के लिए आपको 85 से 8,400 रुपए तक खर्च करने होंगे। इस ऐप पर लॉगिन करने के लिए आपको अपने फेसबुक अकाउंट की डिटेल डालनी होगी। इसके बाद आप आसानी इस ऐप पर गेमिंग का मजा ले सकेंगे। फेसबुक ऐप के हेड Fidji Simo ने कहा गेमिंग एक ऐसा मनोरंजन है जो लोगों को आपस में जोड़ता है।

Related posts

टेक बाइंग गाइड: आपके परिवार की सेहत का खास ख्याल रखेंगे ये 5 वाटर प्यूरीफायर, लिस्ट में देखें आपके लिए कौन सा बेहतर

Admin

जियो ने IPL के लिए 499 रुपए वाला प्लान लॉन्च किया, सिंगल रिचार्ज पर देख पाएंगे पूरी लीग; इसमें 399 रुपए का हॉटस्टार सब्सक्रिप्शन फ्री मिलेगा

News Blast

इंदौर शहर में कोरोना का एक भी मरीज उपचाररत नहीं, फिर शून्य पर पहुंचा आंकड़ा

News Blast

टिप्पणी दें