April 19, 2024 : 3:01 PM
Breaking News
Uncategorized

मानव संसाधन विकास मंत्री ने शुरू किया ‘#MyBookMyFriend’ अभियान, किताबों को बताया सबसे बेहतर दोस्त

  • विश्‍व पुस्‍तक दिवस पर पढ़ी एक किताब को सोशल मीडिया पर शेयर करने को कहा
  • स्टूडेंट्स को स्कूली किताबों के अलावा भी दूसरी किताबें पढ़ने की दी सलाह

दैनिक भास्कर

Apr 24, 2020, 10:10 AM IST

विश्‍व पुस्‍तक दिवस के अवसर पर गुरूवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्विटर पर ‘#MyBookMyFriend’ अभियान शुरू किया है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर बताया कि किताबों से बेहतर दोस्त, बेहतर ताकत, बेहतर प्रेरणा देने वाला और बेहतर मार्गदर्शक कोई भी नहीं हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा किताबें सदा हमारे साथ रहती हैं और हमें जिंदगी के मुश्किल समय में सहारा देती हैं।

सालभर में पढ़े 3 से 4 किताबें

इस मौके पर निशंक ने स्टूडेंट्स को सलाह दी कि उन्हें स्कूली किताबों के अलावा भी दूसरी किताबें पढ़नी चाहिए। सालभर में कम से कम 3 से 4 किताबें पढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने स्टूडेंट्स के अलावा दूसरे लोगों से भी आग्रह किया है कि वे कुछ समय निकालकर किताबें जरूर पढ़े। साथ ही उन्होंने सभी से आग्रह किया है कि वे विश्‍व पुस्‍तक दिवस पर एक किताब जरूर पढ़ें और उसे सोशल मीडिया पर ‘#MyBookMyFriend’ के साथ शेयर करें। 

प्रेरक व्यक्तियों के जीवन पर लिखी किताबें पढ़े

उन्होंने स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी, और श्री अरबिंदो जैसे प्रेरक व्यक्तियों के जीवन पर लिखी पुस्तकें पढ़ने पर जोर दिया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऐसी किताबों को पढ़ने से हमें विभिन्न क्षेत्रों में लोगों द्वारा किए गए अलग- अलग कार्यों के बारे में जानने और उनके अनुभवों से सीखने में मदद मिलेगी।  

टिप्पणी दें