April 17, 2024 : 7:56 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

बच्चों की हर हरकत को समझकर उनके शारीरिक और मानसिक विकास बताने वाला जंपसूट

  • फिनलैंड की हेलसिंकी यूनिवर्सिटी ने तैयार किया खास किस्म का जंपसूट
  • शोधकर्ताओं का दावा, बच्चों में इलाज का असर कितना हो रहा, जंपसूट यह भी बताता है

दैनिक भास्कर

Feb 17, 2020, 06:42 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. फिनलैंड की हेलसिंकी यूनिवर्सिटी ने एक खास किस्म का जंपसूट तैयार किया है जो बच्चों की गतिविधि को समझता है। उनके रोजाना की एक्टविटी के आधार शारीरिक और मानसिक विकास का अंदाज लगता है। शोधकर्ताओं का दावा है कि जंपसूट का इस्तेमाल बच्चों के विकास के अलावा उनमें इलाज के फायदों को समझने में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।
 
5 माह के बच्चों पर काम करेगा स्मार्ट जंपसूट
जन्म के कुछ समय बाद से ही बच्चे का मानसिक विकास तेज़ी से होने लगता है। इस स्मार्ट सूट को 5 माह के बच्चों के लिए बनाया गया है। जिससे शुरुआती अवस्था में ही बच्चे की गतिविधियों को समझा जा सके। हेलसिंकी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है जल्द ही इसे बड़े बच्चों के लिए भी इसे तैयार किया जाएगा।

खास तकनीक से बनाया गया स्मार्ट जंपसूट।

घर ले जा सकते हैं जंपसूट
हेलसिंकी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर साम्प्सा वानहातालो कहते हैं, ये स्मार्ट जंपसूट हमे बच्चे की बाहरी और अंदरुनी गतिविधियों को समझने में भी मदद करता है। इसे बच्चों को दिनभर पहनाकर घर भेज दिया जाता है। बाद में सूट को हॉस्पिटल में लौटाना होगा जहां पूरे परिणाम पर काम किया जाएगा।

ऐसे काम करेगा ये सूट
शोधकर्ताओं का दावा है कि नई तरह से जांच करने का यह तरीका काफी भरोसेमंद है। इस सूट से बच्चों की गतिविधि की जांच करना ठीक वैसा ही है जैसे किसी वीडियो रिकॉर्डिंग को देखना। इस सूट को बच्चों को पहनाने से उनके हरकतों, उनके हाथ-पैर हिलाने के तरीके को देखा जा सकता है जिससे उनके विकास का सही अंदाज़ा लगाया जाता है। इन रिकॉर्ड्स को देखने के बाद आंकड़ों का विश्लेषण करते हैं फिर रिपोर्ट जारी की जाती है।
 

Related posts

वैज्ञानिकों ने मच्छरों को मलेरिया से बचाने वाला सूक्ष्मजीव खोजा, यह इसे संंक्रमित करके वाहक बनने से रोकता है

News Blast

लैंसेट जर्नल की स्टडी:30 साल में हुई मौतों का तीसरा सबसे बड़ा कारण ब्रेन स्ट्रोक, 2019 में इससे 7 लाख लोगों ने दम तोड़ा, सिरदर्द से सबसे ज्यादा महिलाएं परेशान रहीं

News Blast

इंसान लक्ष्यों के लिए जीने वाला एक प्राणी है, उसके जीवन का तभी अर्थ है, जब वह अपने लक्ष्यों के लिए प्रयास करता रहे और उन्हें प्राप्त करता रहे

News Blast

टिप्पणी दें