May 29, 2024 : 1:16 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

स्पेन का अनोखा कार्निवाल,पलंग पर दोस्तों को बैठाकर दौड़ लगाने का रिवाज, हर साल 3 लाख लोग होते हैं शामिल

  • स्पेन के सीटजस शहर में 18 से 26 फरवरी तक होगा कार्निवाल।
  • हर साल 3 लाख से ज्यादा लोग लेते हैं इस कार्निवल में हिस्सा।

दैनिक भास्कर

Feb 19, 2020, 11:30 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. स्पेन अपने कल्चर और लाइफस्टाइल के लिए काफी मशहूर है। इस देश के सीटजस शहर में हर साल फरवरी के महीने में सीटजस कार्निवल का आयोजन होता है, जहां दुनियाभर के लाखों लोग यहां के अजीबो-गरीब खेलों को देखने और हिस्सा लेने आते हैं। 18 फरवरी से लेकर 26 फरवरी तक चलने वाले इस कार्निवल में बेड रेस समेत कई मनोरंजक खेल होते हैं, जिसमें जीतने वाले को इनाम भी दिया जाता है।

 

पांच लोगों का समूह लगाता है एक साथ दौड़

इस रेस में पांच लोगों का समूह हिस्सा लेता है। एक व्यक्ति को सजे हुए चक्के लगे ठेले या पंलग में बैठाया जाता है। बाकी के चार लोग पलंग को एक साथ धक्का लगाते हैं। इस रेस को दिलचस्प बनाने के लिए रास्तें में कई सारे हर्डल्स, पानी और ऊचाइयों से भी गुजरना पड़ता है। इस रेस के लिए सड़कों में ही रास्ते बनाए जाते हैं जिसे देखने के लिए लाखों लोग सड़क किनारे जमा होते हैं। सबसे पहले इस रेस को पूरा करने वाले को इनाम दिया जाता है। सालों से यह कार्निवाल और रेस लाखों सेलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है।

रेस में दौड़ लगाते हुए लोग।

कैसे शुरू हुआ सीटजस का अजीबो-गरीब कार्निवल

इसकी शुरुआत 15 वी शताब्दी में की गई थी, जहां लोग फैंसी ड्रेस पहनकर मस्ती और मनोरंजक गतिविधियां किया करते थे। हर साल इस्टर के 40 दिन पहले क्रिश्चन व्रत करते हैं। इस उत्सव को इस्टर के 40 दिन के व्रत शुरू होने से पहले मनाया जाता है, जिससे लोग व्रत से पहले खुलकर मस्ती कर सकें। इतिहास से चले आ रहे इस फेस्टिवल को मनाया जाना लगभग खत्म हो चुका था जिसके बाद साल 1976 में इसे फिर शुरू कर दिया गया।

सीटजस कार्निवल।​​​

फैंसी ड्रेस और बेड डेकोरेशन के भी मिलते हैं अ‌वॉर्ड

इस उत्सव में शामिल होने वाले लोग काफी दिलचस्प और रंगीन वेशभूषा में आते हैं। बेड रेस में शामिल होने वाले लोग अपने बेड को भी काफी अलग तरह से सजाकर लाते हैं। रेस के अंत में सभी भागीदारों की एक परेड की जाती है, जिन्हें देखकर उन्हें नंबर दिए जाते हैं। इस उत्सव के अंत में बेस्ट फैंसी ड्रेस, बेस्ट डेकोरेटेड बेड और बेड रेस के विजेता को अ‌वॉर्ड दिए जाते हैं।

सजे हुए बेड में बैठे कुछ लोग।

दुनिया भर के लोगों के लिए है आकर्षण का केंद्र

इस कार्निवल में शामिल होने के लिए दुनियाभर के 3 लाख से ज्यादा लोग इस रेस में शामिल होते हैं। स्पेन के सीटजस शहर में हर साल कुछ दिनों पहले ही इस कार्निवाल की तारीख तय की जाती है।

Related posts

पहली बार कोरोना मरीज के दोनों फेफड़े बदलने वाले मेरठ के डॉ. अंकित ने अनुभव शेयर किया, और भारत के लिए मैसेज दिया

News Blast

छत पर ड्रम में उगाए 40 से ज्यादा किस्म के आम, ग्राफ्टिंग तकनीक से आम की नई किस्म ईजाद की; दावा किया कि यह सबसे मीठी प्रजाति

News Blast

आज का जीवन मंत्र: बड़े अधिकारी खुद कानून का पालन करेंगे तो आम लोग भी नियमों का पालन करना शुरू कर देंगे

Admin

टिप्पणी दें