April 19, 2024 : 3:32 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

'चौदहवी का चांद हो' जैसे बॉलीवुड नगमे सुनते हुए ट्रम्प करेंगे डिनर, मेन्यू में होगा दाल रायसीना और दम गोश्त बिरयानी

  • राष्ट्रपति भवन में 90 लोगों के लिए खास शेफ तैयार करेंगे खाना, डिशेज के लिए विदेशी मसालों का होगा प्रयोग
  • मेहमानों के मनोरंजन के लिए नेवी बैंड पुराने बॉलीवुड नगमें पेश कर महफिल में चार चांद लगाएगा

दैनिक भास्कर

Feb 25, 2020, 04:41 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. सोमवार को भारत पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अहमदाबाद और आगरा के बाद मंगलवार को दिल्ली पहुंच चुके हैं। दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से कई मुद्दों पर बातचीत करने के बाद शाम को ट्रम्प राष्ट्रपति भवन में डिनर करने वाले हैं, जिसकी तैयारियां जोरो शोरों से चल रही हैं। ट्रम्प के इस रॉयल डिनर में कई सारे वेज और नॉनवेज व्यंजनों को शामिल किया गया है। इनमें स्ट्रीट फूड से लेकर शाही डिशेज तक शामिल हैं।

 

स्टार्टर में परोसा जाएगा नॉर्थ इंडिया का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड

राष्ट्रपति भवन में आयोजित डिनर के स्टार्टर में भारतीय व्यंजनों का दबदबा होने वाला है। टेबल पर स्टार्टर के तौर पर नोर्थ इंडिया के लोकप्रिय स्ट्रीट फूड आलू टिक्की, पालक पापड़ी, फिश टिक्का और लेमन कोरिएंडर सूप परोसा जाएगा।

आलू टिक्की।

मेनकोर्स की दाल रायसीना को बनने में लगते हैं 48 घंटे

शाही डिनर में ज्यादातर  भारतीय व्यंजनों को ही परोसा जाएगा। डोनाल्ड ट्रम्प शाकाहारी की तुलना में मांसाहारी खाना पसंद करते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए भवन में दम गोश्त बिरयानी, देग बिरयानी, रान आलीशान (ट्रम्प की पसंद का रेड मीट) भी प्लेटों की शान बढ़ाएंगे। इसके अलावा दम गुच्ची मटर, दाल रायसीना, मिंट रायता भी मेन्यू में शामिल है। दाल रायसीना लंबे समय से राष्ट्रपति भवन की मेन्यू में बनी हुई है। ये एक खास तरह की दाल है जिसे 48 घंटे की कड़ी मेहनत से बनाया जाता है। इसमें खास मसालों के साथ देसी घी भी डलती है।

दाल रायसीना।

डेजर्ट में मालपुआ और रबड़ी

खाने के बाद डेजर्ट में मेहमानों को मालपुआ और रबड़ी के अलावा हैजलनट एप्पल और वैनिला आईस्कीम दी जाएगी। डिनर खत्म करने के लिए मेहमानों को चाय, कॉफी और पान ऑफर किया जाएगा।

मालपुआ।

भारतीय व्यंजनों में विदेशी मसाले

विदेश के मुकाबले भारतीय व्यंजनों में ज्यादा मिर्च मसाले डाले जाते हैं, जो विदेशी मेहमानों को ज्यादा परोसा नहीं जा सकता। इस बात को ध्यान में रखते हुए विदेशी मसालों को रॉयल किचन में इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे खाना विदेशी मेहमानों के योग्य बनाया जा सके। रॉयल डिनर में शामिल होने वाले 90 में से 25 लोग अमेरिका से आए हुए मेहमान हैं। डिनर के बाद डोनाल्ड ट्रम्प रात 10 बजे अमेरिका के लिए रवाना होंगे।

 

लग जा गले जैसे रेट्रो गानों के बीच होगा डिनर

मेहमानों के मनोरंजन के लिए नेवी बैंड कई गाने प्ले करेगा। इनमें हॉलीवुड के साथ-साथ बॉलीवुड के रेट्रो गाने भी शामिल हैं। बॉलीवुड के लोकप्रिय गीत चौदहवी का चांद हो, वो कौन थी और एक प्यार का नगमा है जैसे गानों से नेवी बैंड महफिल में चार चांद लगाने वाला है।

Related posts

घर पर बनाएं मोमोज की चटपटी चटनी जो आपके स्टार्टर का स्वाद भी बढ़ाएगी, शेफ कुनाल कपूर बता रहे हैं इसे कैसे बनाएं

News Blast

जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज जी को श्रधांजलि।

News Blast

भोज विश्वविद्यालय के कुलपति के बंगले में घुसा टाइगर

News Blast

टिप्पणी दें