April 15, 2024 : 6:52 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

आसनसोल रेलवे स्टेशन पर खुला देश का पहला रेल रेस्त्रां, 80 से अधिक लोग साथ बैठ सकेंगे

  • रेलवे ने अगले पांच साल में ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ से 50 लाख रुपए की कमाई का लक्ष्य रखा है
  • कोच की दीवारों पर पेंटिंग, पुरानी चीजें और केतली बल्ब से  रेस्तरां का लुक बदला गया

दैनिक भास्कर

Feb 27, 2020, 07:29 PM IST

आसनसोल. इंडियन रेलवे ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल रेलवे स्टेशन पर देश का पहला रेल रेस्त्रां शुरू किया है। इसका नाम ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ रखा गया है। पूर्वी जोन के रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, दो पुराने मेमू कोच को मिलाकर रेस्तरां तैयार किया गया  है।

यह रेल यात्री और आम जनता दोनों के लिए खुला रहेगा। केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने बुधवार को इसका उद्घाटन किया। रेलवे ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। यहां रोल्स से लेकर वेज और नॉनवेज हर तरह का खाना मिलेगा।

पहले कोच में चाय-स्नैक्स और दूसरे में लंच-डिनर
पूरा रेस्त्रां एयरकंडिशन्ड है। पहले कोच में टी, स्नैक्स उपलब्ध है। इसे चाय-चूं नाम दिया गया है। वहीं,  दूसरे 42 सीटों वाले कोच में लोग नाश्ता, लंच और डिनर कर सकेंगे, जिसका नाम वॉव भोजन रखा गया है। रेलवे ने अगले पांच साल में इससे 50 लाख रुपए कमाने का लक्ष्य तय किया है।

दो कोच वाले रेस्त्रां में एक टी-स्नैक्स और दूसरा लंच डिनर के लिए है।

इंटीरियर को बनाया खास 
रेस्त्रां लोगों को आकर्षित करे, इसके लिए इंटीरियर पर काफी ध्यान दिया गया है। कोच की दीवारों पर पेंटिंग के अलावा पुरानी चीजें जैसे टाइपराइटर भी इसकी खूबसूरती में इजाफा कर रहे हैं। हर टेबल पर लाइट के लिए केतली बल्ब लटकाए गए हैं जो इसे लग्जरी लुक दे रहा है।

1994 की मेमू ट्रेन के अनफिट कोच से रेस्त्रा बनाया।

रेलवे कर्मियों की मांग पर शुरू किया
हाल ही में कर्मचारियों से दानापुर कोचिंग डिपो में कैफेटेरिया न होने की शिकायत रेलवे से की थी। समाधान करते हुए रेलवे नए कैफेटेरिया की शुरुआत की है। इसमें दानापुर रेलवे स्टेशन की तस्वीर भी लगाई गई है। 

25 साल पुरानी ट्रेन के कोच को रेस्त्रां में बदला
रेस्त्रां बनाने में 25 साल पुरानी आसनसोल-बरदवां मेमू के दो कोच का इस्तेमाल किया गया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, इस ट्रेन की शुरुआत 11 जुलाई 1994 में हुई थी। जिसके कुछ कोच अनफिट पाए गए और पटरी पर चलने लायक नहीं थे। उसे डेकोरेट करके खूबसूरत रेस्तरां में बदला गया है।

Related posts

सिक्के के आकार वाली प्लेट और कटोरे में वियतनाम के देशी व्यंजन, इसे दुनियाभर में फेमस करने की पहल; एक प्लेट की कीमत 6 हजार रुपए तक

News Blast

18 से शुरू होगा पुरुषोत्तम मास, इस महीने किए गए धार्मिक कामों का मिलता है 10 गुना पुण्य

News Blast

6 राशियों के लिए अच्छा रहेगा ये महीना, सोचे हुए काम हो सकते हैं पूरे

News Blast

टिप्पणी दें