March 28, 2024 : 5:26 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

आज के ग्रह-नक्षत्र बना रहे हैं 2 शुभ योग, 7 राशियों के लिए खास रहेगा दिन

दैनिक भास्कर

Apr 24, 2020, 08:36 PM IST

25 अप्रैल, शनिवार यानी आज कृत्तिका नक्षत्र और सूर्य-चंद्रमा की स्थिति से सौभाग्य एवं ध्वज नाम के 2 शुभ योग बन रहे हैं। इन शुभ योगों के प्रभाव से कुछ लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। आज कुछ लोग कामकाज से जुड़ी नई योजनाएं बना सकते हैं। महत्वपूर्ण लोगों से नए काम के बारे में बात कर सकते हैं। आज सितारों की अच्छी स्थिति से कुछ लोगों को मानसिक तनाव से राहत भी मिल सकती है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारुवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों के लिए दिन शुभ रहेगा वहीं अन्य राशि वालों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा। 

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारुवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों के लिए शुभ रहेगा दिन

मेष –  पॉजिटिव – पारिवारिक जीवन में आपको अच्छे फल मिलेंगे रिश्तों में मजबूती आएगी, खासकर माता के साथ आपके संबंध सुधरेंगे। जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं, अपनी मेहनत का आपको अच्छा फल मिलेगा। आप अपने रुके हुए कामों को पूरा कर सकते हैं।

नेगेटिव – आपके जीवन में उलझनें आ सकती हैं और आप अपने लक्ष्य से दूर हो सकते हैं। आपको सुझाव दिया जाता है कि किसी भी चीज के अच्छे-बुरे पहलुओं को जाने बिना कोई भी निर्णय न लें और भावनाओं में बहकर कोई भी काम न करें।

लव – आपके जीवन में रोमांस की बात की जाए तो आप पार्टनर के साथ आई कई गलतफहमियों को दूर कर देंगे जिससे आपका रिश्ता मजबूत होगा।

व्यवसाय – आप खुद को ऊर्जावान पाएंगे, आपका दृष्टिकोण स्वतंत्र होगा। आप अपने पेशेवर करियर को बेहतर बनाने के लिये नये प्रयोग करने में भी नहीं हिचकिचाएंगे।

स्वास्थ्य – आर्थिक रूप से आपको इस समय मिले जुले परिणाम अधिक मिलेंगे और और इसकी वजह आपका और आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य पीड़ित होना भी वजह बन सकता है।

वृषभ – पॉजिटिव – आपकी बड़ी बहन अथवा भाई भी आपको आर्थिक रूप से सहायता कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन की बात करें तो यह समय परिवार के लोगों के बीच आपसी सद्भाव बना रहेगा और एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना बढ़ेगी।

नेगेटिव – भाई-बहनों के साथ कुछ मतभेद भी हो सकते हैं इसलिये जितना हो सके बातचीत करते समय स्पष्टता बरतें। आपको अपने काम के प्रति एकाग्र रहना चाहिये और दिये गये समय पर ही अपना टास्क पूरा करना चाहिये वो भी एकरुपता और अनुशासन के साथ।

लव – ग्रह नक्षत्रों की चाल से पता चलता है कि आपका प्रेम जीवन इस समय आशाजनक दिशा में आगे बढ़ रहा है। लवमेट के साथ वक्त बिताने के लिये यह सप्ताह बहुत अच्छा है।

व्यवसाय – यदि आप सरकारी क्षेत्र में कार्यरत हैं अथवा आपका व्यापार सरकार से संबंधित है तो इस दौरान आपको सरकारी क्षेत्र से विभिन्न प्रकार के आर्थिक लाभ मिलने की पूरी पूरी संभावना है।

स्वास्थ्य – पिताजी को थोड़ी स्वास्थ्य समस्याएं तकलीफ़ दे सकती हैं।

मिथुन – पॉजिटिव – आप दिल से सुकून महसूस करेंगे और परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का भी भली प्रकार निर्वहन करेंगे। भाई बहनों को अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी और आवश्यकता पड़ने पर वे आपकी आर्थिक तौर पर भी सहायता कर सकते हैं।

नेगेटिव – आज का दिन आपके लिये थोड़े मुश्किलों से भरे रह सकते हैं इस दौरान आपको हर काम अच्छी योजना बनाकर करना पड़ेगा तभी अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपके खर्चे पहले की तुलना में अधिक होने वाले हैं और उसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। 

लव – आप दोनों के रिश्ते को मजबूती मिलेगी। अपने स्वभाव पर ध्यान देने की कोशिश करें क्योंकि कई बार आप छोटे-छोटे मुद्दों को लेकर भी नाराज हो जाते हैं, जिसके कारण आप आवेग में आकर निर्णय ले सकते हैं।

व्यवसाय – सूर्य बारहवें भाव में रहकर आपके खर्चों को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा लेकिन आपकी आमदनी में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिलेगी और आप अपनी शिक्षा के बल पर भी अच्छा धन अर्जित कर पाएंगे।

स्वास्थ्य – ग्रहो कि स्थिति आपके शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखेगा।

कर्क – पॉजिटिव – अनेक चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ेंगे। कठिन परिस्थितियों के बावजूद भी आपका परिवार मजबूत स्थिति में रहेगा और आपको हर चुनौती का सामना करने के लिए प्रेरित करेगा तथा आपके साथ खड़ा रहेगा।

नेगेटिव – कई बार आपका स्वभाव बहुत विचित्र हो जाता है इसलिये आपको अपने स्वभाव में लचीलापन लाने की जरुरत है इससे आप किसी भी चीज का अच्छा हल निकाल सकते हैं। यदि आपका कोई कोर्ट केस चल रहा है तो उसके संबंध में भी आपको अच्छा खासा खर्च करना पड़ सकता है।

लव – जीवनसाथी खुलकर अपने मन की बातों को आपके सामने रखेगा, जिससे आपके बीच नज़दीकी भी बढ़ेगी और एक दूसरे को पहले से अधिक समझ पाने में आप सफल होंगे। 

व्यवसाय – व्यापार भी अच्छा लाभ होगा और यदि आप किसी साझेदारी में बिज़नेस करते हैं तो साझेदार कि आपकी मदद के लिए पूरी तरह तैयार दिखेगा और आपकी आमदनी में वृद्धि निश्चित तौर पर देखी जाएगी।

स्वास्थ्य – आपके माता-पिता का स्वास्थ्य भी पीड़ित अवस्था में होने की संभावना है।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 2

सिंह – पॉजिटिव – आज का दिन आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगा और पुराने समय से चली आ रही धन की समस्या को दूर करेगा। यदि आपका धन कहीं अटका हुआ है तो आपको वह भी प्राप्त हो सकता है। आप किसी बैंक से लोन आदि लेने में सफल हो सकते हैं।

नेगेटिव – राहु की प्रथम भाव में उपस्थिति आपके मन पर प्रभाव डालेगी और आपको उक्सायेगी कि आप गलत दिशा में कुछ कार्य करें, लेकिन आपको इन सब से बच कर पूर्ण संयम के साथ आगे बढ़ना होगा। तभी यह समय अनुकूल स्थिति में आ पायेगे।

लव – आप अपने रिश्ते को लेकर रोमांटिक और भावुक रहेंगे लेकिन कई बार आप अपने पार्टनर को जज करने की भी कोशिश कर सकते हैं। इसकी वजह से आपके रिश्ते पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

व्यवसाय – आपको अच्छे धन प्राप्ति के योग बनाएगा और इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। स्वयं के प्रयासों से किए गए कार्यों में अच्छी धन की प्राप्ति होने की पूरी उम्मीद की जा सकती है।

स्वास्थ्य – थोड़ा सा स्वास्थ्य पीड़ित हो सकता है।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 2

कन्या – पॉजिटिव – मानसिक रूप से आप धार्मिक रहेंगे और धर्म संबंधित क्रियाकलापों में तथा दान पुण्य में आपका समय व्यतीत होगा। समाज में आपका सम्मान बढ़ेगा और आपके सामाजिक दायरे में वृद्धि होगी। छोटे भाई-बहनों से आर्थिक लाभ होने का संकेत मिल रहा है।

नेगेटिव – राहु की उपस्थिति आपको साहस ही बनाएगी लेकिन आपको दुःसाहसी बनने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आप बिना वजह दूसरों की बातों में हस्तक्षेप करेंगे और वह लड़ाई आपके ऊपर आ सकती है।

लव – यदि आपके प्यार और रोमांस जीवन की बात की जाए तो समय बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता, लेकिन आगे बढ़ने के साथ स्थितियों में सुधार आएगा।

व्यवसाय – राहू आपकी आमदनी को बढ़ाने में भरपूर योगदान देगा और आप कुछ ऐसी योजनाओं में पैसा निवेश कर सकते हैं जो जल्दी ही पैसा बढ़ाने का वादा करती हों।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बड़ी समस्या को जन्म दे सकती है।

भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 5

तुला – पॉजिटिव – यदि आप अपने काम को तर्ज ही देखे तो आप के वरिष्ठ अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे और आपको पद और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। बुध की विशेष दृष्टि से आपको अपने प्रयासों से और पारिवारिक मदद से अच्छी आर्थिक स्थिति प्राप्त करने में सफलता मिलेगी।

नेगेटिव – आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि एक बार में केवल एक ही काम हाथ में ले क्योंकि आप एक से अधिक कामों को हाथ में लेने के कारण किसी भी काम को समय से पूरा नहीं कर पाएंगे और उसकी वजह से आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है।

लव – हमारी सलाह है कि अपने फैसलों को लेकर आश्वस्त बनें क्योंकि आप कई बार अपने कदम पीछे हटा लेते हैं जिससे आपके साथी को परेशानी होती है। यह आपके साथी को यह संकेत भी दे सकता है कि आप रिश्ते को ज्यादा अहमियत नहीं देते।

व्यवसाय – नौकरी अथवा व्यवसाय के लिए बेहतर होने के कारण आपके करियर को सही दिशा देकर ऊपर ले जाने में सक्षम साबित होगा।

स्वास्थ्य – इस दौरान आपका स्वास्थ्य पीड़ित हो सकता है।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 1

वृश्चिक – पॉजिटिव – आप मानसिक तौर पर बहुत मजबूत हैं और व्यवहारिक भी हैं। आपकी यही खूबी इस समय आपके काम आएगी, क्योंकि आप परिस्थितियों को हल करना बहुत अच्छे से जानते हैं। आपके परिवार के लोग आपके कार्य में आपका हाथ बंटाएंगे और हर समय आपके साथ खड़े मिलेंगे।

नेगेटिव – यदि आपके कुटुंब की बात की जाए तो, इस दौरान उसमें कुछ हलचल मचेगी और आपसी मनमुटाव होने का अंदेशा रहेगा। आपको इन सब चीजों से दूर रहकर मामले को शांति से सुलझाने का प्रयास करना चाहिए ताकि परिवार के लोगों की नजर में आपकी इज्जत बनी रहे। 

लव – प्यार और रोमांस हवाओं में फैला रहेगा और आपके परिवार में किसी नये मेहमान की दस्तक भी हो सकती है। हालांकि इसके साथ ही आपके स्वभाव में कुछ तल्खी भी देखी जा सकती है, आप कोई ऐसी बात कह सकते हैं जिससे सामने वाले का दिल दुख सकता है।

व्यवसाय – आप में से कुछ लोगों को अपने कार्यालय की तरफ से वाहन अथवा घर की प्राप्ति हो सकती है। आपका साझेदार भी आपके लाभ में कंधे से कंधा मिला कर खड़ा रहेगा।

स्वास्थ्य – कुछ लोगों को हार्मोनल इम्बैलेंस की परेशानी हो सकती है।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 5

धनु – पॉजिटिव – जो लोग सरकारी क्षेत्र से संबंधित कार्य करते हैं, उन्हें विशेष रूप से अच्छे परिणाम इस समय के दौरान मिलने वाले हैं। और जब वह फल प्राप्त होगा तब आपकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहेगा। संतान भी तरक्की करेगी और उनकी तरक्की से आपको हृदय से प्रसन्नता प्राप्त होगी।

नेगेटिव – कर्म भाव का स्वामी बृहस्पति कार्यक्षेत्र में परेशानियों को जन्म दे सकता है। यह समय आपके जीवन में कुछ चुनौतियाँ लेकर आएगा, लेकिन आपको इन चुनौतियों से घबराना नहीं है, बल्कि इनका मुकाबला करना है, ताकि आप जीवन में प्राप्त होने वाले शिक्षा को समझ सकें।

लव – आपको सलाह दी जाती है कि बात करते समय सावधान रहें। जीवन साथी अनेक परेशानियों के बावजूद भी आप पर पूरा विश्वास रखेगा जिससे आपका दांपत्य जीवन अच्छे से चलेगा।

व्यवसाय – वरिष्ठ अधिकारियों का पूरा सहयोग आपको मिलेगा और इसकी वजह से आपके कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति काफी मजबूत हो जाएगी तथा आपकी पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

स्वास्थ्य – अपच, एसिडिटी और वात रोग होने की संभावना अधिक रहेगी।

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 7

मकर – पॉजिटिव – आपकी कीर्ति चारों ओर फैलेगी और समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा तथा समाज के गणमान्य और उच्च स्तर के लोगों से आपकी मुलाकात होगी तथा उनसे संपर्कों के द्वारा भविष्य में आपको लाभ का मार्ग मिलेगा। धन के मामले में स्थितियां काफी बेहतर बनेंगी। 

नेगेटिव – आपको हर काम में जल्दबाजी से बचना होगा अन्यथा आप को लाभ के स्थान पर हानि उठानी पड़ सकती है। आपको अपना वित्तीय प्रबंधन अच्छे से करना होगा और किसी बड़े निवेश से बच कर रहना होगा। आप किसी भी बड़ी चुनौती या परेशानी का सामना करने में अकेला महसूस ना करें।

लव – आप अपने लवमेट की तीरीफों के पुल बांध सकते हैं जिससे आपके रिश्ते में आश्चर्यजनक बदलाव आएंगे।

व्यवसाय – आपस में शत्रु ग्रह होने के कारण कार्यक्षेत्र में किसी प्रकार की कंट्रोवर्सी का शिकार होना पड़ सकता है। ऐसे में पूरी तरह से चौकन्ना रहे और अपना काम पूरी ईमानदारी से जारी रखें ताकि कोई भी आपका बाल भी बांका ना कर पाए।

स्वास्थ्य – मानसिक तनाव में वृद्धि होगी।

भाग्यशाली रंग: गेरुआ, भाग्यशाली अंक: 4

कुंभ – पॉजिटिव –कुटुंब में सद्भाव बना रहेगा और परिवार में कोई शुभ मांगलिक कार्यक्रम भी संपन्न हो सकता है, जिसकी वजह से परिवार में ख़ुशियाँ आएँगी और लोग एक दूसरे का हाथ बंटाएंगे। किसी विवाह योग्य युवक व युवती का विवाह पक्का हो सकता है।

नेगेटिव – परिवार के प्रति आप का भाव अपनेपन का रहेगा और कुछ आवश्यक कार्य वर्ष आपको परिवार से दूर जाना पड़ सकता है। दोस्ती एक नायाब तोहफ़ा है और आपका समय दोस्तों के साथ भी भी देगा लेकिन उसमें से कुछ दोस्त आपकी पढ़ाई में रुकावट का कारण भी बन सकते हैं, इसलिए थोड़ा संभल कर रहें।

लव – आपका स्वभाव अपने लवमेट के प्रति संरक्षणवादी है लेकिन आपको ख्याल रखना चाहिये कि आपका यह स्वभाव बहुत ज्यादा जुनूनी या अधिकारवादी न बन जाए।

व्यवसाय – करियर के मामले में थोड़े उतार-चढ़ाव के बाद अनुकूल दिखाई दे रहा है, क्योंकि आपकी राशि से दशम भाव में मकर राशि का शनि, मंगल और बृहस्पति विराजमान हैं।

स्वास्थ्य – शनि मंगल तनाव बढ़ाएंगे और पारिवारिक जीवन में कलह करा सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 7

मीन – पॉजिटिव – आपके निजी जीवन की बात की जाए तो पुराने मित्रों से आपकी मुलाकात हो सकती है जिससे आपको बहुत खुशी मिलेगी। बृहस्पति की दृष्टि अमृत समान होने के कारण किसी बड़ी अनहोनी को रोक लेगी और आप अच्छे समय का भी अनुभव कर पाएंगे।

नेगेटिव – आप अपने पारिवारिक जीवन में मिलने वाली ख़ुशियों में काफी हद तक कमी महसूस करेंगे। आपको परिवार वालों के सामने खुद का पक्ष मजबूती से रखना होगा ताकि वे आपकी किसी भी बात को इंकार ना कर पाएं। आपको कर्ज लेने और देने से बचना चाहिए, अन्यथा आर्थिक स्थिति प्रतिकूल हो सकती है।

लव – आप और आपका पार्टनर एक दूसरे के प्रति सहयोगात्मक रवैया अपनाएंगे और एक दूसरे का ख्याल रखेंगे, ऐसा करना आपके रिश्ते के लिये लाभदायक रहेगा।

व्यवसाय – आपकी पद प्रतिष्ठा में वृद्धि करवाएगी और आप यदि नौकरी में हैं तो आपको पदोन्नति मिलेगी तथा व्यापारिक होने की स्थिति में आपको व्यवसाय से अनुकूल फल प्राप्त होंगे।

स्वास्थ्य – पिता का स्वास्थ्य पीड़ित होगा, जिसकी वजह से मानसिक तनाव भी बढ़ेगा और परिवार में कुछ बेचैनी बढ़ सकती हैं।

भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: 9

Related posts

जानवरों को समझ आती है एक-दूसरे से दूरी बनाने की जरूरत, मादा बंदरों पर की गई रिसर्च में सामने आया

News Blast

बुखार से शुरू वायरस का संक्रमण पैरों तक पहुंचा, नए मामलों में अंगूठे में घाव समेत कई नए लक्षण सामने आए

News Blast

नहीं हुई है कोरोना वैक्सीन लगने से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटी की मौत, असल में 8 दिन पहले सिर्फ शरीर का तापमान गिरा था

News Blast

टिप्पणी दें