April 24, 2024 : 5:26 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

पहाड़ियों से घिरी मोरीन झील, यह कभी जमती नहीं है; फर्स्ट कम-फर्स्ट सर्व के आधार पर मिलता है बोटिंग का मौका

  • प्राकृतिक सुंदरता देखने के लिए जरुर जाएं कनाडा की मोरीन लेक।
  • न्यूपोर्ट रोह्डे और हालॉन्ग बे वियतनाम भी है बोटिंग के लिए फैमस।

दैनिक भास्कर

Mar 04, 2020, 11:27 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. कनाडा के अल्बर्टा क्षेत्र में स्थित मोरीन झील दुनिया की खूबसूरत झीलों में से एक है। यहां बोटिंग करना जीवन के अद्भुत पलों में से एक होता है। यह अपनी पड़ोसी झील लूसी से आकार में आधी है। बन्फ नेशनल पार्क में 10 पहाड़ियों से घिरी घाटी में स्थित इस झील में नौकाविहार के दौरान चारों ओर के दृश्य बेहद लुभावने होते हैं। यहां आप बोट पर बैठकर घंटों तक प्राकृतिक खूबसूरती को निहार सकते हैं। खास बात यह है कि हर एंगल से खूबसूरती अलग-अलग तरह की दिखाई देगी, इसलिए देर तक बोटिंग करने के बाद भी आपका मन नहीं भरेगा।

 

जाने का सही समय

इस झील में बोटिंग करने के लिए उपयुक्त समय मार्च से जून के बीच में है। इन महीनों में आमतौर पर झील जमती नहीं है और पानी का ब्लू कलर भी लुभाता है। यहां कयाकिंग-केनोइंग की सुविधा भी है। इसके लिए आपको लाइफ जैकेट पहनना पड़ेगा। साथ ही प्रशिक्षित लोग भी आपके साथ रहेंगे। पहले से बुकिंग नहीं होती है। फर्स्ट कम, फर्स्ट सर्व के आधार पर पर्यटकों को नौकायन का अवसर मिलता है।

कैसे पहुंचें : राजधानी नई दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से स्टॉपेज और नॉनस्टॉप फ्लाइट्स उपलब्ध हैं। किराया 70 हजार रुपए के आसपास है।

कहां रुकें : मोरीन लेक के करीब कई होटल्स हैं। आपको हर रेंज में होटल मिल जाएंगी। सामान्यत: एक रूम का किराया 3 हजार रुपए से 6 हजार रुपए के बीच है।

 

बोटिंग के साथ सैलिंग का मजा- Newport, Rhode Island

न्यू इंग्लैंड सिटी में बोटिंग और सैलिंग का मजा ही अलग है। यहां बोटिंग करना भी आपको सुखद अहसास कराएगा। यही कारण है कि दुनियाभर के हर हिस्से से यहां पर्यटक आते हैं। वैसे तो यहां क्रूज भी चलते हैं, लेकिन पैडल बोट या छोटी मोटरबोट पर बैठकर रफ्तार के साथ बोटिंग का मजा लेना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त साबित होगी।

न्यूपोर्ट रोह्डे आइलैंड।

लाइमस्टोन आईलैंड्स के बीच करें नाव की सैर-Halong Bay, Vietnam

हालाॅन्ग बे वियतनाम के उत्तरी क्षेत्र में स्थित है। इस जगह बोटिंग करना आपके लिए खास पलों में से एक रहेगा। इसका कारण यह है कि इस खाड़ी में पानी के बीच करीब 3000 लाइमस्टोन आईलैंड हैं। यहां 300 से अधिक बोट्स हैं, जो आपको इस इलाके की सैर कराएंगी और चारों तरफ के खूबसूरत नजारे दिखाएंगी। यह जगह बोटिंग के साथ ही स्कूबा डाइविंग और रॉक क्लाइंबिंग के लिए भी फेमस है।

हालाॅन्ग बे वियतनाम।

Related posts

ब्रिटिश शोधकर्ता का दावा- नमक के पानी से गरारे करके कोरोना संक्रमण के लक्षण और बीमारी का समय घटाया जा सकता है

News Blast

14 जुलाई का राशिफल:आज 2 शुभ योग; मीन राशि के नौकरीपेशा लोगों को मिल सकता है बोनस, तरक्की के योग भी हैं

News Blast

Airports in India set for mammoth coronavirus screening exercise

Admin

टिप्पणी दें