May 31, 2024 : 2:46 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

गुरुग्राम के किंगडम ऑफ ड्रिम्स में है देश का सबसे हाईटेक ऑडिटोरियम नौटंकी महल, पैसा वसूल है मुंबई का एडलैब्स इमेजिका

दैनिक भास्कर

Mar 11, 2020, 02:43 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. गुरुग्राम का किंगडम ऑफ ड्रीम्स उन लोगों के लिए खास है, जो मनोरंजन के साथ-साथ कुछ नया भी देखना पसंद करते हैं। मजेदार बात यह है कि यहां बने देश के सबसे हाई-टेक ऑडिटोरियम का नाम नौटंकी महल है। साथ ही क्लचर गली में आप बेहतरीन खाने के साथ संस्कृति का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इसमें एक साथ 835 लोग एकसाथ बैठ सकते हैं। 2010 में स्थापित किंगडम ऑफ ड्रीम्स लीशर वेली पार्क के पास ही स्थित है। इससे कई बॉलीवुड स्टार भी जुड़े हुए हैं।

यहां के नौटंकी महल और शोशा थियेटर में कला के विभिन्न रूपों प्रस्तुत किया जाता है। वहीं कल्चर गली में भारतीय भोजन और हस्तशिल्प को प्रदर्शित किया जाता है। नौटंकी महल में बॉलीवुड गाने, शो और थियेटर का आयोजन किया जाता है। भारतीय सिनेमा के शो को यहां बेहद अद्भुत और रोमांचक ढंग से पेश किया जाता है। सृजनात्मकता और तकनीक का मिश्रण अलग ही तरह का अहसास पैदा करता है। यहां की स्वचलित छड़, हाइड्रॉलिक स्टेज और मैट्रिक्स साउंड सिस्टम से आप रोमांचित हुए बिना नहीं रह सकेंगे। महाराजा शराबघर और नौटंकी महल में यहां आने वालों के लिए विशेष व्यवस्था भी की जाती है।

पौराणिक कहानियों का मंचन
शोशा थियेटर में अत्याधुनिक तकनीक के साथ राम लीला और कृष्ण लीला जैसी पौराणिक कहानियों का प्रदर्शन किया जाता है। यहां पूरे धूमधाम के साथ मॉक वेडिंग का भी आयोजन किया जाता है। शोशा चारों ओर से ढंका हुआ है और यहां 350 लोग बैठ सकते हैं। आप यहां गोवा के बार, केरल की संस्कृति, राजस्थान का शाही अंदाज और पंजाब के ग्रामीण जीवन को एक ही जगह पर देख सकते हैं। यह भारत को समृद्ध विरासत और वास्तुशिल्प के साथ प्रस्तुत करता है।

ये हैं देश के बेस्ट एम्यूजमेंट पार्क

यदि आप राजधानी दिल्ली-एनसीआर जा रहे हैं, तो वर्ल्ड्स ऑफ वंडर को मिस बिल्कुल मत करिए। इसे आप अप्पू घर का पुनर्जन्म मान सकते हैं। शानदार और मजेदार राइड्स के साथ- साथ आप अच्छे खाने का भी मजा ले सकते हैं। इसके अलावा साथ बने मॉल में शॉपिंग करने भी जा सकते हैं।

मुंबई का एडलैब्स इमेजिका काफी बड़ा एम्यूजमेंट पार्क है। बच्चे और बड़ों के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक हैं, जो एम्यूजमेंट राइड्स और वॉटर राइड्स के शौकीन हैं। थोड़ा महंगा लेकिन पूरा पैसा वसूल है एडलैब्स इमेजिका। इसी तरह मुंबई का ही एस्सेल वर्ल्ड देश के सबसे पुराने और शानदार एम्यूजमेंट पार्कों में से एक हैं। इसके जैसी वैरायटी शायद आपको कहीं और न मिले। मौज और मस्ती के लिए ये बहुत बढ़िया जगह है।

दिल्ली में स्थित एडवेंचर आइलैंड्स पार्क की खास बात यह है कि यहां पर इटली, जर्मनी और स्विट्जरलैंड से राइड्स को इंपोर्ट किया गया है। यानी आपको वर्ल्ड क्लास राइड्स का मजा देगा यह पार्क। वाटर पार्क के बिना भी यह एम्यूजमेंट के मामले में आपको पूरी तरह एम्यूज कर देंगा।

यह तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में स्थित एक ऐसी जगह हैं ,जहां पूरे परिवार को मजा आ जाएगा। बच्चों के साथ बड़ों का भी पूरा ख्याल रखता है यह पार्क। दक्षिण भारत में बसा यह एम्यूजमेंट पार्क देश के टॉप-10 में से एक है। यहां विशेष प्रकार के झूले, स्पाइडर स्पिन, रोलर कोस्टर, द फनी माउंटेन सहित वाटर एक्टिविटीज यहां आने वाले पर्यटकों को खूब आकर्षित करती हैं। यहां पर आर्टिफिशियल स्नो शॉवर, कृत्रिम बर्फ के माउंटेन भी सभी को लुभाते हैं। यहां सैलानियों के लिए 50 से अधिक राइड्स हैं।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के सॉल्ट लेक सिटी में बना निको पार्क सिर्फ मनोरंजन के लिए ही नहीं, बल्कि एजुकेशन के लिए भी बना है। ये वॉटर राइड्स के लिए बेहतरीन विकल्प है। रोलर कोस्टर को थ्रिल हो या लेजी पूल, यहां आपको हर वैरायटी मिलेगी।

Related posts

ब्रिटिश ऑन्कोलॉजिस्ट ने गिनाए कैंसर से बचाने वाले 10 फल, सब्जियां और मसाले; ये कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं

News Blast

कुछ ही मिनटों में तैयार हो जाएगी ये कोकोनट चटनी, शेफ कुणाल कपूर से जानिए आसान रेसिपी

News Blast

हालात अच्छे हों या बुरे, हमें हर परिस्थिति में खुद को ढाल लेने की कला सीखनी चाहिए, तब हमें संतुष्टि मिल सकती है

News Blast

टिप्पणी दें