April 15, 2024 : 5:58 PM
Breaking News
Uncategorized

फ्लिपकार्ट ने शुरू की स्मार्टफोन की बुकिंग, 20 अप्रैल के बाद होगी डिलीवरी; अमेजन भी कई शहरों में कर रही प्रोडक्ट की डिलीवरी

  • रियलमी 6, रियलमी 6 प्रो, मोटोरोल रेजर, पोको एक्स2, आईकू 3 स्मार्टफोन की बुकिंग शुरू
  • अमेजन पेंट्री के साथ दूसरे प्रोडक्ट की डिलिवरी कई शहरों में कर रही है

दैनिक भास्कर

Apr 19, 2020, 01:10 PM IST

देश में लॉकडाउन का दूसरा फेज 3 मई तक चलेगा। हालांकि, सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है, जिसके मुताबिक 20 अप्रैल से कुछ सेवाओं में छूट मिलेगी। किराना और राशन की दुकानों के साथ ई-कॉमर्स कंपनियां भी काम शुरू कर पाएंगी। डिलीवरी के लिए इस्तेमाल होने वाले वाहनों के लिए जरूरी मंजूरी लेनी होगी। ऐसे में फ्लिपकार्ट और अमेजन ने फोन कैटेगरी को ओपन कर दिया है। इसकी डिलिवरी 20 अप्रैल के बाद की जाएगी।

फ्लिपकार्ट पर फोन बुकिंग ओपन

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों के लिए फोन कैटेगरी को ओपन कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि वो इन फोन की डिलिवरी देशभर में की जाएगी, लेकिन अभी वेस्ट बंगाल और कर्नाकट में डिलिवरी नहीं करेगी। कंपनी रियलमी 6, रियलमी 6 प्रो, मोटोरोल रेजर, पोको एक्स2, आईकू 3 के साथ कई दूसरे स्मार्टफोन की बुकिंग कर रही है। हालांकि, अभी ये कैटेगरी कंपनी के ऐप पर खुली है। वेबसाइट पर अभी बुकिंग शुरू नहीं हुई है।

कंपनी ने अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर नया बैनर लगाकर कन्फर्म किया है कि वो अभी ऑर्डर सिर्फ ऐप पर ही लिए जाएंगे। स्मार्टफोन के साथ कंपनी मोबाइल प्रोटेक्शन, नो-कोस्ट ईएमआई और बायबैक गारंटी जैसे ऑफर्स भी दे रही है। ग्राहक ओप्पो, वीवो, सैमसंग, एपल, श्याओमी जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन अब खरीद सकते हैं।

अमेजन सिलेक्टेड सिटी में करेगी डिलिवरी

अमेजन अपनी वेबसाइट पर बुकिंग और डिलिवरी से जुड़ा लाइव अपडेट्स दे रही है। जिसके मुताबिक कंपनी पेंट्री के साथ दूसरे प्रोडक्ट की डिलिवरी कई शहरों में कर रही है। कंपनी इन सभी शहरों की डिटेल वेबसाइट पर अपडेट कर रही है। कंपनी जिन शहरों में डिलिवरी कर रही है उनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, चंडीगढ़, देहरादून, फरीदाबाद, गांधी नगर, गुंटूर, गुरुग्राम, हुगली, हावड़ा, हैदराबाद, जयपुर, जमशेदपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, लुधियाना, मोहाली, मुंबई (ठाणे सहित), मैसूरु, नागपुर , नई दिल्ली, नोएडा, पंजिम, पटना, पुणे, रायपुर, सतारा, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम और वारंगल शामिल हैं।

दूसरी तरफ, कंपनी पेंट्री आइटम की डिलिवरी अब 18 शहरों में कर रही है, जिसमें बेंगलुरु, बैरकपुर, चेन्नई, देहरादून, फरीदाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, हावड़ा, हैदराबाद, काकीनाडा, कोलकाता, मुंबई, नई दिल्ली, पुणे, सोनीपत, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम और वारंगल शामिल है।

20 अप्रैल से ये सेवाएं और दुकानें शुरू होंगी
> किराना और राशन की दुकानें।
> फल-सब्जी के ठेले, साफ-सफाई का सामान बेचने वाली दुकानें।
> डेयरी और मिल्क बूथ, पोल्ट्री, मीट, मछली और चारा बेचने वाली दुकानें।
> इलेक्ट्रीशियन, आईटी रिपेयर्स, प्लंबर, मोटर मैकेनिक, कारपेंटर, कुरियर, डीटीएच और केबल सर्विसेस। 
> ई-कॉमर्स कंपनियां काम शुरू कर सकेंगी। डिलीवरी के लिए इस्तेमाल होने वाले वाहनों के लिए जरूरी मंजूरी लेनी होगी।
> जिला प्रशासन की यह जिम्मेदारी होगी कि वो सभी जरूरी सेवाओं की होम डिलिवरी का इंतजाम करे।

टिप्पणी दें