March 4, 2024 : 1:27 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

सूर्यदेव की तस्वीर या प्रतिमा के लिए पूर्व और गणेशजी की मूर्ति के लिए उत्तर-पूर्व दिशा है शुभ

  • वास्तु में सभी चीजों के लिए बताए गए हैं शुभ स्थान, बेडरूम में लगानी चाहिए राधा-कृष्ण की तस्वीर

दैनिक भास्कर

Apr 30, 2020, 11:42 AM IST

वास्तु शास्त्र में घर की सभी वस्तुओं से जुड़े नियम बताए गए हैं। अगर इन नियमों का ध्यान रखा जाए तो घर के कई वास्तु दोष दूर हो सकते हैं। अगर चीजें गलत जगह पर या गलत दिशा में रखी होती हैं तो घर में नकारात्मकता बढ़ती है। कोलकाता की एस्ट्रोलॉजर डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार जानिए 5 शुभ चीजें और उनके लिए घर में शुभ दिशाएं। इन चीजों को सही जगह पर रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

> भगवान गणेश की मूर्ति या तस्वीर रखना हो तो घर की उत्तर-पूर्व दिशा में सिंदूरी गणेशजी की तस्वीर लगानी चाहिए। मूर्ति रखना चाहते हैं तो घर में या मंदिर की उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करना शुभ रहता है।

> सूर्य देव के साथ सात घोड़ों की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है। इस तस्वीर को पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। पूर्व दिशा से ही सूर्योदय होता है।

> घर के हॉल में या बैठक वाले कमरे में पहाड़ या उड़ते पक्षी की तस्‍वीर लगानी चाहिए। इसके अलावा हॉल में या बेडरूम में भगवान श्रीकृष्‍ण की बाल लीलाओं वाली और राधा-कृष्ण की तस्वीर भी लगाई जा सकती है।

> दीपक, धूप-अगरबत्ति जैसी पूजा में प्रयोग होने वाली चीजों को घर के आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए।

> घर में तुलसी का पौधा सही दिशा में न रखा जाए तो घर के वास्तु दोष बढ़ते हैं। घर की छत पर या आंगन की उत्तर-पूर्व दिशा में तुलसी के पौधे लगाना शुभ माना गया है।

Related posts

1800 रुपए का छोटा सा पल्स ऑक्सीमीटर अलर्ट देकर बचा रहा है जान, वेंटिलेटर पर जाने से पहले बच सकते हैं मरीज

News Blast

Maharashtra: 11 साल की बच्ची से नौ लोगों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, हत्या की जांच के दौरान हुआ राजफाश

News Blast

साल का पहला पूर्ण रवि पुष्य योग 11 को:प्रॉपर्टी, रियल एस्टेट में निवेश और खरीदारी का सबसे अच्छा मुहूर्त, इस दिन सर्वार्थसिद्धि योग भी

News Blast

टिप्पणी दें