March 28, 2024 : 5:56 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

मोदी ने 19 जून को ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई, राजनाथ सिंह ने कहा- गालवन में सैनिकों की शहादत बहुत दर्दनाक, उनकी बहादुरी पर गर्व

  • राजनाथ सिंह ने कहा- राष्ट्र इस कठिन समय में शहीदों के परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है
  • 15-16 जून की रात करीब 12 बजे, लद्दाख की गालवन वैली में भारत-चीन के सैनिकों में झड़प हुई थी

दैनिक भास्कर

Jun 17, 2020, 01:45 PM IST

नई दिल्ली. भारत और चीन के सैनिकों के बीच लद्दाख की गालवन घाटी में हुई झड़प के करीब 36 घंटे बाद सरकार की ओर से बयान आया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि गालवन में सैनिकों को खोना बेहद परेशान करने वाला और दर्दनाक है। हमारे सैनिकों ने साहस और वीरता का प्रदर्शन किया और भारतीय सेना की सर्वोच्च परंपरा को निभाते हुए अपने जीवन का बलिदान दिया। राष्ट्र उनकी बहादुरी और बलिदान को कभी नहीं भूलेगा। 

राजनाथ ने कहा कि मेरी संवेदनाएं जान गंवाने वाले सैनिकों के परिवारों के साथ हैं। राष्ट्र इस कठिन समय में उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। हमें भारत के सैनिकों की बहादुरी और साहस पर गर्व है। 

सोमवार रात हुई थी हिंसक झड़प
15-16 जून की दरमियानी रात लद्दाख में 14 हजार फीट ऊंची गालवन वैली भारत और चीन के जवानों के बीच हिंसक झड़प हुई। यह हमला पत्थरों, लाठियों और धारदार चीजों से किया गया। भारत के कमांडिंग अफसर समेत 20 जवान शहीद हो गए, 135 जख्मी है। 4 की हालत गंभीर है। 

चीन के भी 40 से ज्यादा सैनिक मारे गए
न्यूज एजेंसी ने बुधवार को सूत्रों के हवाले से कहा कि चीन के 40 से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं, जिनमें यूनिट का कमांडिंग अफसर भी शामिल है। यह अफसर उसी चीनी यूनिट का था, जिसने भारतीय जवानों के साथ हिंसक झड़प की।

चीन के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन
दिल्ली में चीनी दूतावास के बाहर स्वदेशी जागरण मंच के सदस्यों और कुछ पूर्व सैनिकों ने विरोध प्रदर्शन। इनकी मांग की थी सरकार चीन के खिलाफ कार्रवाई करे और चीनी उत्पादों को बहिष्कार किया जाए।पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को हिरासत में लिया।

दिल्ली में चीनी दूतावास के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

गुजरात के अहमदाबाद में भी चीन के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला जलाया गया। यहां पर कई चीनी उत्पादों को जलाया भी गया।

अहमदाबाद में प्रदर्शन के दौरान चीनी उत्पादों को जलाया गया। 

Related posts

मौसम का बदलता मिजाज: पश्चिम में विक्षोभ डेवलप होने से गर्मी से राहत के आसार; 2-3 दिनों में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हो सकती है

Admin

रोहिणी में आइसोलेशन सेंटर का उद्घाटन

News Blast

एक दिन में 18256 मरीज बढ़े, अब तक 5.85 लाख केस; इस साल मुंबई में लालबाग के राजा की स्थापना नहीं होगी, 11 दिन ब्लड डोनेशन कैंप लगेगा

News Blast

टिप्पणी दें