April 20, 2024 : 9:38 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

आप घर में हैं तो जनता कर्फ्यू में वायरस के खौफ के बीच बच्चों के सवालों का जवाब दें, उन्हें पैनिक न होने दें

  • डब्ल्यूएचओ ने बच्चों में तनाव को समझने और उसे दूर करने लिए गाइडलाइन जारी की
  • गाइडलाइन के मुताबिक, संक्रमण से बचने के लिए बच्चों को जरूरी सावधानी समझाएं

दैनिक भास्कर

Mar 22, 2020, 02:33 PM IST

हेल्थ डेस्क. देश में कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं। इसे लेकर डर का माहौल है। इसका बच्चों पर क्या असर पड़ रहा है, इसे समझना जरूरी है। 22 मार्च को देशभर में जनता कर्फ्यू लगाया जाना है, ऐसे में बच्चों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बच्चों में स्ट्रेस को समझने और सावधानी बरतने के लिए गाइडलाइन जारी की है ताकि पेरेंट्स जरूरी कदम उठा सकें। 

डब्ल्यूएचओ के 4 कदम जो बच्चों का तनाव दूर करेंगे

  • स्ट्रेस होने पर बच्चों में अलग-अलग लक्षण दिखते हैं। जैसे बहुत ज्यादा गुस्सा करना, बिस्तर पर पेशाब करना, परेशान दिखना, खुद को हर चीज से अलग कर लेना। ऐसे बदलाव दिखने पर पेरेंट्स को अलर्ट होने की जरूरत है।
  • ऐसी स्थिति में उनकी हर बात को ध्यान से सुनें। समय-समय पर उनसे बात करते रहें और उनके हर सवाल का जवाब प्यार और धैर्य के साथ दें। संभव हो तो उनके साथ समय बिताएं और इंडोर गेम्स खेलें।
  • कोशिश करें कि ऐसी स्थिति में बच्चे पेरेंट्स या घर के मेंबर के साथ ही रहें या केयरटेकर मौजूद हो तो वह इनका खास ध्यान रखें। अगर बच्चे से दूर हैं तो उनसे कनेक्ट रहें। कुछ घंटों के अंतराल पर उनसे फोन पर बातचीत करते रहें। जितना हो सके, उन्हें सामान्य माहौल जैसा ही महसूस कराएं। उनके मन में डर का माहौल न बनने दें।
  • जो भी वर्तमान परिस्थिति है, उससे उन्हें रूबरू कराएं। बीमारी से कैसे बचें, इसके बारे में उन्हें उनकी उम्र के हिसाब से समझाने की कोशिश करें। 

एक्सपर्ट एडवाइज: बच्चों को छींकने, हाथ धोने और साफ-सफाई के तरीके समझाएं

  • किड्सस्टॉपप्रेस वेबसाइट की एडिटर मानसी जवेरी के मुताबिक, बच्चों का स्ट्रेस दूर करने के लिए उन्हें छींकने, हाथ धोने और साफ-सफाई रखने के तरीके समझाएं। उन्हें रोजाना की आदतें सुधारने और कीटाणु से बचने के लिए जरूरी सावधानी समझाने का यह सबसे जरूरी समय है। पेरेंट्स बच्चों को बताएं कि ‘यह चिंता की बात नहीं।’
  • बच्चों को स्पॉटिफाय, साउंड क्लाउड, एपल पॉडकास्ट, अलेक्सा, सावन जैसे ऐप्स पर विभिन्न प्रकार के डिजिटल ऑडियो के एपिसोड्स (पॉडकास्ट) सुना सकते हैं। जैसे कि कहानियां, लोक कथा, प्रख्यात लोगों के ऑडियो, खेल और कई अन्य जानकारियां।
  • बच्चों के लिए उनकी उम्र के हिसाब से किताबें, इनडोर-गेम्स भी सिखा सकते हैं।
  • घर पर मौजूद सामान और DIY (डू इट युअरसेल्फ) वीडियोज दिखाकर उन्हें नई चीजें बनाना सिखा सकते हैं। बच्चों की इम्युनिटी बेहतर करने के लिए इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक, सोंठ के लड्डू, खजूर पाक और हल्दी दूध बनाकर दे सकते हैं।

Related posts

3 राशियों के लिए समय रिश्तों और करियर के लिहाज से ठीक नहीं, 9 राशियों के लिए दिन काफी शुभ फल देने वाला

News Blast

वजन घटाने का एक तरीका ऐसा भी: धीरे-धीरे खाना चबाकर खाने से वजन घटता है और तेजी से खाते हैं तो ओवरवेट होने का खतरा, ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा

Admin

लॉकडाउन के बाद नया रिकॉर्ड, एक दिन में 1 करोड़ रुपए का दान मिला, रोजाना दर्शन करने वालों की संख्या 15 हजार तक पहुंची

News Blast

टिप्पणी दें