February 27, 2024 : 9:17 AM
Breaking News
खेल

खेल मंत्री रिजिजू ने कहा- मुक्केबाजों के दम पर भारत 2024 ओलिंपिक में टॉप-10 में आ सकता है

  • खेल मंत्री किरन रिजिजू ने रविवार को मुक्केबाजों के साथ वीडियो चैट के दौरान यह बात कही
  • ऑनलाइन सेशन में एमसी मैरीकॉम, अमित पंघल समेत 140 मुक्केबाजों और कोच ने हिस्सा लिया
  • टोक्यो ओलिंपिक के लिए अब तक 9 भारतीय बॉक्सर क्वालिफाई कर चुके हैं 

दैनिक भास्कर

May 04, 2020, 11:00 AM IST

खेल मंत्री किरन रिजिजू ने रविवार को कहा कि मुक्केबाजों के दम पर भारत ओलिंपिक में टॉप-10 में आ सकता है। उन्होंने मुक्केबाजों के साथ वीडियो चैट के दौरान यह बात कही। रिजिजू ने कहा कि 2024 ओलिंपिक में देश को शीर्ष 10 में लाने में मुक्केबाजों की भूमिका अहम हो सकती है। 
इस ऑनलाइन सेशन में ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकीं एमसी मैरीकॉम, अमित पंघल, पूजा रानी, सिमरनजीत कौर, लवलीना समेत 160 बॉक्सर और कोचों ने हिस्सा लिया। हाई परफॉरमेंस डायरेक्टर सांतियागो निएवा भी इस ऑनलाइन सेशन में शामिल हुए थे। 

खेल मंत्रालय ने मिशन 2024 में बॉक्सिंग को शामिल किया
खेल मंत्रालय ने भी ओलिंपिक मिशन 2024 और 2028 को लेकर टॉप-15 खेलों की लिस्ट तैयार की है। इसमें बॉक्सिंग को भी शामिल किया गया है। रिजिजू ने कहा कि भारत को स्पोर्टिंग पावर हाउस बनाने में बॉक्सर महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ओलिंपिक के बॉक्सिंग इवेंट में पुरूषों और महिलाओं को मिलाकर 13 वेट कैटेगरी हैं।
इसमें भारत को मेडल की उम्मीद है। 
जून के पहले हफ्ते से खिलाड़ी दोबारा अभ्यास कर सकेंगे
खेल मंत्री ने कहा कि बहुत जल्द ही भारतीय बॉक्सर अपना ट्रेनिंग प्रोग्राम दोबारा शुरू कर पाएंगे। इसके लिए कोशिशें जारी है। सबसे पहले वह एथलीट्स अपनी ट्रेनिंग शुरू कर पाएंगे, जो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। इसके अलावा उन खिलाड़ियों को भी ट्रेनिंग का मौका दिया जाएगा, जिन्हें ओलिंपिक क्वालिफाइंग इवेंट में हिस्सा लेना है।  
9 मुक्केबाज टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके  
भारत के 9 बॉक्सर टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। इसमें 5 पुरूष और 4 महिला मुक्केबाज हैं। ओलिंपिक में पुरुष मुक्केबाजों के लिए 8 वेट कैटेगरी है, जबकि महिला वर्ग में मुक्केबाज पांच अलग-अलग वेट कैटेगरी में जोर आजमाइश करेंगी।  

Related posts

11 महीने बाद क्रिकेट में करेंगे वापसी पंड्या, कहा- गाइलाइंस का पालन करते हुए आईपीएल में खेल को एंजॉय करूंगा

News Blast

50 साल में बेस्ट फास्ट बॉलर: बुमराह का औसत वेस्टइंडीज के दिग्गज मार्शल, गार्नर और एम्ब्रोस से बेहतर, मैक्ग्रा को भी पीछे छोड़ा

Admin

एक अक्टूबर को होने वाली नीलामी में गेल, मुनाफ पटेल समेत 150 इंटरनेशनल खिलाड़ी शामिल होंगे, हर फ्रेंचाइजी 6 विदेशी खिलाड़ी खरीद सकेगी

News Blast

टिप्पणी दें