May 29, 2024 : 1:15 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

अमेरिकी कंपनी ने बनाई 5 मिनट में कोरोनावायरस की जांच करने वाली मशीन, इसे कहीं भी ले जा सकते हैं

  • टेक कंपनी एबट का दावा, पॉजिटिव होने पर 5 मिनट और नेगेटिव होने पर 13 मिनट में रिज़ल्ट आता है
  • कोरोनावायरस की जांच करने वाली इस मशीन को अमेरिकी एफडीए ने अनुमति दे दी है​​​​

दैनिक भास्कर

Mar 28, 2020, 07:13 PM IST

हेल्थ डेस्क. अमेरिका की हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी कंपनी एबट ने किचन अप्लायंस के आकार की कोरोनावायरस जांच मशीन विकसित की है। कंपनी का दावा है कि इससे कहीं भी कभी भी जांच कर सकते हैं। पॉज़िटिव होने पर 5 मिनट और नेगेटिव होने पर 13 मिनट में रिज़ल्ट आता है। इस टेस्ट को अमेरिकी एफडीए ने अनुमति दी थी।

अप्रैल तक एक करोड़ जांच करने का लक्ष्य
टेक कंपनी एबट के मुताबिक, जांच मशीन का वजन महज 3 किलो है। इसे आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। मशीन का प्रोडक्शन तेजी से कराया जा रहा है। कंपनी का कहना है अगले हफ्ते से कोरोनावायरस की 50 हजार जांच एक दिन में की जा सकेंगी। कंपनी ने इस मशीन की मदद से अप्रैल तक एक करोड़ जांच करने का लक्ष्य रखा है।

नई तकनीक से कम समय में नतीजे मिलते हैं
जांच की इस नई मशीन में मॉलीक्युलर टेस्टिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जो सैम्पल में मौजूद वायरस के छोटे से जीनोम के हिस्से को भी पहचानकर अलर्ट कर देती है। इस तकनीक की मदद से बेहद कम समय में जांच के नतीजे सामने आते हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस महामारी के समय नई तकनीक की मदद से संक्रमण को रोकना ही प्रथमिकता है।

जांच की कैपेसिटी को बढ़ाना बेहद जरूरी

कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट क्रिस स्कॉगिंस का कहना है, इस महामारी के बीच जांच की कैपेसिटी को बढ़ाना बेहद जरूरी है। इस पोर्टेबल मशीन के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच की जा सकेंगी। कोरोनावायरस से लोगों को बचा रहे हेल्थ प्रोफेशनल्स को ये मशीनें दी जाएंगी। 

Related posts

सूर्य के बाद 18 को मंगल बदलेगा राशि; इसी दिन बुध भी वक्री होगा, 29 जून तक बदलेगी 5 ग्रहों की चाल

News Blast

वैज्ञानिकों ने बनाई दुनिया की पहली बायोनिक आंख जो जन्मजात दृष्टिहीनता को दूर करेगी, इसे मस्तिष्क में लगाने की तैयारी

News Blast

हम आज जो कुछ भी हैं, वो हमने अभी तक जो सोचा है, इस बात का ही परिणाम है, अगर कोई व्यक्ति बुरी सोच के साथ काम करता है तो उसे दुख ही मिलते हैं

News Blast

टिप्पणी दें