June 18, 2024 : 2:23 AM
लाइफस्टाइल

ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति शुभ होने से 12 में से 7 राशियों के लिए खास रहेगा दिन

दैनिक भास्कर

May 06, 2020, 06:51 PM IST

7 मई, गुरुवार यानी आज स्वाति नक्षत्र होने से स्थिर नाम का शुभ योग बन रहा है। वहीं सूर्य और बुध मेष राशि में बुधादित्य योग बना रहे हैं। इसके साथ ही बृहस्पतिवार और पूर्णिमा का संयोग आज सिद्धि योग बना रहा है। सितारों की इस शुभ स्थिति से कई लोगों को सितारों का साथ मिल सकता है। नौकरी और बिजनेस से जुड़ा तनाव दूर होने की संभावना है। आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो सकता है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों के लिए राशियों के लिए दिन अच्छा रहेगा वहीं अन्य 5 राशि वालों को संभलकर रहना होगा। 

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज आपकी राशि के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन  

मेष – पॉजिटिव – आपके परिवार में खुशियां आ सकती हैं। इस दौरान घर के लोगों के साथ आप अच्छा वक्त बिता पाएंगे। धन को लेकर आपकी जो चिंताएं थीं वो भी सूर्य के गोचर के कारण दूर हो सकती हैं। यदि लोन के लिये आपने अप्लाई किया था तो वो भी मंजूर हो सकता है।

नेगेटिव – कई बार सपने न देखना या विश्वास को खो देना, कार्य के उत्साह को कम कर देता है। पिता का स्वास्थ्य पीड़ित होगा, जिसकी वजह से मानसिक तनाव भी बढ़ेगा और परिवार में कुछ बेचैनी बढ़ सकती हैं। शनि मंगल तनाव बढ़ाएंगे और पारिवारिक जीवन में कलह करा सकते हैं।

लव – रहस्यों और अनिश्चितताओं से न डरें, अपने प्रेममय जीवन में नए आत्मविश्वास के लिए इनका सामना करें। दोनों के बीच की गलतफहमियों को दूर करके आप जीवन में नए रंगों को भर सकते है।

व्यवसाय – शुक्र आपको इस योग्य बनाएगा कि आप इन खर्चों को आसानी से वहन कर सकें, लेकिन फिर भी आपको अपने खर्च पर अंकुश बनाए रखना होगा, क्योंकि ग्रहो की स्थिति आर्थिक स्थिति के लिए चुनौती का संकेत दे रही है।

स्वास्थ्य – कार्य क्षेत्र में अधिक देर तक रुककर घर से बाहर की चीजें खाना आपको शारीरिक परेशानी दे सकता है इसलिए इन चीजों से आपको बचना चाहिए।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 1

वृष – पॉजिटिव – आपकी बुद्धि का विकास होगा। यदि आप नौकरी बदलना चाहते हैं तो यह समय आपके लिये अनुकूल रह सकता है। इस समय आप अपने व्यक्तित्व में अच्छे परिवर्तन लाने के लिये भी प्रयास कर सकते हैं। कुछ अनावश्यक स्रोतों के द्वारा आमदनी के योग बन सकता है।

नेगेटिव – आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है और इन खर्चों से आप परेशान भी हो सकते हैं। धन को संचित रखने के लिये आपको अच्छा बजट प्लान बनाना चाहिये। इस दौरान आपको सट्टेबाजी और मांस-मदिरा जैसे पदार्थों से दूरी बनानी चाहिये नहीं तो अपना ही नुकसान कर सकते हैं।

लव – अपने सोलमेट के आकर्षण से आप बच नहीं पाएंगे। लवलाइफ से आप पूरी तरह से संतुष्ट है और आपकी सफलता इसी बात का प्रतीक है।

व्यवसाय – आर्थिक तौर पर कुछ चुनौतियाँ आपकी प्रतीक्षा कर रही हैं, जिनका आपको डटकर सामना करना होगा। आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी।

स्वास्थ्य – हल्का बुखार की संभावना है।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 6

मिथुन – पॉजिटिव – आपकी वाणी में मिठास रहेगी जिससे आसपास के लोग आपके प्रति आकर्षित होंगे। इस दौरान और दिनचर्या में इन कामों को शामिल कर सकते हैं। आपके प्रयास आपको सफलता के पथ पर ले जाएंगे। यदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो भाग्य का इस दौरान साथ मिल सकता है।

नेगेटिव – खर्चों में वृद्धि हो सकती है लेकिन यह खर्चे जरुरत की चीजों पर ही होंगे इसलिये आप ज्यादा चिंतित नहीं होंगे। अपने जीवन-साथी के साथ अपनी गोपनीय जानकारी बांटने से पहले सोच लें। अगर मुमकिन हो तो इससे बचें, क्योंकि इन बातों के बाहर फैलने का ख़तरा है।

लव – आपकी सफलता आपके प्रेममय जीवन को भी प्रभावित करेगी और इससे आपकी जिंदगी सुखद व उत्साहित होगी। अपने साथी के साथ साथ खुद से भी मुहब्बत करें और अपने लिए भी समय निकालें।

व्यवसाय – यदि आप व्यापार करते हैं तो आपको अपने बिज़नेस पार्टनर से सामंजस्य पूर्ण व्यवहार करना होगा, अन्यथा स्थिति थोड़ी सी विपरीत दिशा में जा सकती है।

स्वास्थ्य – आरोग्य समस्याएं आपको घेर सकती हैं।

भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 4

कर्क – पॉजिटिव – चंद्रमा के गोचर से आपको कई शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आपके बड़े भाई-बहनों का भी इस दौरान आपको पूरा सहयोग मिलेगा। चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से द्वादश भाव में होने से भोग-विलास के प्रति आकर्षित हो सकते हैं।

नेगेटिव – खुद को व्यक्त करने में आप असहज महसूस कर सकते हैं जिससे रिश्तों में दूरी बन सकती है। इसलिये आपको सलाह दी जाती है कि बातों को स्पष्टता से अपने करीबियों के सामने रखें। अपने जीवनसाथी का विश्वास जीतने के लिये आपको कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिये जिससे रिश्ता कमजोर हो।

लव – अचानक आई घरेलू मुसीबतें से आपको कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। अपनी विजय को अपने दिल के सबसे करीबी के साथ त्यौहार की तरह मनाएं और अपने स्वीटहार्ट को धन्यवाद भी दें।

व्यवसाय – यदि आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हैं तो आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आप जो मेहनत कर रहे हैं, उसका आपको समुचित प्रतिफल नहीं मिल रहा।

स्वास्थ्य – अव्यवस्थित खान पान के चलते पेट खराब होना संभव है।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 2

सिंह – पॉजिटिव – यह उन कुछ दिनों में से एक है, जब आपकी रचनात्मकता अपने चरम पर होगी। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। विवाह के बाद कई बातें ज़रूरत से आगे बढ़कर अनिवार्य हो जाती हैं। आज ऐसी ही कुछ बातें आपको व्यस्त रख सकती हैं।

नेगेटिव – किसी प्रकार की विरासत अथवा पैतृक संपत्ति मिलने की भी संभावना रहेगी, लेकिन उसमें लड़ाई झगड़ा भी हो सकता है। ऐसे में वह धन भी आपके लिए शांतिपूर्ण तरीके से प्राप्त होने वाला धन नहीं होगा। आपको अनचाही यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं जिससे आपको थकान महसूस होगी।

लव – आपकी कूल पर्सनालिटी और प्यार भरी बातें आपके दिलवर को दीवाना कर देंगी बस बहस में न पड़ें। रोमांचक और मधुरता से भरे इन एहसासों को हमेशा अपने दिल में संजों कर रखें।

व्यवसाय – जो लोग सरकारी क्षेत्र से संबंधित कार्य करते हैं, उन्हें विशेष रूप से अच्छे परिणाम इस महीने के दौरान मिलने वाले हैं। विदेशी स्रोतों के द्वारा आपको अच्छी आमदनी का संकेत दे रहा है।

स्वास्थ्य – अपने खान-पान की आदतों पर ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 5

कन्या – पॉजिटिव – आज आप अपने से ज्यादा दूसरों के बारे में सोचेंगे। दान-धर्म और गैर लाभ के कार्य आपको संतुष्टि के साथ-साथ आनंद प्रदान करेंगे। दीर्घकालिक निवेश आपके भविष्य के लिए लाभदायक सिद्ध होंगे। आज आप दोस्तों या करीबी रिश्तेदारों से मिलने के बेहद इच्छुक हैं।

नेगेटिव – राहु आपको अनेक प्रकार के शॉर्टकट अपनाने पर मजबूर कर सकता है। आपको स्वयं पर विश्वास रखना चाहिए और अपनी मेहनत जारी रखनी चाहिए, ताकि धीरे-धीरे परिस्थितियां सामान्य होने पर आपको आर्थिक तौर पर अच्छे परिणामों की प्राप्ति हो सके।

लव – किसी खास को आकर्षित करने के लिए मेकओवर एक अच्छा उपाय हैं। आपके पार्टनर आज कुछ अलग व्यवहार कर सकता है और आपका रिश्ता कुछ अलग मोड़ ले सकता है।

व्यवसाय – पेशेवर तौर पर अपने अच्छे काम की पहचान आपको मिल सकती है। वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है।

स्वास्थ्य – सेहत अच्छी रहेगी। 

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 5

तुला – पॉजिटिव – सितारे आपके पक्ष में हैं इसलिए सफलता मिलेगी। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पेदा होगी। ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों। आपका कुटुंब आपका साथ देगा और आपके व्यापार में भी आप कौन से मदद मिल सकती है।

नेगेटिव – इस दौरान जीवनसाथी के साथ मनमुटाव होने की भी संभावना है, घर के किसी सदस्य की मदद से दांपत्य जीवन में आप सुधार कर सकते हैं। आप इस समय अनेक चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ेंगे। करियर में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनेगी।

लव – आपका प्रिय आज कुछ खीझा हुआ महसूस कर सकता है, जो आपके दिमाग़ पर दबाव और बढ़ा देगा। जब मामला लव लाइफ से जुड़ा हो तो काफी संगीन हो जाता है और ऐसे में इस पर विचार करना बहुत आवश्यक है।

व्यवसाय – बृहस्पति कार्यक्षेत्र में परेशानियों को जन्म दे सकता है, लेकिन इसके लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बहुत शीघ्र ही आपको आपकी मेहनत का पूरा फल मिलेगा।

स्वास्थ्य – आपकी जांघों में दर्द अथवा कोई समस्या रह सकती है।

भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 8

वृश्चिक – पॉजिटिव – विदेशी संपर्कों से इस राशि के लोगों को लाभ होगा। आपकी माता के लिये सूर्य का गोचर अनुकूल रहेगा और उन्हें लाभ की प्राप्ति होगी। इस दौरान आप धार्मिक काम कर सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों की आमदनी में बढ़ौतरी हो सकती है।

नेगेटिव – अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त। यदि हर स्थिति में खुद को ही सही साबित करने की कोशिश करेंगे तो रिश्ता खराब हो सकता है।

लव – खुद को व्यक्त करने में आप असहज महसूस कर सकते हैं जिससे रिश्तों में दूरी बन सकती है। प्रेम जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिये इस दौरान आप प्रयास करेंगे।

व्यवसाय – सरकारी क्षेत्र से उत्तम धन लाभ के योग बनेंगे। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि किसी प्रकार का वित्तीय असंतुलन ना बनने पाए।

स्वास्थ्य – कमर का दर्द आपको परेशान कर सकता है।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 8

धनु – पॉजिटिव – गोचरीय स्थिति आपके लिये अनुकूल रहेगी आप कुछ नया करने के लिये प्रेरित रहेंगे और अपनी सीमाओं को तोड़कर कुछ नया करने की कोशिश करेंगे। अपने काम करने के तरीके से आप आसपास के लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

नेगेटिव – राहु की उपस्थिति आपके मन पर प्रभाव डालेगी और आपको उक्सायेगी कि आप गलत दिशा में कुछ कार्य करें, लेकिन आपको इन से बच कर पूर्ण संयम के साथ आगे बढ़ना होगा, तभी यह समय अनुकूल स्थिति में आ पायेगा  

लव – आप लवमेट को खुश रखने के लिये कई तरह की कोशिशें करते नजर आएंगे, आपका लवमेट भी आपकी भावनाओं को समझेगा और आपके साथ अनुकूल व्यवहार करेगा।

व्यवसाय – आप इस दौरान किसी विशेषज्ञ की मदद से निवेश करने के बारे में विचार कर सकते हैं।

स्वास्थ्य – अधिक काम के बीच थोड़ा समय आराम के लिए भी निकालें ताकि थकान की वजह से आपको बेवजह की परेशानियां ना हो।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 9

मकर – पॉजिटिव – आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से दबोच लें। आपकी संप्रेषण अर्थात कम्यूनिकेशन की क्षमता प्रभावशाली साबित होगी। शाम के समय कुछ हँसी-ख़ुशी भरा वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ार सकते है।

नेगेटिव – इस समय आपको किसी भी तरह के कानून को तोड़ने से बचना चाहिये नहीं तो छोटी सी गलती की भी बड़ी सजा मिल सकती है। इस राशि के कुछ जातक इस दौरान नौकरी छोड़ सकते हैं, हालांकि ऐसा करने से पहले एक बार आपको अनुभवी लोगों से सलाह मशवरा अवश्य करना चाहिये।

लव – प्रेमीजन के लिये यह समय अच्छा रहेगा। विवाहित जातकों के लिये भी यह समय अच्छा रहेगा लेकिन बेवजह गुस्सा करने से आपको बचना होगा। साथी से खुलकर बातचीत करेंगे तो हर मुश्किल दूर हो जाएगी।

व्यवसाय – व्यापार में इस राशि के लोगों को लाभ की प्राप्ति होगी। लंबी दूरी की यात्राएं लाभदायक होंगी। हालांकि अगर ऐसे माहौल में आपका जाना आवश्यक ना हो तो अभी के लिए टाल दे।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें।

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 2

कुंभ – पॉजिटिव – करीबी रिश्तेदारों और घर के लोगों का आपको हर क्षेत्र में सहयोग मिलेगा। इस अवधि में आपको अपने प्रयासों का शुभ फल भी प्राप्त हो सकता है। यदि लेखन के क्षेत्र से जुड़े हैं तो इस दौरान आपकी रचना को पहचान मिल सकती है।

नेगेटिव – धन से जुड़ी परेशानियां आपको आ सकती हैं। हालांकि आपको उधार लेने से बचना चाहिये और अपनी जरुरतों को कम करके धन की बचत करनी चाहिये। अपने लक्ष्यों के प्रति इस राशि के जातक इस दौरान एकाग्र रहेंगे और सफलता पाने के लिये सारी हदें पार कर जाएंगे।

लव – ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे। घटती घरेलू ज़िम्मेदारी और रुपये-पैसे को लेकर वाद-विवाद के चलते आपके वैवाहिक जीवन में खटास पैदा हो सकती है।

व्यवसाय – जुए, सट्टेबाजी और शेयर बाजार में निवेश के लिए यह समय अधिक अनुकूल नहीं है, इसलिए बड़े निवेश से बच कर रहें।

स्वास्थ्य – आप उत्तम रूप से आरोग्य का आनंद ले पाएंगे।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 6

मीन – पॉजिटिव – करियर और शिक्षा के क्षेत्र में इस राशि के जातकों को नये अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि लंबे समय से किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने का प्रयास कर रहे थे तो इस दौरान आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। आपकी संतान इस दौरान विदेश का रुख कर सकती है।

नेगेटिव – आप खुद को भावनात्मक रुप से कमजोर महसूस कर सकते हैं इसलिये किसी भी तरह का फैसला लेने से पहले इस दौरान आपको बचना चाहिये। जमीन-जायदाद से जुड़े किसी मुद्दे के कारण घर में बहस हो सकती है।

लव – वैवाहिक जीवन में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। जीवनसाथी के साथ यदि कोई मतभेद था तो वो इस दौरान दूर हो सकता है। गोचर आपके पार्टनर को उनके कार्यक्षेत्र में उपलब्धि दिला सकता है।

व्यवसाय – आपको अपना वित्तीय प्रबंधन अच्छे से करना होगा और किसी बड़े निवेश से बच कर रहना होगा।

स्वास्थ्य – अच्छा आरोग्य के कारण अपने सभी कार्यों को सही तरह से सही समय पर संपादित कर सकते है।

भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 4

Related posts

अब मरीजों में मतिभ्रम के भी लक्षण, उन्हें अजीब आवाजें सुनाई देती हैं; 14 अध्ययनों के आधार पर शोधकर्ताओं का दावा

News Blast

जानें कोरोना के लक्षणों में से एक गंध से जुड़े खास तथ्यों के बारे में, गंध के बारे में कितना जानते हैं आप?

News Blast

चंद्रमा पर राहु-शनि की अशुभ छाया पड़ने से आज परेशान हो सकते हैं 7 राशि वाले लोग

News Blast

टिप्पणी दें