March 28, 2024 : 1:57 PM
Breaking News
Uncategorized

यूजीसी ने सभी परीक्षा और मूल्यांकन कार्य स्थगित करने के निर्देश दिए, बाद में नए शेड्यूल का ऐलान

दैनिक भास्कर

Mar 19, 2020, 03:35 PM IST

एजुकेशन डेस्क. कोरोना वायरस के प्रसार के चलते अब यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) ने गुरुवार को सभी यूनिवर्सिटीज और सबंद्ध कॉलेज को सभी परीक्षाएं और मूल्यांकन के काम 31 मार्च तक के लिए पोस्टपोन करने के निर्देश जारी किए हैं। कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए यूजीसी ने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए 31 तारीख तक सभी परीक्षा और मूल्यांकन को स्थगित कर दिया जाए। बाद में स्थिति का आंकलन करने के बाद नया शेड्यूल तैयार किया जाएगा।

सीबीएसई, आईसीएसई और एनटीए की परीक्षा रद्द 
इससे पहले बुधवार को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सभी परीक्षा रद्द करने के आदेश के बाद सीबीएसई, आईसीएसई और एनटीए ने 31 मार्च तक अपनी सभी परीक्षा रद्द कर दी है। इससे पहले उत्तर प्रदेश में भी सभी प्रतियोगी परीक्षा 02 अप्रैल तक रद्द कर दी है। देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों के देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए सभी शिक्षा नियामकों और सीबीएसई को सभी परीक्षाओं को रद्द करने और पेपर के मूल्यांकन को रोकने का निर्देश जारी किया है। इसी के चलते नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) और सीबीएसई ने भी अपनी परीक्षाएं 31 मार्च तक रद्द करने का फैसला लिया है।  

देश में अब तक 177 मामले
कोरोनावायरस संक्रमण के गुरुवार को छह नए मामले सामने आए हैं। तीन उत्तर प्रदेश में, जबकि चंडीगढ़, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में 1-1 संक्रमित मिला है। चंडीगढ़ और छत्तीसगढ़ में यह पहला मामला है। इस तरह देश में कुल संक्रमित 177 हो गए हैं। वहीं, इसके चलते 20 मार्च से 168 ट्रेनें 31 मार्च तक रद्द रहेंगी। इसके अलावा मुंबई में डब्बावालों ने भी फिलहाल अपनी सेवाएं रोक दी हैं।

टिप्पणी दें